कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने अपनी ही पार्टी और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि हमारे नेता राहुल गांधी के अध्‍यक्ष पद को छोड़कर चले जाने से पार्टी का भविष्‍य अधर में पड़ गया है. कांग्रेस की जो हालत है उसमें वह अपना भविष्‍य तय नहीं कर सकती है. चुनावी मौसम में पार्टी के वरिष्ठ नेता बागी हो रहे हैं. इसका असर पार्टी को विधानसभा चुनाव परिणामों में देखने को मिलेगा, सलमान खुर्शीद ने हार का अंदेशा जताया है. महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सलमान खुर्शीद का यह बयान पार्टी के लिए नुकसानदायी हो सकता है.

बुधवार को एक समाचार एजेंसी को दिए इंटरव्यू में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि हमारी सबसे बड़ी समस्या यह है कि हमारे नेता हमें छोड़ कर (पार्टी अध्यक्ष पद) चले गए हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का संघर्ष इस कदर बढ़ गया है कि वह अपना भविष्‍य भी सुनिश्चित कर पाने में सक्षम नहीं है. शायद कांग्रेस आने वाले विधानसभा चुनाव भी नहीं जीत सके. खुर्शीद ने कहा, ”लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद राहुल गांधी ने जल्‍दबाजी में पद छोड़ दी. अगस्‍त में उनकी मां को अध्‍यक्ष बनाया गया. अध्‍यक्ष का चुनाव अक्‍टूबर में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद हो सकता है.”

सलमान खुर्शीद ने आगे कहा कि कांग्रेस से लगातार नेताओं को छोड़ने का सिलसिला जारी है. मई में लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद उससे उबरने में काफी देर लगा दी. उन्होंने आगे कहा, ”वास्तव में एक साथ इसका विश्लेषण नहीं किया गया कि क्यों लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. हमारी सबसे बड़ी समस्या रही कि हमारे नेता (राहुल गांधी) ने पद छोड़ दिया.”

यह भी पढ़े: – कहीं सुरक्षा के बहाने गांधी परिवार की निगरानी तो नहीं करा रही केंद्र सरकार

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ”राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद एक खालीपन जैसा है. सोनिया गांधी ने दखल दिया है, लेकिन साफ संदेश है कि वह एक अस्थायी व्यवस्था के तौर पर हैं. मैं ऐसा नहीं चाहता.” उन्होंने कहा, ”मैं नहीं चाहता था कि राहुल गांधी इस्तीफा दें. मेरी राय थी कि वह पद पर रहें. मैं मानता हूं कि कार्यकर्ता भी यही चाहते थे कि वह बने रहें और नेतृत्व करें.”

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के इस बयान पर भाजपा की तरफ से त्वरित टिप्पणी करते हुए प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि सलमान खुर्शीद ने माना कि राहुल गांधी भाग गए. सोनिया गांधी अपने आप को स्टॉप गेप अरेंजमेंट कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में देखती हैं. उनके बयान का अर्थ है कि कांग्रेस ‘नेता विहीन’ ‘नीति विहीन’ और ‘नीयत विहीन’ है.

पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद ने यह भी कहा कि राहुल पर अब भी पार्टी की निष्ठा है. वैसे ऐसा पहली बार है जब किसी वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता ने राहुल गांधी के इस्तीफे के लिए ‘पद छोड़ जाने’ जैसे शब्द का इस्तेमाल किया है. बता दें कि बीते लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से कांग्रेस केवल 52 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई थी, जिसके बाद राहुल गांधी ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. उनकी जगह अगस्त में सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष चुना गया. पार्टी की मुश्किलें तब और बढ़ गई जब कई दिग्गज नेताओं ने पार्टी को अलविदा कह दिया.

Leave a Reply