अखिलेश यादव मना रहे अपना 47वां जन्मदिन, सबसे कम उम्र में मुख्यमंत्री बनने का है रिकॉर्ड

पत्नी डिंपल ने सोशल मीडिया पर दी जन्मदिवस की बधाई, सपा अध्यक्ष ने की कार्यकर्ताओं से जश्न मनाने की जगह व्यक्तिगत स्तर पर किसी ज़रूरतमंद की मदद करने की अपील

0
Akhilesh Yadav Birthday (अखिलेश यादव जन्मदिन)
Akhilesh Yadav Birthday (अखिलेश यादव जन्मदिन)

पॉलिटॉक्स न्यूज. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) का आज जन्मदिन है. वे अपने जीवन के 47 सावन पार कर चुके हैं. सौम्य एवं मिलनसार छवि और साधारण व्यक्तिव के धनी अखिलेश को राजनीतिक वातावरण विरासत में मिला है. वे दिग्गज़ राजनीतिज्ञ मुलायम सिंह यादव के सुपुत्र हैं. अखिलेश ने केवल 38 साल की आयु में यूपी की सत्ता संभाली और उत्तर प्रदेश के सबसे युवा मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड बनाया. राज्य में स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद, 15 मार्च 2012 को उन्होंने उत्तर प्रदेश के 33वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी. इससे पूर्व वे लगातार तीन बार सांसद भी रह चुके थे. वर्तमान में अखिलेश यादव आजमगढ़ सीट से लोकसभा सांसद हैं.

बात करें हैं अखिलेश यादव के जन्म से. अखिलेश यादव का जन्म 1 जुलाई, 1973 को यूपी के जनपद इटावा के सैफई गांव में मुलायम सिंह यादव और उनकी पहली पत्नी मालती देवी के यहां हुआ. राजनीतिक वातावरण अखिलेश यादव को विरासत में मिला हुआ है. मुलायम सिंह यादव देश के दिग्गज़ नेताओं में शामिल हैं और उनकी राजनीति का हर कोई लोहा मानता है और वर्तमान में भी सदन में वे सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं. मुलायम सिंह को ‘धरतीपुत्र’ उपनाम से भी जाना जाता है. वे तीन बार यूपी के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. अखिलेश के चाचा शिवपाल सिंह और राम गोपाल यादव भी राजनीतिज्ञ हैं.

Mulayam Akhilesh
Mulayam Akhilesh

अखिलेश यादव का संबंध राजस्थान से भी रहा है. अखिलेश यादव की स्कूलिंग राजस्थान के धोलपुर स्थित मिलिट्री स्कूल से हुई. स्कूलिंग के बाद बीटेक करने के लिए वे मैसूर (कर्नाटक) के एस॰ जे॰ कालेज ऑफ इंजीनियरिंग चले गए. आज भी उन्हें मैसूर और उसके आसपास का इलाका काफी पसंद है.

बीटेक के बाद अखिलेश विदेश चले गये और सिडनी विश्वविद्यालय से पर्यावरण अभियान्त्रिकी में स्नातकोत्तर किया. मैदानी इलाके में पले बढ़े अखिलेश यादव को पहाड़ियां खूब भाती है. पहाड़ी इलाकों में एडवेंचर करना उन्हें काफी पसंद है. रिवर राफ्टिंग और माउंटेन ट्रैकिंग उनके फेवरेट एडवेंचर हैं. अखिलेश शुद्ध शाकाहारी हैं.

24 नवंबर, 1999 को अखिलेश यादव का विवाह डिंपल यादव के साथ हुआ. डिंपल सेवानिवृत्त भारतीय सेना कर्नल आर.एस. रावत और चम्पा रावत की तीन पुत्रियों में से मंझली पुत्री हैं. उनका परिवार मूल रूप से उत्तराखंड का है. डिंपल भी वर्तमान में राजनीति में अखिलेश का हाथ बंटा रही है और दो बार सांसद रह चुकी हैं. अखिलेश तीन बच्चों के पिता हैं. उनके दो सुपुत्री और एक बेटा है.

Akhilesh Yadav And Dimpal Yadav
Akhilesh Yadav And Dimpal Yadav

अखिलेश ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत मई, 2009 के लोकसभा उप-चुनाव में की जहां उन्होंने फिरोजाबाद सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी एस.पी.एस. बघेल को 67,301 मतों से हराकर सफलता प्राप्त की. इसके अतिरिक्त वे कन्नौज से भी जीते. बाद में उन्होंने फिरोजाबाद सीट से त्यागपत्र दे दिया और कन्नौज सीट अपने पास रखी.

