बेरोजगार हुए श्रमिकों को जलदाय विभाग की योजनाओं में रोजगार देने के निर्देश दिए सीएम गहलोत ने

पेयजल आपूर्ति की अधिकारियों के साथ कि समीक्षा बैठक, प्रदेश में पेयजल आपूर्ति सुचारू करने और हैण्डपंप एवं नलकूपों की मरम्मत के कार्याें में तेजी लाने के दिए निर्देश, लोगों को पीने का पानी कम से कम 48 घंटे में एक बार जरूर मिले- सीएम गहलोत

Exaqmhjvaaakm3b
Exaqmhjvaaakm3b

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. लगातार फैलते जा रहे कोरोना संक्रमण की पल पल की मॉनिटरिंग के साथ साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अन्य जरूरी आवश्कताओं की आपूर्ति का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं. सीएम गहलोत ने प्रदेश में पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से करने और हैण्डपंप एवं नलकूपों की मरम्मत के कार्याें में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही 48 घंटे से अधिक समय के अंतराल से पेयजल आपूर्ति वाले क्षेत्रों में यह अंतराल कम करने के लिए कार्य योजना बनाने को कहा है. सीएम गहलोत ने कहा कि लोगों को पीने का पानी कम से कम 48 घंटे में एक बार मिले, यह सुनिश्चित किया जाए.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरूवार को अपने निवास पर प्रदेश में पेयजल आपूर्ति की आॅनलाइन समीक्षा बैठक ली. इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि गर्मी के मौसम में पानी की जरूरत बढ़ जायेगी ऐसे में निर्बाध पेयजल आपूर्ति राज्य सरकार की प्राथमिकता में है और हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि इन गर्मियों में कोई प्यासा नहीं रहे.

टैंकरों से पेयजल आपूर्ति की तैयारी रखी जाए

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम गहलोत ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में गुणवत्ता पूर्ण पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए और जरूरत पड़ने पर टैंकरों से पेयजल आपूर्ति की तैयारी रखी जाए. हैडपंप एवं ट्यूबवैल की जहां जरूरत हो वहां स्वीकृति जारी की जाए और मरम्मत के कार्य समय पर पूरे कर लिए जाएं. जल संरक्षण के साथ जल संचय पर भी जोर दिया जाए. मुख्यमंत्री गहलोत ने आगे कहा कि लॉकडाउन के दौरान काफी संख्या में श्रमिक बेरोजगार हुए हैं. ऐसे में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, जल संसाधन एवं ऊर्जा विभाग के तहत चल रही परियोजनाओं में इन्हें मनरेगा के तहत काम दिये जाने की संभावनाएं तलाशी जाएं.

यह भी पढ़ें: निवेशकों को उचित माहौल देने के लिए बनेगी टास्क फोर्स, संकट की घड़ी में उद्योगों को देंगे संबल- गहलोत

विभाग के स्तर पर साप्ताहिक समीक्षा बैठक हो

प्रदेश में पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाये रखने के लिए जिला कलक्टर एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के प्रमुख सचिव के स्तर पर साप्ताहिक एवं राज्य स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में मासिक समीक्षा बैठक करने और साथ ही पेयजल से संबंधित शिकायतों का समय पर निस्तारण करने के निर्देश भी दिए. सीएम गहलोत ने आगे हाल ही में आये आंधी-तूफान से जिन बिजली आपूर्ति लाइनों को नुकसान पहुंचा है उनकी मरम्मत कर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए. इसके साथ ही आवश्यतानुसार जगह चिन्हित कर आरओ प्लांटस लगाने के भी निर्देश दिए.

Leave a Reply