मुख्यमंत्री गहलोत ने टिड्डी प्रभावित जिलों का दौरा कर नुकसान का लिया जायजा, हर सम्भव मदद का दिलाया भरोसा

किसानों ने बताया कि लाखों-करोड़ों की संख्या में आए टिड्‌डी दल ने उनकी फसलें चौपट कर दी है, ऐसे में क्षेत्र के किसानों की आर्थिक हालत बहुत खराब हो चुकी है और सरकार उन्हें उचित मुआवजा दे

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को सीमावर्ती जिलों में किसानों को टिड्‌डी दल के हमले से हुए नुकसान का जायजा लिया. सीएम गहलोत टिड्डी प्रभावित बाड़मेर, जैसलमेर और जालौर जिलों का दौरा कर किसानों से रूबरू हुए. इस दौरान सीएम गहलोत ने किसानों से टिड्डी दल से हुए नुकसान को लेकर जानकारी ली और वहीं सम्बन्धित विभागों एवं जिला प्रशासन के साथ बैठक भी की.

सीएम गहलोत ने देर शाम ट्वीट करते हुए कहा कि राज्य सरकार पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता से किसानों के साथ है. नुकसान के आंकलन के लिए विशेष गिरदावरी अभियान आरंभ कर दिया गया है, इससे किसानों को राहत मिलेगी, संकट की इस घड़ी में सरकार किसानों के साथ है और उनके हित में हरसंभव प्रयास करेगी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सोमवार को सबसे पहले बाड़मेर जिले के धनाऊ क्षेत्र में टिड्‌डी प्रभावित क्षेत्र का जायजा लेने पहुंचे. यहां किसानों ने सीएम गहलोत को बताया कि लाखों-करोड़ों की संख्या में आए टिड्‌डी दल ने उनकी फसलें चौपट कर दी हैं. ऐसे में क्षेत्र के किसानों की आर्थिक हालत बहुत खराब हो चुकी है और सरकार उन्हें उचित मुआवजा दे. सीएम गहलोत ने किसानों की पीड़ा सुनने के बाद हरसंभव मदद दिलाने का किसानों को भरोसा दिलाया. इस दौरान सीएम गहलोत ने कृषि मंत्री लालचंद कटारिया को तत्काल किसानों को सहायता देने एवं आज से ही गिरदावरी कराने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें: “मुख्यमंत्री जी को सुध आई लेट जब टिड्डी चट कर गई खेत’ देर से भी आए दुरुस्त भी नहीं आए”- गहलोत के दौरे पर पुनिया का वार

बाड़मेर में मुख्यमंत्री गहलोत ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि टिड्‌डी के प्रकोप ने किसानों की रबि की फसल को नुकसान किया है. जैसलमेर व जालौर में भी नुकसान हुआ है जीरा, ईसबगोल व अरंडी की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है इसके लिए आज से ही स्पेशल गिरदावरी रिपोर्ट करवाने के निर्देश दिए हैं. जिन किसानों ने बीमा करवाया है उन्हें समय पर लाभ मिल सके इसके लिए जिला कलेक्टर को निर्देश दिए गए हैं.

सीएम गहलोत बाड़मेर के बाद जालोर जिले के सांचौर में पहुंचे जहां उन्होंने महिलाओं से टिड्‌डी दल से हुए नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी ली. किसानों ने सीएम गहलोत को बताया कि जुलाई में सबसे पहले यहां टिड्‌डी दल का हमला हुआ था. उस समय टिड्‌डी सारी फसल खा गई थी. अब एक बार फिर टिडि्डयों के बड़े दल ने हमला बोल दिया है. सीएम गहलोत के सांचौर दौरे के दौरान सांसद देवजी पटेल, विधायक नारायण सिंह देवल ने किसानों के बिजली के बिल माफ करने, सहकारी बैंकों से लिए ऋण माफ करने व टिड्‌डी प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे करवाने सहित नए सिरे से किसानों को ऋण देने की मांग के लिए ज्ञापन सौंपा.

यह भी पढ़ें: जवाबदेही कानून लाने की तैयारी में गहलोत सरकार, ऐसा करने वाला राजस्थान बनेगा पहला राज्य

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दौरे के दौरान टिड्डी दल से हुए नुकसान को लेकर समीक्षा बैठक ली. इस बैठक में मंत्री लालचंद कटारिया, हरीश चौधरी, आपदा प्रबंधन सचिव सिद्धार्थ महाजन व कलेक्टर अंशदीप मौजूद रहे. बैठक में मुख्यमंत्री गहलोत ने जिला प्रशासन अधिकारियों से टिड्‌डी दल से हुए नुकसान का फीडबैक लिया. बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी सीएम गहलोत ने नुकसान को लेकर फीडबैक लिया.

Leave a Reply