महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi Jayanti) के उपलक्ष में बुधवार को कांग्रेस देशभर के करीब-करीब सभी हिस्सों में गांधी संदेश पदयात्रा निकाल रही है. पार्टी की अंतरिम राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी राजधानी दिल्ली में, वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी लखनऊ में पदयात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं. इससे पहले सोनिया गांधी ने राजघाट पहुंच महात्मा गांधी स्मारक पर राष्ट्रपिता को श्रद्धासुमन अर्पित किए.

अब उनकी इस यात्रा पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेसी अगर राहुल गांधी की परिक्रमा कर लें तो उनकी पदयात्रा पूरी हो जाएगी.

सोशल मीडिया पर एक ट्वीट पोस्ट करते हुए लिखा, ‘गांधीजी की जयंती पर कांग्रेस पद यात्रा कर रही है. कांग्रेस कार्यालय से राजघाट की बजाय राहुल गांधी की परिक्रमा कांग्रेसी कर लें, उनकी पद यात्रा पूरी हो जाएगी.’

वहीं गांधी जयंती के मौके पर भारतीय जनता पार्टी ने भी संकल्प यात्रा का आयोजन किया. देश के गृहमंत्री अमित शाह ने संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. शाह ने कहा कि गांधीजी के विचार आज भी प्रासंगिक हैं. उन्होंने सत्याग्रह के माध्यम से अंग्रेजों को घुटने पर झुकाया.

बता दें, सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में महात्मा गांधी के जन्मदिन को अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र में भी अहिंसा दिवस मनाया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र ने इस अवसर पर सोशल मीडिया पर एक संदेश भी लिखा और महात्मा गांधी को सलाम किया.

दिल्ली में सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर जाकर बापू को श्रद्धांजलि दी. वे शाम को साबरमती आश्रम भी जाएंगे. पीएम नरेंद्र मोदी आज देश को ‘खुले में शौच से मुक्त’ भी घोषित करने वाले हैं.

Leave a Reply