2012 में हुए यूपी विधानसभा चुनाव में मुलायम सिंह ने पार्टी की बागड़ौर अखिलेश यादव के युवा हाथों में दे दी और अखिलेश ने भी अपने युवा अनुभव का फायदा उठाते हुए पार्टी को स्पष्ट जीत दिलाई. 15 मार्च, 2012 के विधानसभा चुनाव में 224 सीटें जीतकर मात्र 38 वर्ष की आयु में ही वे उत्तर प्रदेश के 33वें मुख्यमंत्री बन गये.

Akhilesh Yadav
Akhilesh Yadav

हालांकि पिछला विधानसभा और लोकसभा चुनाव समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के लिए अच्छा नहीं गया. पिछले विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव ने कांग्रेस पार्टी से हाथ मिलाया और गठबंधन में चुनाव लड़ा लेकिन जनता के बीच असर नहीं डाल पाए और सपा बुरी तरह चुनाव हारी. यहां पहली बार बीजेपी की योगी सरकार बनी. लोकसभा चुनावों में भी पार्टी ज्यादा अच्छा नहीं कर पाई. यहां तक की अखिलेश की पत्नी डिंपल भी बीजेपी के सुब्रत पाठक से 10 हजार मतों के अंतर से कन्नौज सीट से चुनाव हार गई. ये यादव परिवार की परंपरागत सीट थी. डिम्पल का यहाँ से चुनाव हारना सपा के लिए निराशाजनक था क्योकि यह यादव बाहुल्य सीट दशकों से सपा का गढ़ रही है.

अखिलेश यादव ने अपने पिता की आजमगढ़ सीट से चुनाव लड़ा और लोकसभा पहुंचने में सफल रहे. मुलायम सिंह ने मैनपुरी से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. वर्तमान में अखिलेश यादव 2022 में होने वाले यूपी विधानसभा चुनावों के लिए सपा की जमीन मजबूत कर रहे हैं.

Akhilesh Yadav 3
Akhilesh Yadav 3

अखिलेश यादव फिल्मों के बड़े दीवाने हैं. फिल्मी सितारे अखिलेश यादव को हमेशा से आकर्षित करते थे. जब उनकी शादी में कई बड़े सितारे पहुंचे तो वह खुद भी शॉक्ड थे. अखिलेश यादव के पसंदीदा कलाकारों में अमिताभ बच्चन और जूलिया रोबर्ट का नाम शुमार है. हरियाली और पहाड़ी इलाकों के शौकीन अखिलेश को विदेश के तौर पर लंदन काफी पसंद है क्योंकि वहां की लिटरेचर, सिनेमा, आर्किटेकचर, स्ट्रीट आर्ट और वहां की डेमोक्रेसी काफी पुरानी है. लंदन के बकिंघम पैलेस के पास स्थित वाशिंगटन मेफेयर होटल सीएम अखिलेश का काफी पसंदीदा होटल है. इस होटल में शाहरुख आर अमिताभ जैसे भारतीय फिल्म स्टार्स सहित दुनिया के नामी सेलेब्स भी रुकते हैं.

अखिलेश की सादगी, मिलनसार और साधारण व्यक्तित्व हमेशा से चर्चा में रहता है. वे हमेशा सफेद कुर्ता-पायजामा के साथ लाल नेहरू जेकेट और लाल गांधी टोपी में दिखते हैं. उनकी पार्टी का चिन्ह ‘साइकिल’ उन्हें हमेशा से पसंद रहा है. उनके कार्यालय में भी प्रतीक चिंह के तौर पर लाल रंग की साइकिल रखी है. उन्हें साइकिल से इतना प्यार है कि फुर्सत के क्षणों में नदी किनारे, उनके फार्म हाउस पर अखिलेश को साइकिल चलाते देखा गया है.

Akhilesh Yadav Last
Akhilesh Yadav Last

अखिलेश यादव के जन्मदिन पर उनकी पत्नी डिंपल यादव ने टवीट करते हुए बधाई दी है. सपा कार्यकर्ता हर साल अखिलेश यादव का जन्मदिन धूमधाम से मनाते हैं लेकिन कोरोना काल में लोगों की मुश्किलें देखते हुए डिंपल यादव ने कार्यकर्ताओं से जश्न न मनाने और लोगों की मदद करने की अपील की है. अखिलेश यादव ने भी उनके चाहने वाले सभी समर्थकों एवं कार्यकर्ताओं से आग्रह किया है कि वें इस संकटकाल में किसी आयोजन की जगह व्यक्तिगत स्तर पर किसी ज़रूरतमंद की मदद करें.

Leave a Reply