फटी जींस पहनने के उपदेश पर चढ़ा सियासी रंग, विपक्ष के हत्थे चढ़े तीरथ, प्रियंका ने कसा जबरदस्त तंज

प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी, गडकरी और भागवत की निक्कर वाली तस्वीर ट्वीट करते हुए कसा तंज, न केवल देवभूमि बल्कि पूरे देश मे में लोगों की 'जुबान' पर फटी जींस और संस्कार चल रहा है, तीरथ सिंह रावत ने कभी सोचा नहीं होगा कि संस्कार वाले उपदेश पर भी सियासत गर्म हो जाएगी, अमिताभ की नातिन के ट्वीट से शुरू हुआ बवाल, तमाम विपक्षी पार्टियों ने जमकर साधा निशाना, बचाव में उतरीं मिस मेरठ रहीं सीएम की पत्नी रश्मि रावत

Img 20210319 Wa0101
Img 20210319 Wa0101

Politalks.News/Uttrakhand. जब आप सार्वजनिक मंच से कुछ बोलते हैं तब आपको बहुत सोच विचार कर बयान देने होते हैं. कभी-कभी एक गलत शब्द भी मुंह से निकल गया तो भूचाल मचा देता है और अगर यह गलती किसी पार्टी के बड़े नेता या किसी व्यक्ति विशेष से हो जाए तो समझ लीजिए बवाल होना तय है, विपक्षी पार्टी सहित तमाम लोग उसके पीछे पड़ जाते हैं. उत्तराखंड की सियासत में भी एक मामला पिछले तीन दिनों से गरमाया हुआ है, जिसके चलते न केवल देवभूमि बल्कि पूरे देश मे में लोगों की ‘जुबान‘ पर फटी जींस और संस्कार चल रहा है. हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड के नवनियुक्त मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की. तीरथ ने कभी सोचा नहीं होगा कि मेरे संस्कार वाले उपदेश पर भी सियासत गर्म हो जाएगी, सबसे बड़ी बात यह है कि यह सीधे ही महिलाओं से जुड़ा मामला था.

अमिताभ बच्चन की नातिन के ट्वीट से शुरू हुआ बवाल

बात को आगे बढ़ाने से पहले आपको याद दिला दें कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने सोमवार को बाल अधिकार संरक्षण कार्यशाला में महिलाओं के जींस पहनने पर नाराजगी जताते हुए संस्कार सिखाने की कोशिश की थी. जिसके बाद तीरथ सिंह के इन संस्कारित वाले विचारों पर भी देश भर में बहस छिड़ गई है. बहरहाल तीरथ सिंह रावत फटी जींस वाले बयान के बाद विपक्षी नेताओं के साथ महिलाओं के भी निशाने पर आ गए हैं. यही नहीं सोशल मीडिया पर भी तमाम तरह के कमेंट उनके खिलाफ ही जा रहे हैं. बुधवार को फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नंदा ने भी मुख्यमंत्री के बयान की आलोचना की, नंदा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘सीएम को महिलाओं के पहनावे को लेकर अपनी मानसिकता बदलनी होगी’. नव्या नंदा को इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर खूब साथ मिला.

यह भी पढ़ें: सीएम गहलोत ने रही-सही कसर भी की पूरी, सवर्ण वर्ग, राज्य कर्मचारी, महिलाएं और बुजुर्ग सभी हुए खुश

‘ओह माय गॉड! इनके घुटने दिख रहे हैं’ – प्रियंका गांधी

उसके बाद तो सीएम तीरथ के इस फटी जींस वाले बयान ने पूरी तरह ‘सियासी रंग‘ ले लिया है. गुरुवार को पूरे दिन इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत विपक्ष के निशाने पर रहे. इसी बीच गुरुवार देर शाम कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इसे लेकर भाजपा और आरएसएस पर जबरदस्त तंज कसा. प्रियंका गांधी ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की निक्कर वाली तस्वीर ट्वीट की करते हुए लिखा, ‘ओह माय गॉड! इनके घुटने दिख रहे हैं.’
https://twitter.com/priyankagandhi/status/1372559046625038338?s=19

टीएमसी और शिवसेना की नेत्रियों ने लिया आड़े हाथ

इससे पहले तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा बयान पर इस कदर भड़कीं कि उन्होंने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को बेशर्म, बेहूदा आदमी तक बता डाला’. इसके बाद शिवसेना सांसद ‘प्रियंका चतुर्वेदी ने भी तीरथ सिंह रावत के बयान पर टिप्पणी की. प्रियंका चतुर्वेदी ने लिखा कि देश की संस्कृति और संस्कार पर उन आदमियों से फर्क पड़ता है, जो महिलाओं और उनके कपड़ों को जज करते हैं. प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि सोच बदलो मुख्यमंत्री जी, तभी देश बदलेगा’. इसके अलावा दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल ने कहा कि उत्तराखंड के सीएम को लड़कियों के जीन्स पहनने से दिक्कत है.

