14 दिसबंर को ‘भारत बचाओ’ रैली में राजस्थान से पहुंचेंगे लक्ष्य से कहीं ज्यादा कांग्रेसी कार्यकर्ता- पायलट

मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस का दिल्ली में 14 दिसंबर को हल्ला बोल, राजस्थान से 50 हजार कार्यकर्ताओं के पहुंचने का लक्ष्य

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. केन्द्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस ने देशव्यापी ‘भारत बचाओ’ रैली (Bharat Bachao Rally) की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आव्हान पर केंद्र सरकार को घेरने के लिए इस देशव्यापी रैली का आयोजन किया गया है. ‘भारत बचाओ’ रैली को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, वायनाड सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा संबोधित करेंगे. 14 दिसंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली इस रैली में कांग्रेस सहित यूपीए के सभी नेता और हजारों कार्यकर्ता शामिल होंगे. इससे पहले देश के सभी राज्यों में कांग्रेस द्वारा जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन कर जिला कलेक्टर को पीएम मोदी के नाम ज्ञापन सौंपा जा चुका है. वहीं सभी राज्यों में प्रदेशव्यापी आंदोलन कर कांग्रेस राज्यपाल को पीएम मोदी के नाम ज्ञापन दे चुकी है.

राजस्थान से इस देशव्यापी ‘भारत बचाओ’ रैली में हजारों कार्यकर्ता और सभी प्रमुख नेता शिरकत करेंगे. पीसीसी चीफ एवं राज्य के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बताया कि देशव्यापी रैली में राजस्थान से हजारों कार्यकर्ता केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ हल्ला बोलेंगे. राजस्थान कांग्रेस ने कम से कम 50 हजार कार्यकर्ताओं को दिल्ली ले जाने का लक्ष्य रखा है. पायलट ने कहा कि देश के ज्वलंत मुददों को हम जनता के सामने रखें ये हमारी जिम्मेदारी है. केंद्र सरकार राष्ट्रवाद, अनुच्छेद 370, 35A जैसे कई विधेयक पेश कर देश की जनता का ध्यान मूल मुददों से भटकाने की कोशिश कर रही है. पायलट ने कहा कि रामलीला मैदान में होने वाली यह विशाल जनरैली एक ऐतिहासिक रैली होगी. इस आंदोलन से देश की राजनीति को नई दिशा मिलेगी. (Bharat Bachao Rally)

यह भी पढ़ें: फ़िल्म निर्माताओं का इतिहास से छेड़छाड़ करना पूरी तरह गलत-पायलट

‘भारत बचाओ’ रैली को सफल बनाने के लिए राजस्थान में कांग्रेस की सत्ता और संगठन पूर जोर कोशिश में जुटे हुए है. प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे पिछले काफी दिनों से इस रैली को सफल बनाने के लिए सत्ता और संगठन के पदाधिकारियों से लगातार संपर्क में है. बीते शनिवार और रविवार को भी पांडे रैली की तैयारियों को लेकर जयपुर में कांग्रेस नेताओं से मिलकर फीडबैक लेते नजर आये. वहीं लंदन दौरे से सोमवार को जयपुर लौटे पीसीसी चीफ व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भी दिल्ली रैली की तैयारियों में जुट गए है. इस रैली में ज्यादा से ज्यादा कार्यकर्ता दिल्ली पहुंचे इसके लिए खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट व प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे प्रदेश के सभी मंत्री, विधायकों, जिला अध्यक्षों व ब्लाक अध्यक्षों से सीधे संपर्क में है. (Bharat Bachao Rally)

दिल्ली में होने वाली ‘भारत बचाओ’ रैली में कौन सा मंत्री व विधायक कितने कार्यकर्ताओं को लेकर दिल्ली जा रहा है इस पर पॉलिटॉक्स न्यूज की टीम ने दर्जनों विधायकों व अनेकों मंत्रियों से बात की. इस पर अधिकांश का कहना था कि लगभग एक हजार कार्यकर्ता उनके क्षेत्र से रैली में जायेंगे. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि लक्ष्य से कहीं ज्यादा संख्या में कार्यकर्ता राजस्थान से दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली इस ‘भारत बचाओ’ रैली में पहुंचेगे.

पॉलिटॉक्स संवाददाता संतोष मुदगल ने मंगलवार को पीसीसी चीफ एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) से पूछा कि क्या राजस्थान से दिल्ली की इस रैली में 50 हजार से ज्यादा कार्यकर्ताओं के पहुंचने का अनुमान है, इस पर जवाब देते हए पायलट ने कहा कि आंकडे मैं देना नहीं चाहता हूं लेकिन जो टारगेट हमें दिया गया है उस टारगेट से कहीं ज्यादा कार्यकर्ता दिल्ली पहुंचेगे. प्रदेश के हर जिले, ब्लॉक में सभी कार्यकर्ताओं, विधायकों, मंत्रियों से हम सब मिलकर व्यक्तिगत संपर्क कर रहे है. यह राष्ट्र का मुददा है 14 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली रैली देश की राजनीति को एक नया मोड देगी. क्योंकि देश में प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस है अन्य विपक्षी दल भी अलग अगल मुददों पर विरोध कर रहें है लेकिन किसानों, बेरोजगारी और आर्थिक मंदी के मुददे पर कांग्रेस पार्टी का देश में व्यापक प्रचार हो रहा है.

यह भी पढ़ें: फ़िल्म ‘पानीपत’ को लेकर राजनीति हुई तेज, सिनेमाघरों में हुई तोड़ फोड़

दिल्ली रैली को लेकर राजस्थान कांग्रेस मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम की स्थापना भी की गई है. सोमवार को पीसीसी चीफ व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कंट्रोल रूम के सदस्यों व पार्टी पदाधिकारियों की समीक्षा बैठक ली. बैठक में पायलट ने जिला, ब्लॉक स्तर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं से संपर्क व समन्वय स्थापित कर अधिक से अधिक संख्या में रैली में भागीदारी निभाने के निर्देश दिए. इस दौरान पायलट ने दिल्ली जाने वाले प्रमुख मार्गो पर चैक पोस्ट लगाकर कार्यकर्ताओं को ले जाने वाले वाहनों का रजिस्ट्रेशन करने के भी निर्देश दिए. इस रैली को सफल बनाने को लेकर मुख्य सचेतक महेश जोशी, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के आवास पर देर रात तक बैठकों का दौर जारी रहा और रैली की तैयारियों पर विस्तृत चर्चा की गई. रैली में दिल्ली चलने के लिए प्रदेशभर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पीसीसी चीफ सचिन पायलट के नाम पर मोबाइल पर संदेश भी भेजे गए है. पायलट ने संदेश के जरिये ‘दिल्ली चलो’ का नारा दिया है. (Bharat Bachao Rally)

‘भारत बचाओ’ रैली की सफलता के लिए एआईसीसी ने पिछले दिनों सभी राज्यों और केंद्रीय पदाधिकारियों की बैठक बुलाकर अधिक से अधिक समर्थन जुटाने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में कांग्रेस शासित राज्यों राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ, पंजाब के सभी मुख्यमंत्री, प्रदेश प्रभारी, सह प्रभारी, मंत्री, जिला प्रभारी मंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष व विधायकों ने जी जान लगा रखी है. बता दें, पहले यह रैली 30 नवंबर को होने वाली थी लेकिन संसद के शीतकालीन सत्र के चलते इसे टाल दिया गया. अब इसे शनिवार, 14 दिसम्बर को रखा गया है.

Leave a Reply