झारखंड में 30 नवंबर से शुरु होंगे विधानसभा चुनाव, आचार संहिता लागू

झारखंड में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा, चुनाव 30 नवंबर से शुरु, आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू

1

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. झारखंड (Jharkhand) में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा हो गयी है. चुनाव 30 नवंबर से शुरु होंगे. आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गयी है. चुनाव के परिणाम 23 दिसम्बर को जारी होंगे. चीफ इलेक्शन कमीश्नर सुनील अरोड़ा (CEC Sunil Arora) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इसकी जानकारी दी.

झारखंड (Jharkhand) की कुल 81 विधानसभा सीटों पर पांच चरणों में मतदान होंगे. मतगणना 23 दिसम्बर को होगी और इसी दिन नतीजे घोषित किए जाएंगे.

पहला चरण : 30 नवंबर को 13 सीटों पर वोटिंग होगी.
दूसरा चरण : 7 दिसम्बर को 20 सीटों पर वोटिंग होगी.
तीसरा चरण: 12 दिसम्बर को 17 सीटों पर वोटिंग होगी.
चौथा चरण : 16 दिसम्बर को 15 सीटों पर वोटिंग होगी.
पांचवा चरण: 20 दिसम्बर को 16 सीटों पर वोटिंग होगी.

यह भी पढ़ें: राजस्थान सीएम अशोक गहलोत की नजर में गाड़ी रखने वाला हर आदमी मालामाल

एक नजर डाले झारखंड (Jharkhand) के पिछले चुनाव के समीकरणों पर तो यहां वर्तमान में रघुबर दास (Raghubar Das) की भाजपा सरकार काबिज है. झारखंड विधानसभा चुनाव-2014 में भाजपा ने 81 में से 37 सीटों पर कब्जा जमाया. भाजपा ने झारखंड विकास मोर्चा (8) के साथ मिलकर सरकार बनायी. बाद में JVM के 6 विधायक भाजपा में शामिल हो गए. झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) दूसरे नंबर की पार्टी रही जिसे 19 सीटों पर विजयश्री मिली. कांग्रेस के 6, ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (AJSU) के पांच और छह अन्य विधायक जीतकर विधानसभा में पहुंचे.

Jharkhand
Jharkhand

भाजपा को कुल वोटर्स के 31.3 फीसदी वोट मिले. JMM को 20.4 फीसदी, कांग्रेस को 10.5 फीसदी, JVM को 10 फीसदी, आजसू को 3.7 फीसदी वोट हासिल हुए.

बता दें, 24 जिलों वाले झारखंड (Jharkhand) में 19 जिले नक्सवाद से प्रभावित हैं. इनमें से 13 जिलों के 67 विधानसभा क्षेत्र गंभीर रूप से नक्सलवाद के शिकार हैं. ऐसे में चुनाव को देखते हुए सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं.

1 टिप्पणी

Leave a Reply