बंगाल में परिवार के तीन लोगों की हत्या के बाद भाजपा-तृणमूल आमने-सामने

पुलिस के मुताबिक बदले की भावना से हो सकती है हत्या, भाजपा लगा रही तृणमूल कांग्रेस पर आरोप, आरएसएस ने कहा, मृतक छह महीने से संघ के साथ जुड़ा था

बंधुप्रकाश murder in Bengal
Bengal

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. पश्चिम बंगाल (Bengal) में मुर्शिदाबाद जिले में जियागंज में प्राथमिक स्कूल के शिक्षक 40 वर्षीय बंधुप्रकाश पाल, उनकी गर्भवती पत्नी 30 वर्षीय ब्यूटी पाल और पांच वर्षीय पुत्र आंगन की मंगलवार शाम उनके घर में अज्ञात लोगों ने धारदार हथियार से हत्या कर दी. पुलिस ने जांच के बाद खुलासा किया कि हत्या के पीछे आपसी दुश्मनी मालूम पड़ती है. इस घटना के पीछे कोई राजनीतिक कारण नहीं हो सकता है. लेकिन भाजपा ने इस घटना को लेकर तृणमूल कांग्रेस को निशाने पर ले लिया है.

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने इस जघन्य हत्याकांड की निंदा करते हुए इसकी निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है. वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी पश्चिम बंगाल (Bengal) के डीजी से इस घटना की रिपोर्ट मांगी है. पुलिस ने प्रारंभिक जांच के बाद बताया कि बंधुप्रकाश और उनकी पत्नी ब्यूटी की धारदार हथियार से हत्या की गई और उनके पुत्र आंगन को गला दबाकर और उसके सिर पर किसी वजनी चीज से प्रहार करके मारा गया.

जांच से जुड़े एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि मृतक शिक्षक था और इस हत्या के पीछे कोई राजनीतिक उद्देश्य होने के संकेत नहीं मिले हैं. घर में किसी ने जबरन प्रवेश किया हो, इसके भी संकेत नहीं हैं, जिससे लगता है कि हत्यारे बंधुप्रकाश के परिचित रहे होंगे. पुलिस जांच कर रही है और बंधुप्रकाश के परिजनों से पूछताछ की जा रही है. बंधुप्रकाश नेटवर्किंग आधारित किसी व्यापार से भी जुड़े थे और उसके तहत लोगों से पैसे लेते थे. सूत्रों के मुताबिक हत्यारों ने घर में एक आलमारी की तलाशी ली थी.

बंधुप्रकाश 2005 से सागरदीघी स्थित साहापुर प्राथमिक स्कूल के शिक्षक थे. उनके पिता ने किसी अन्य महिला से विवाह कर लिया था और बंधुप्रकाश की मां को छोड़ दिया था. बंधुप्रकाश अपनी मां के साथ रहते थे. दो साल पहले उन्होंने जियागंज में अपनी मां की एक जमीन पर मकान बना लिया था और वहां रहने आ गए थे. बंधुप्रकाश की मां का कहना है कि इस हत्याकांड के पीछे उनके पति के दूसरे परिवार की भूमिका हो सकती है. पुलिस बंधुप्रकाश के दूसरे परिवार के लोगों से भी पूछताछ कर रही है. (Bengal) पुलिस को पता चला है कि दोनों परिवारों के बीच संपत्ति के लेकर विवाद चल रहा था.

पुलिस ने जांच-पड़ताल के दौरान बंधुप्रकाश की पत्नी ब्यूटी के हाथ लिखा एक नोट एक डायरी से बरामद किया है, जिसमें बंगाली भाषा में लिखा है, मैं कुछ कहना चाहती हूं, जो पहले कभी नहीं कहा गया. आज मुझे बहुत तकलीफ हो रही है. मैं आपको ब्लैकमेल करना बिलकुल नहीं चाहती और मेरा ऐसा कोई इरादा नहीं है. मैं एक बुरी औरत हूं जो आपको मानसिक शांति नहीं दे सकती. मैं आपका रवैया नहीं बदल सकती. आपकी आशंका यह साबित करती है कि मैं आपसे अलग हूं. पुलिस के मुताबिक यह पत्र ब्यूटी के हाथ का लिखा मालूम पड़ता है और पुलिस ने उसे भी जांच के दायरे में ले लिया है.

बंधुप्रकाश पाल के मामा के परिवार ने हत्याकांड की जांच सीआईडी से कराने की मांग की है. बंधुप्रकाश के ममेरे भाई बंधुकृष्ण ने कहा कि बंधुप्रकाश और उसके परिवार की जघन्य तरीके से हत्या कर दी गई है. पुलिस ने अब तक किसी भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया है. हम इस वारदात की सीआईडी से जांच कराने की मांग कर रहे हैं. हमें नहीं लगता कि यह राजनीतिक हत्या है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एक पदाधिकारी विप्लव राय ने कहा कि बंधुप्रकाश पाल करीब छह माह पहले संघ के साथ जुड़े थे और संघ के कार्यक्रमों में उनकी उपस्थिति रहती थी. उनकी हत्या दुखद और अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है. इसके साथ ही इस हत्याकांड को लेकर भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और टीवी चैनलों पर हंगामा करना शुरू कर दिया है. (Bengal) तृणमूल कांग्रेस का कहना है कि इस घटना के पीछे ममता बनर्जी की सरकार पर आरोप लगाना गलत है.

Leave a Reply