राजस्थान निकाय चुनाव: एक ऐसा वार्ड जहां रहते हैं केवल 16 मतदाता

अजमेर शहर की इस वार्ड में पार्षद बनने के लिए तीन प्रत्याशियों ने भरे पर्चे, जिसके खाते में गिरे 6-7 वोट, वो बन जाएगा विजेता

0
Nasirabad Nagar Palika
Nasirabad Nagar Palika

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. राजस्थान के 49 नगर निकायों में नामांकन और पर्चों की जांच का दौर मंगलवार को खत्म हो गया. 8 नवंबर तक नाम वापसी और 9 नवंबर को चुनाव चिंह आवंटन की प्रक्रिया होगी. 16 को मतदान और 19 को नतीजे आएंगे. ये तो हुई चुनाव के कार्यक्रम की बात लेकिन क्या आपको पता है कि लोकल बॉडी इलेक्शन में एक ऐसा भी वार्ड है जहां केवल 16 मतदाता रहते हैं. यहां तीन उम्मीदवारों ने पार्षद के लिए पर्चा भरा है. सीधा और साफ है जिसे 6 या 7 वोट मिले, वही बन जाएगा पार्षद. (Nasirabad Nagar Palika)

यह भी पढ़ें: निकाय प्रमुखों के लिए बना हाईब्रीड फॉर्मूला आज भी कायम, सरकार ने नहीं की संशोधित अधिसूचना जारी

बात हो रही है प्रदेश की सबसे छोटी नगर पालिका नसीराबाद (Nasirabad Nagar Palika) की. अजमेर जिले की नवगठित नगर पालिका नसीराबाद में एक को छोड़ सभी नगर पालिकाओं की आबाकी 100 के भीतर है. उनमें भी वार्ड नंबर ‘आठ’ में तो केवल 16 मतदाता हैं. इस वार्ड में तीन लोगों ने पार्षद के लिए नामांकन दर्ज किया है और किसी ने अब तक नामांकन वापिस नहीं लिया है. अगर किसी कारणवश वोट बराबर भी बंटते हैं तो भी 6 वोट पाने वाला जीत जाएगा. प्रदेश में यह अपनी तरह का पहला मामला है.

नसीराबाद (Nasirabad Nagar Palika) में कुल 20 वार्ड हैं जहां 63 नामांकन दाखिल हुए हैं. सबसे ज्यादा नामांकन वार्ड नंबर 20 में आए हैं. यहां आठ नामांकन दर्ज हुए हैं. यहां 114 मतदाता हैं. ये नसीराबाद का सबसे बड़ा वार्ड है. वार्ड 12 में 72 मतदाता हैं जिनमें 36 पुरुष और इतनी ही महिला वोटर हैं. वहीं वार्ड 6 में 20, वार्ड 9 में 17, वार्ड 10 में 31, वार्ड 13 में 31 और वार्ड 14 में 35 मतदाता हैं.

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव का पहला नतीजा कांग्रेस के पक्ष में, बाड़मेर से कांग्रेस प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

निकाय चुनाव में मतदान के दिन 16 नवंबर को चुनाव वाले 49 निकायों में अवकाश रहेगा. राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि 49 निकायों में मतदान होने की स्थिति में संबंधित मतदान क्षेत्रों में स्थित कार्यालयों में अवकाश रहेगा.

Leave a Reply