महाराष्ट्र में एक अभिनेत्री, एक पूर्व अभिनेता और दो टीवी स्टार चुनाव मैदान में

चुनावी माहौल में हलचल मचा रहे हैं दीपाली सैयद, बलदेव खोसा, एजाज खान और अभिजीत बिचुकले

Maharashtra
Maharashtra

इस बार महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के मौके पर एक मराठी फिल्म अभिनेत्री, एक अभिनेता से कांग्रेस नेता बने उम्मीदवार और दो टीवी स्टार चुनावी माहौल को गर्माए हुए हैं. ये हैं दीपाली सैयद (Deepali Syed), बलदेव खोसा (Baldev Khosa), एजाज खान (Ejaz Khan) और अभिजीत बिचुकले (Abhijeet Bichukale).

मराठी फिल्म अभिनेत्री दीपाली सैयद मुंब्रा-कलवा से शिवसेना उम्मीदवार हैं और राकांपा उम्मीदवार जितेन्द्र अव्हाड़ को चुनौती दे रही हैं. मुंब्रा-कलवा विधानसभा क्षेत्र राकांपा का गढ़ माना जाता है. दीपाली ने पिछले सप्ताह शिवसेना की सदस्यता ग्रहण की है. इससे पहले दीपाली आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार के रूप में 2014 का लोकसभा चुनाव लड़कर हार चुकी हैं.

Maharashtra में बिग बॉस के पूर्व प्रतियोगी टीवी स्टार एजाज खान भायखला से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. वह आल इंडिया मजलिस-ए-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के टिकट पर मुंब्रा-कलवा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन पार्टी ने बरकतउल्ला खान को टिकट दे दिया. इसके बाद वह भायखला से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में एआईएमआईएम विधायक वारिस पठान को चुनौती दे रहे हैं.

एजाज खान ने आरोप लगाया कि एआईएमआईएम उनके बारे में ड्रग एडिक्ट होने की झूठी अफवाहें फैला रही है. पिछले साल दिसंबर में उन्हें अपने पास ड्रग रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. जुलाई में एजाज खान एक वीडियो के आधार पर सांप्रदायिक टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार हुए थे. उन्होंने सोशल मीडिया पर झारखंड में भीड़ द्वारा तबरेज अंसारी की पिटाई का विरोध कर रहे लोगों का समर्थन किया था. एजाज खान को 2016 में एक सुंदरी को आपत्तिजनक संदेश भेजने के मामले में गिरफ्तार किया गया था. (Maharashtra)

एजाज खान का दावा है कि उन्होंने ड्रग्स से पीछा छुड़ा लिया है और मुस्लिम समुदाय की सेवा में जुट गए हैं. वह सवाल पूछते हैं कि ऐसा कौन है जो मुस्लिम समुदाय के हित में चार बार जेल जा चुका हो. उन्होंने कहा, मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता हूं, हमेशा से काम करता रहा हूं और काम करता रहूंगा. उन्होंने (Maharashtra) भायखला के विधायक वारिस पठान के बारे एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि पठान ने अपने पांच साल का कार्यकाल में कुछ नहीं किया. वह भायखला के लोगों से पठान के खिलाफ वोट मांग रहे हैं.

मुंबई के दूसरे छोर पर वर्सोवा विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक बलदेव खोसा एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं. 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्हें शिवसेना उम्मीदवार भारती लवेकर ने हराया था. बलदेव खोसा करीब 75 साल के हो चुके हैं. वह 1980 में फिल्मकार अभिनेता और पूर्व सांसद सुनील दत्त के साथ कांग्रेस में शामिल हुए थे. बलदेव खोसा 1960-1970 के दशक में पंजाबी फिल्मों के स्टार थे और उन्होंने कई हिंदी फिल्मों में भी काम किया था. इसके बाद वह राजनीति में आ गए.

मुंबई के वर्ली विधानसभा क्षेत्र में शिवसेना उम्मीदवार युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे के खिलाफ टीवी स्टार अभिजीत बिचुकले निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं. बिचुकले को बिग बॉस मराठी के घर से चैक बाउंस मामले में गिरफ्तार किया गया था. वह सतारा से लोकसभा उपचुनाव भी लड़ रहे हैं और उदयन राजे भोसले को चुनौती दे रहे हैं, जो हाल ही राकांपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं. उन्हीं के इस्तीफे के बाद सतारा (Maharashtra) में लोकसभा में उपचुनाव हो रहा है.

Leave a Reply