यह भी पढ़ें: पुरुलिया में पीएम मोदी ने कसा ममता की पार्टी पर बड़ा तंज, कहा- TMC मतलब ‘ट्रांसफर माय कमीशन’

बिखरती कांग्रेस और उछलती आम आदमी पार्टी को भी लगे हाथ मिल गया मौका

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के फटी जींस वाले बयान पर कांग्रेस खूब जोर-शोर से यह मुद्दा उछालने में लगी हुई है. कांग्रेस पार्टी द्वारा भी लगातार सोशल मीडिया पर तीरथ सिंह रावत के बयान की आलोचना की जा रही है. उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत फेसबुक पर लिखा कि, “हमारे नए मुख्यमंत्री महिलाओं की फटी जींस पहनने पर या कटी हुई जींस पहनने पर बहुत खफा हैं. मुख्यमंत्री जी ये नया जमाना है, आपको तो मोदी जी राम नजर आते हैं, कृष्ण नजर आते हैं और अब आप हमारी बेटियों की जींस पहनने पर भी कमेंट करने लग गए हैं.” वहीं उत्तराखंड के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि इससे मुख्यमंत्री तीरथ के महिलाओं के प्रति विचार सामने आए हैं. आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश की महिलाओं का अपमान किया है. उन्हें प्रदेश की महिलाओं से माफी मांगनी चाहिए. कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता गरिमा मेहरा दसौनी ने कहा कि भाषा की मर्यादा का पालन सभी को करना चाहिए. मुख्यमंत्री को चाहिए कि बच्चों को संस्कारवान बनाने की शुरुआत वे अपनी पार्टी नेताओं के घरों से करें.
गरिमा दसौनी ने कहा कि मुख्यमंत्री जैसे कद के व्यक्ति को किसी के पहनावे पर ऐसी अभद्र टिप्पणी करना बिल्कुल शोभा नहीं देता.

दूसरी ओर अगले साल की शुरुआत में होने वाले उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में अपनी सियासी जमीन तलाशने में जुटी आम आदमी पार्टी ने भी तीरथ सिंह रावत के इस बयान को लपकने में देर नहीं लगाई. उत्तराखंड आम आदमी पार्टी ने अपने सोशल मीडिया पेज पर लिखा, ‘ये देखो बेटियों, यह हैं आपके मुख्यमंत्री जिन्हें आपके कपड़ों पर तंज कसना है, लानत है ऐसे मुख्यमंत्री पर’. यहां हम आपको बता दें कि भारत के नागरिक को क्या खाना है, क्या पीना है, क्या पहनना है इसकी आजादी संविधान देता है.

यह भी पढ़ें: कुतिया भी मर जाती है तो नेताओं का शोक संदेश आता है, किसानों की मौत पर कोई बोला तक नहीं- मलिक

बचाव में उतरीं मिस मेरठ रहीं मुख्यमंत्री की पत्नी
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत द्वारा युवाओं के फटी जींस पहनने संबंधी दिए बयान पर मचे बवाल के बाद उनकी पत्नी रश्मि बचाव में उतरीं और कहा कि मुख्यमंत्री की बात पूरे संदर्भ में प्रस्तुत नहीं की जा रही है. सोशल मीडिया पर अपना वीडियो बयान जारी करते हुए रश्मि रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री रावत ने जिस पूरे संदर्भ में यह बात कही है उसका वर्णन नहीं किया जा रहा है. मिस मेरठ रह चुकीं रश्मि रावत ने आगे कहा कि, ”उन्होंने (तीरथ सिंह) ने कहा कि महिलाओं की भागीदारी समाज और देश के निर्माण में अभूतपूर्व है, हमारे देश की महिलाओं के कंधों पर ही यह जिम्मेदारी है कि वह हमारी सांस्कृतिक धरोहर को बचाएं, हमारी पहचान को बचाएं, हमारी वेशभूषा को बचाएं.”

अब फटी जिंस वाले बयान को फटी सोच बताने वाला यह बवाल कब और कैसे शांत होगा, यह तो आगे पता लगेगा, लेकिन जिस संविधान की कसम खाकर तीरथ सिंह रावत इसी महीने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठे हैं. उसके बाद रावत ने सोचा होगा कुछ संस्कारित बातें कर लिया जाए. इसी को ध्यान में रखते हुए तीरथ रावत जब बाल अधिकार संरक्षण आयोग की कार्यशाला में पहुंचे तो संविधान की जगह अपने हिसाब से संस्कारों की ज्ञान गंगा बहाना बहाने लगे, लेकिन उनका यह उपदेश महंगा पड़ गया है.

Leave a Reply