झारखंड में तीसरे चरण का मतदान कल, 17 सीटों पर होगी वोटिंग

झारखंड में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान 12 को, 17 सीटों पर 309 प्रत्याशी चुनावी मैदान में

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. झारखंड में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Elections 3rd Phase) के तीसरे चरण के लिए मतदान 12 दिसम्बर को होगा. तीसरे चरण में कुल 17 सीटों पर वोटिंग होगी जिसके लिए 309 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इनमें से 32 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं. वहीं तीन विधानसभा क्षेत्र ऐसे भी हैं जहां महिला उम्मीदवार नदारद है. बता दें, झारखंड में 81 विधानसभा सीटों के लिए 5 चरण में मतदान हो रहे हैं. पहले चरण का मतदान 30 नवंबर और दूसरे चरण का मतदान 7 दिसम्बर को हो चुका है. अब तक 33 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. तीसरे चरण के मतदान के लिए मंगलवार शाम 5 बजे बाद चुनाव-प्रचार पर रोक लग गई है, बुधवार को डोर-2-डोर जनसम्पर्क किया जा सकेगा.

तीसरे चरण की 17 विधानसभा सीटों में से 10 सीटें ऐसी हैं जिन पर पिछले चुनावों में भाजपा के उम्मीदवारों ने कब्जा जमाया था. एक सीट आजसू, दो पर कांग्रेस, तीन पर झारखंड विकास मोर्चा और एक सीट भाकपा के हिस्से में आई. सभी 17 सीटों में से ईचागढ़ सीट पर सबसे अधिक 31 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. रामगढ़ सीट पर 25 उम्मीदवारों किस्मत दांव पर है जिनमें से चार महिलाएं हैं. वहीं रांची और कांके में सबसे कम 12-12 प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. (Jharkhand Elections 3rd Phase)

इन सीटों पर होना है मतदान

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, रामगढ़, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, राजधनवार, गोमिया, बेरमो, ईचागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया और कांके सीट पर मतदान होना है. रामगढ़, रांची और बड़कागांव सीट पर सबसे ज्यादा 4-4 महिला उम्मीदवार चुनाव में अपना भाग्य आजमा रही हैं. (Jharkhand Elections 3rd Phase)

Leave a Reply