राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) शुक्रवार को छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) के रायपुर जिले के दौर पर रहे. यहां गोबरा नवापारा गांव में एक किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार देश के लोगों को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) का भय दिखाकर जेल में डाल रही है. यही वजह है कि देश में डर और हिंसा का माहौल है. उन्होंने कहा कि ये लोकतंत्र और और लोकतंत्र में सरकारें आती जाती रहती हैं.

अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान (Rajasthan) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राज्य सरकारें किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों के हित में लिए गए फैसलों की सराहना करते हुए कहा कि राजस्थान में भी हमारी सरकार तमाम वर्गों की बेहतरी के लिए काम कर रही है.

अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) राजस्थान मुख्यमंत्री (Rajasthan CM)

गहलोत ने देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि आर्थिक रूप से देशवासी दिक्कत में आ गए और सारे उद्योग-धंधे ठप हो रहे हैं. नौजवानों की नौकरी लगता तो दूर, लगी नौकरी भी जा रही है. राजस्थान मुख्यमंत्री (Rajasthan CM) ने कहा कि देश में 70 फीसदी आबादी नौजवानों की है और उन्हें नौकरी व रोजगार चाहिए, इसलिए देश में अब वहीं सरकारें चलेंगी जो नौजवानों का ख्याल रखेंगी. उन्होंने कहा कि यह सभी सरकारों का कर्तव्य है कि नौजवानों को कैसे अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएं.

इशारों-इशारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए गहलोत ने कहा कि आज हम उपग्रह छोड़ रहे हैं, मंगल और चंद्रमा तक जा रहे हैं, ये जितने भी काम हुए हैं वे पिछले 70 साल में हुए हैं. पं.नेहरू और राजीव गांधी की सोच की वजह से हुए हैं. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिए लेकिन ये बात नई पीढ़ी को नहीं मालूम और कुछ लोग इसका दुरूपयोग कर रहे हैं. वे कहते हैं कि कांग्रेस ने कुछ नहीं किया. ऐसी बाते सत्तापक्ष और प्रधानमंत्रीजी को शोभा नहीं देता.

सेना के संबंध में भी गहलोत ने जमकर बोला. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से ही सेना का पराक्रम लगातार जारी रह है. चाहे पाकिस्तान या फिर चीन, सभी में सेना के जवानों ने दुश्मन को मुंह तोड़ जवाब दिया लेकिन इसका उपयोग राजनीति के लिए नहीं करना चाहिए.

इस मौके पर गहलोत ने छत्तीसगढ़ सकरार और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) की तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ में जो भी काम किए हैं वे देश के लिए प्रेरणादायक हैं. किसान सम्मेलन के दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उनके मंत्रीमंडल के सदस्य और अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. इससे पहले यहां उन्होंने सुराजी गांव योजना के तहत ग्राम बनचरौदा में निर्मित आदर्श गौठान का अवलोकन किया. ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के इस मॉडल से गहलोत काफी प्रभावित दिखे.

Leave a Reply