‘मेरी उम्र के नौजवानों.. बाहर न आना ओ दीवानो’ दिल्ली मेट्रो की अपील

सोशल मीडिया की हलचल

Delhi Metro (दिल्ली मेट्रो)
Delhi Metro (दिल्ली मेट्रो)

पॉलिटॉक्स न्यूज. कोरोना महामारी के चलते देश की अर्थव्यवस्था तो जाम है ही, साथ ही साथ राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो का चक्का भी जाम है. बीते तीन महीनों से दिल्ली के दिलवालों ने मेट्रो में सफर नहीं किया. इससे दिल्ली सरकार को खास नुकसान उठाना पड़ रहा है लेकिन इसके बावजूद डीएमआरसी दिल्लीवासियों को कोरोना के प्रति जागरूक करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही. डीएमआरसी ने एक दिलचस्प अंदाज में कोरोना के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने का जिम्मा उठाया है.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) इन दिनों बॉलीवुड के गानों का सहारा लेकर अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए लोगों को समझदारी बरतने और सोशल डिस्टेंसिंग एवं सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने का पाठ पढ़ा रही है. टैग लाइन के तौर पर शाहरूख खान की स्वदेश फिल्म के ‘यूं ही चला चल राही‘ गाने को इस्तेमाल किया गया है.

वहीं अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘कभी-कभी’ के टाइटल ट्रैक के जरिए लोगों को आरोग्य सेतु एप की उपयोगिता समझाई गई है. लोगों को जागरुक करने की डीएमआरसी की इस अनोखी पहल को काफी सराहा जा रहा है.

फिल्म ऋषि कपूर की फिल्म कर्ज के लोकप्रिय सॉन्ग ‘मेरी उम्र के नौजवानों…’ के जरिए लोगों से घरों में रहने का आग्रह किया गया है. लोगों से अपील की गई है कि वे सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर आएं.

आमिर खान की फिल्म लगान के जरिए भी संदेश देने की कोशिश की गई है.

कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनने पर जोर दिया जा रहा है. डीएमआरसी ने आमिर खान की फिल्म ‘जो जीता वही सिकन्दर’ के गाने ‘वो सिकन्दर ही दोस्तों कहलाता है..’ के जरिए लोगों तक ये संदेश पहुंचाया है, ताकि लोग इस सावधानी को अपने दिमाग में अच्छी तरह बिठा लें.

कोरोना महामारी के चलते WHO शुरुआत से ही लोगों को साबुन या सैनिटाइजर से हाथ धोने की सलाह दे रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट की इस अपील को डीएमआरसी ने हिंदी सिनेमा के सुपरहिट गाने ‘जब प्यार किया तो डरना क्या…’ में पिरोकर लोगों तक पहुंचाने का काम किया है.

सोशल डिस्टेंसिंग के तहत लोगों से 6 फीट की दूरी बनाए रखने के लिए फिल्म शोले के एक गाने ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे…’ का सहारा लिया गया है.

 

एक साथ उठने बैठने से लेकर बातचीत करते हुए निश्चित दूरी बनाए रखने की सलाह भी इसी मजेदार अंदाज में दी गई है.

कोविड-19 से बचने के लिए डीएमआरसी का यह बॉलीवुड प्रयास युवाओं को काफी आकर्षित कर रहा है.

Leave a Reply