हेमंत सरकार में 10वीं पास महतो बने शिक्षा मंत्री, रामेश्वर उरांव को मिला वित्त मंत्रालय

सोरेन सरकार के मंत्रीमंडल में विभागों का बंटवारा, कुल 11 मंत्री ले चुके हैं शपथ, मुख्यमंत्री सोरेन ने अपने पास रखा गृह विभाग, इकलौती महिला मंत्री को मिला महिला एवं बाल विकास विभाग

पॉलिटॉक्स ब्यूरो. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार में शामिल मंत्रियों को विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. झामुमो के 10वीं पास नेता जगरनाथ महतो को शिक्षा मंत्री बनाया है. वहीं कैबिनेट के सबसे शिक्षित और धनी मंत्री रामेश्वर उरांव को वित्त एवं वाणिज्य विभाग का ​दायित्व सौंपा है. बन्ना गुप्ता स्वास्थ्य मंत्री तो मंत्रिमंडल की इकलौती महिला मंत्री जोबा मांझी को महिला एवं बाल विकास विभाग का मंत्री बनाया है. मांझी चौथी बार मंत्री बनी है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा, गृह (कारा सहित), मंत्रिमंडल सचिवालय एवं समन्वय विभाग फिलहाल अपने पास रखे हैं. बता दें, सोरेन सरकार का पहला मंत्रीमंडल विस्तार मंगलवार को हुआ था.

सोरेन सरकार के कैबिनेट में अब मंत्रियों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है जिसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी शामिल हैं. अभी एक पद अभी भी सुरक्षित रखा गया है. झारखंड मंत्रीमंडल में मंत्रीपद के लिए मुख्यमंत्री सहित 12 पद हैं. अब शेष बचे एक पद को सुरक्षित रखे जाने के लेकर सियासी गलियारों में चर्चा गर्म है. सोरेन सरकार के गठन के बाद हुए पहले मंत्रीमंडल विस्तार में सात विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की. इनमें पांच झामुमो और दो कांग्रेस विधायकों ने मंत्री पद और गोपनियता की शपथ ली. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने शाम चार बजे राजभवन में खचाखच भरे बिरसा मंडल में सातों विधायकों को मंत्रीपद की शपथ दिलाई.

मंत्रियों को मिला ये विभाग

  • हेमंत सोरेन– कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा, गृह (कारा सहित), मंत्रिमंडल सचिवालय एवं समन्वय विभाग (आवंटित नहीं)
  • रामेश्वर उरांव– वित्त मंत्री
  • आलमगीर आलम– ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री
  • सत्यानंद भोक्ता– श्रम मंत्री
  • चंपई सोरेन- परिवहन मंत्री
  • हाजी हुसैन अंसारी– अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री
  • जगरनाथ महतो– शिक्षा मंत्री
  • जोबा मांझी- महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री
  • मिथिलेश ठाकुर– पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री
  • बन्ना गुप्ता– स्वास्थ्य मंत्री
  • बादल पत्रलेख– कृषि एवं पशुपालन मंत्री

अब कैबिनेट में कुल सदस्यों की संख्या सीएम सहित 11 हो गई है. इसमें झामुमो के कोटे से पांच, कांग्रेस के कोटे से चार और एक राजद के कोटे से मंत्री है. फिलहाल विभागों का बंटवारा नहीं हुआ है जिसके जल्दी किए जाने की उम्मीद है. झामुमो कोटे से चंपई सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी, जगरनाथ महतो, जोबा मांझी और मिथिलेश ठाकुर ने मंत्री पद की शपथ ली. वहीं कांग्रेस के ओर से बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख मंत्री बने.

Patanjali ads

बड़ी खबर: JDU ने प्रशांत किशोर को पार्टी से निकाला, पवन वर्मा को भी दिखाया बाहर का रास्ता, पीके ने कहा ‘धन्यवाद’

मंत्रीमंडल में जगरनाथ महतो, बादल पत्रलेख और मिथिलेश कुमार ठाकुर पहली बार मंत्री बने हैं. कैबिनेट में जगह पाने वाली एकमात्र महिला जोबा मांझी है. मांझी पूर्व में भी कई सरकारों में मंत्री रह चुकी है. कैबिनेट में एक पद अभी भी शेष है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ कांग्रेस के रामेश्वर उरांव, आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता 29 दिसम्बर को ही शपथ ग्रहण कर चुके हैं.

वहीं बात करें सुरक्षित रखे एक मंत्री पद की तो कयास इसी बात के लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस सत्ता में बराबरी का दर्जा चाहती है और एक और मंत्री पद पर अड़ी हुई है. यह विवाद नहीं सुलझने की वजह से ही एक जगह सुरक्षित रखी गई है. इसके पीछे एक सोच ये भी हो सकती है कि विपरीत परिस्थितियों के अनुसार अगर कोई उलटफेर होता भी है तो भी कोई परेशानी न हो. बता दें, कांग्रेस के कोटे से फिलहाल चार मंत्री कैबिनेट में शामिल हैं. झामुमो के पांच और राजद का एक मंत्री सहित कुल 10 मंत्री मंत्रीमंडल में हैं. मुख्यमंत्री और स्पीकर का पद झामुमो के पास है.

Leave a Reply