‘सिर्फ इंसान गलत नहीं होता, कभी कभी वक्त भी गलत हो सकता है’

सोशल मीडिया पर आज की हलचल

Irrfan Khan
Irrfan Khan

पॉलिटॉक्स न्यूज. क्या खूब कहा है किसी ने ‘सिर्फ इंसान गलत नहीं होता, कभी कभी वक्त भी गलत हो सकता है’. कुछ ऐसा ही हुआ जयपुर के रहने वाले और सिनेमा जगह के संजीदा अभिनेता इरफान खान के साथ. जब करियर उठान पर था, जीवन के उस पड़ाव पर इस कलाकार ने ऐसी अदाकारी दिखाई कि अब वो केवल यादों में जिंदा रहेगा. इरफान खान ने आज सुबह अंतिम सांस ली और शाम 3 बजे उनके पार्थिव शरीर को खाक-ए-सुपुर्द कर दिया गया. सिनेमा जगत के लिए ये बड़े शोक का समय है. हालांकि लॉकडाउन के चलते फिल्मी हस्तियां उनके अंतिम सफर पर साथ नहीं रही लेकिन सोशल मीडिया पर सभी बड़े स्टार्स ने इरफान को श्रद्धांजलि अर्पित की.

यह भी पढ़ें: अलविदा इरफान.. संजीदा सिनेमा में सूनापन छोड़ गए इरफान खान

शुरुआत करते हैं अमिताभ बच्चन से जिन्होंने इरफान के निधन को दुखद खबर बताते हुए लिखा— एक अविश्वसनीय प्रतिभा, एक महान सहयोगी, सिनेमा की दुनिया के लिए एक शानदार योगदानकर्ता हमें बहुत जल्द छोड़ चला गया. बता दें, बिग बी और इरफान ने फिल्म पीकू में साथ काम किया है.

https://twitter.com/SrBachchan/status/1255387239330263041?s=20

बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरूख खान से. शाहरूख ने फिल्म बिल्लू बारबर में इरफान के साथ काम किया था. यहां इरफान कहीं भी सुपर स्टार से कमतर नहीं लगे. ट्वीट करते हुए शाहरूख ने इरफान के लिए लिखा, ‘पैमाना कहे है कोई, मैखाना कहे है दुनिया तेरी आँखों को भी, क्या क्या ना कहे है’. शाहरूख ने लिखा ‘हमारे समय के सबसे महान अभिनेता. अल्लाह आपकी आत्मा को आशीर्वाद दे इरफान भाई … आपको उतना ही याद करेंगे, जितना इस तथ्य को संजोना है कि आप हमारे जीवन का हिस्सा थे’.

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्ट आमिर खान ने इरफान के लिए लिखा, ‘हमारे प्रिय सहयोगी इरफान के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ. ऐसी अद्भुत प्रतिभा। जो अपने काम से हमारे जीवन में जो खुशी लाई है, उसके लिए इरफान का शुक्रिया. आपको याद किया जाएगा’.

सलमान खान ने इरफान को याद करते हुए लिखा, ‘शांति में आराम करो भाई, आप हमेशा हमारे सभी दिलों में याद किए जाते रहोगे. इरफान खान के जाने से फिल्म उद्योग और उनके प्रशंसकों को बड़ा नुकसान हुआ. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ है. ईश्वर उन्हें शक्ति दे’.

अनुपम खेर ने इरफान के जाने का दुख कुछ इस तरह जाहिर किया, ‘प्रिय मित्र, बेहतरीन अभिनेताओं में से एक और एक अद्भुत इंसान इरफान के निधन की खबर से ज्यादा हृदय विदारक और दुखद कुछ नहीं हो सकता’.

https://twitter.com/AnupamPKher/status/1255390357229056002?s=20

एक पत्रकार महोद्य ने क्या खूब लिखा है इरफान की संजीदगी के बारे में ‘पर्दा गिरने के बाद भी तालियां बज रही है, लगता है कोई जिदंगी का किरदार अच्छे से निभा के चला गया’.

https://twitter.com/Arnab5222/status/1255432870576955394?s=20

फिल्मकार और इरफान के अजीज दोस्त सुजीत सरकार ने लिखा, ‘मेरे प्रिय मित्र इरफ़ान. आप लड़े और लड़े और लड़े. मुझे आप पर हमेशा गर्व रहेगा. हम फिर से मिलेंगे. इरफान खान को सलाम.

एक्टर अजय देवगन ने कहा कि इरफान के असामयिक निधन के बारे में सुनकर दिल टूट गया. यह भारतीय सिनेमा के लिए एक अपूरणीय क्षति है. परिवार के प्रति गहरी संवेदना.

खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार ने इरफान के जाने को सबसे भयानक खबर बताया. अक्षय ने कहा कि हमारे समय के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में से एक इरफान खान के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ. ईश्वर उनके परिवार को इस कठिन समय में शक्ति प्रदान करे.

https://twitter.com/akshaykumar/status/1255394274822230017?s=20

इरफान के साथ लाइफ इन ए मेट्रो में काम कर चुकी एक्ट्रस शिल्पा शेट्टी भी इरफान के दुनिया से चले जाने से काफी दुखी हैं. उन्होंने ट्वीटर पर एक फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, ‘आज मैं स्तब्ध हूं … मैं एक शानदार सह-अभिनेता और एक शानदार व्यक्ति के नुकसान को स्वीकार नहीं कर पा रही. हमने आज एक रत्न खो दिया लेकिन उनकी विरासत काम के अभूतपूर्व शरीर के माध्यम से जीवित रहेगी जिसे उन्होंने पीछे छोड़ दिया है.’

https://twitter.com/TheShilpaShetty/status/1255418330267222019?s=20

इरफान के साथ सुपरहिट फिल्म हिंदी मीडियम में काम कर चुकी सभा कमर ने कहा कि ऐसा लगता है जैसे कल हिंदी मीडियम के सेट से वापस आ रहे हैं. आपने मुझे एक अभिनेता और एक गुरु के रूप में बहुत कुछ सिखाया. ऐसा शानदार अभिनेता बहुत जल्द चला गया. मेरे लिए ये एक बड़ा नुकसान है.

https://twitter.com/s_qamarzaman/status/1255426901553840131?s=20

वहीं कॉमिक एक्टर संजय मिश्रा ने लिखा कि मैं दूर से उस अस्पताल को देख रहा हूं, जिसमें कल तक तुम थे, इतनी सारी खिड़कियां हैं, पता नहीं कौनसी खिड़की से तुम निकल गए. इस सफर में बहुत कुछ दिया तुमने, आगे सफर में भी बहुत कुछ पाने की उम्मीद हैं तुमसे, फिर मिलेंगे. किस्सा याद करते हुए संजय ने कहा कि इरफान की मारुति 800 में पहली ड्राइव याद है जब इरफान ने मुझे गाने को कहा था.

https://twitter.com/imsanjaimishra/status/1255413736724148228?s=20

जॉनी लीवर ने इरफान से अंतिम समय में न मिल पाने का दुख जाहिर करते हुए लिखा कि बड़ा दुख है क्योंकि लॉकडाउन के बाद उनसे मिलने जा रहा था. उनके जैसा महान कलाकार निश्चित रूप से छूट जाएगा.

Leave a Reply