येन-केन प्रकारेण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के पुत्र वैभव गहलोत (Vaibhav Gehlot) को निर्विरोध RCA का अध्यक्ष बनाने की सीपी जोशी (CP Joshi) की मुहिम को झटका लगा है. हुआ यूं कि वैभव गहलोत के राजसमन्द जिला क्रिकेट एसोसिएशन का कोषाध्यक्ष बनने पर लंच पार्टी के बहाने समस्त जिला कार्यकारिणी और उनके पदाधिकारियों को रविवार को जयपुर बुलाया गया था, जिससे वैभव गहलोत को निर्विरोध RCA अध्यक्ष बनाने पर सहमति बनाई जा सके. लेकिन जोशी की इस लंच डिप्लोमेसी में पांच जिला कार्यकारिणी के सचिव अनुपस्थित रहे, इसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि RCA को नया अध्यक्ष चुनाव के माध्यम से ही मिलेगा. उधर आरसीए के वर्तमान सचिव आर.एस.नांदू ने जोशी पर वैभव के सामने फर्जी पिक्चर पेश करने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से फैसला करने की अपील की है.

गौरतलब है कि राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में इन दिनों क्रिकेट पॉलिटिक्स अपने चरम पर आ पहुंची है. रामेश्वर डूडी और सीपी जोशी गुट फिर से आरसीए को लेकर लामबद्ध हो गये हैं. लोकसभा में मिली करारी हार को भुलाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अब सीपी जोशी की सलाह पर RCA की पिच पर अपने पुत्र वैभव गहलोत का भविष्य सवांरने में लगे हुए हैं. उधर नांदू और उनके सहयोगी अब ये कतई नहीं चाहते कि RCA में सीपी जोशी गुट से कोई अध्यक्ष बने.

इधर रविवार को राजधानी में जोशी के निर्देश पर आरसीए के उपाध्यक्ष मो.इकबाल ने वैभव गहलोत के राजसमंद क्रिकेट एसोसिएशन का कोषाध्यक्ष बनने पर जयपुर के एक कांग्रेसी नेता के बेटे के होटल में एक लंच पार्टी रखी. मकसद साफ था कि सभी जिला कार्यकारिणी सदस्यों और पदाधिकारियों से वैभव का परिचय करवाने के बहाने उनके निर्विरोध अध्यक्ष बनने की पिच तैयार की जाए. जोशी की इस लंच डिप्लोमेसी में सीपी जोशी और वैभव गहलोत के अलावा 10 जिलों के सचिव मौजूद रहे. ये सभी जोशी समर्थक जिलों के पदाधिकारी थे. लेकिन इस लंच पार्टी में पांच जिला संघ के सचिव अनुपस्थित रहे. इससे ये कयास लगने शुरू हो गए हैं कि वैभव का अध्यक्ष बनने में ये पांचों रोड़ा अटका सकते हैं. अगर अध्यक्ष के लिए चुनाव होते हैं तो इन पाँच ज़िलों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी.

बड़ी खबर: वैभव गहलोत अब राजसमंद जिला क्रिकेट संघ के बहाने बनेंगे RCA अध्यक्ष

हालांकि उक्त पांच में से तीन सचिवों ने जरूरी काम होने के चलते भोज में न पहुंचने का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ लिया. वहीं संयुक्त सचिव महेंद्र नाहर सहित एक अन्य पदाधिकारी ने इस मामले में कुछ भी बोलने के बजाए अपनी चुप्पी साधे रखी. यही से दाल में कुछ काला होने का अंदेशा लगने लगा है. इसी बीच आर.एस.नांदू ने जो कि रामेश्वर डूडी गुट के हैं, उन्होंने इन सभी पदाधिकारियों को फर्जी जिला संघों से होना बताया. नांदू ने कहा, ‘सीपी जोशी ग्रुप वैभव गहलोत को सही पिक्चर नहीं दिखा रहा है. फर्जी जिला संघों के पदाधिकारियों को उनके सामने खड़ा किया जा रहा है. राजस्थान में क्रिकेट चलानी है तो प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को इस बारे में पहल कर कोई फैसला करना होगा.’

वहीं दूसरी ओर, चुनाव अधिकारी टीएस कृष्णामूर्ति (TS Krishnamurthy) और RCA अध्यक्ष सीपी जोशी के बीच अध्यक्ष की चुनाव तिथियों को लेकर भी घमासान चल रहा है. एक तरफ जहां सीपी जोशी ने चार अक्टूबर को चुनाव कराने की बात कही है, वहीं BCCI की ओर से नियुक्त चुनाव अधिकारी टीएस कृष्णमूर्ति ने 27 सितंबर को नए चुनाव कराने के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया है. बीसीसीआई ने आरसीए की नई कार्यकारिणी घोषित करने के लिए 28 सितंबर तक की समय सीमा तय की है. ऐसे में आरसीए अध्यक्ष जोशी की घोषणा इस तय समय सीमा से मेल नहीं खाती है. उन्होंने कृष्णमूर्ति को पत्र लिख दिया है कि चुनाव चार अक्टूबर को कराए जाएंगे. कुल मिलाकर कहा जाए तो आरसीए अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों में सस्पेंस बना हुआ है.

इस जद्दोजहद के बीच यह सवाल अपनी जगह कायम है कि वैभव गहलोत आरसीए अध्यक्ष बन पाएंगे या नहीं. कृष्णमूर्ति की ओर से 24 अगस्त को जो मतदाता सूची जारी की गई है, उसमें वैभव गहलोत का नाम नहीं है. वैभव गहलोत नौ सितंबर को राजसमंद जिला क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष चुने गए थे. कृष्णमूर्ति के चुनाव कार्यक्रम के जवाब में आरसीए के संयुक्त सचिव महेन्द्र नाहर ने चार अक्टूबर को चुनाव की घोषणा करते हुए नया कार्यक्रम घोषित कर दिया है और उसकी सूचना बीसीसीआई को भेज दी है. नाहर की ओर से घोषित उम्मीदवारों की सूची में वैभव गहलोत का नाम है. उनका आरसीए अध्यक्ष बनना इस पर निर्भर है कि उनका नाम मतदाता सूची में शामिल हो पाता है या नहीं.

बहराल, वैभव गहलोत RCA के अध्यक्ष बनेंगे या नहीं ये तो भविष्य के गर्भ में छिपा है लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र को अपनी जगह अध्यक्ष बनाने की मुहिम में सीपी जोशी अपना ‘वैभव’ बचाने में जुट गए हैं.

Leave a Reply