politalks.news

लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जनादेश मिलने के बाद से बीजेपी खासी उत्साहित है. मोदी मैजिक फिर से काम कर गया और पार्टी अकेले अपने दम पर 300 सीटों का आंकड़ा पार करने में सफल रही है. वहीं एनडीए भी मोदी लहर में 350 से अधिक सीटें जीतने में कामयाब रहा है. कल होने वाली संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी को नेता चुनने की औपचारिका के बाद  केंद्र में सरकार का गठन किया जाएगा. इस बीच बीजेपी खेमे में चर्चा यह है कि किस नेता को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाएगा क्योंकि इस बाद कई दिग्गज बीजेपी लीडर ने चुनाव से दूरी बनाई हुई थी. पार्टी के पास इस पद के लिए वरिष्ठ नेता के रूप में मेनका गांधी व संतोष गंगवार को ही माना जा रहा है.

प्रचंड जीत के बाद बीजेपी खेमा सरकार के गठन की कवायद में लग गया है. संसदीय दल की बैठक के साथ ही कल नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाने पर मुहर लगने वाली है. सूत्रों के अनुसार नरेंद्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इसके साथ ही मोदी कैबिनेट का भी फैसला लिया जाएगा. इसके अलावा इस बात की भी चर्चा है कि लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर किसे बनाया जा सकता है. पार्टी इस पद पर किसी दिग्गज को ही बैठाती है. इस फेहरिश्त में दो नाम सबसे उपर माने जा रहे हैं. पहला यूपी की सुल्तानपुर सीट से जीतने वाली मेनका गांधी और दूसरा संतोष गंगवापर का, जो यूपी की ही बरेली से 7वीं बार संसद पहुंचे है.

देश की सियासत के बड़े राजनीतिक हराने की सदस्य व दिग्गज बीजेपी नेता मेनका गांधी सातवीं बार लोकसभा चुनाव जीतने में सफल रही हैं. अबकी बार मेनका ने यूपी की सुल्तानपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और जीतीं. लेकिन इससे पहले वे पीलीभीत सीट से 6 बार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची है. नई सरकार के गठन में बीजेपी में से मेनका गांधी को प्रोटेम स्पीकर पद के लिए दावेदार माना जा रहा है. वे पहले भी मोदी सरकार में मंत्री  रह चुकी हैं.

इसके अलावा प्रोटेम स्पीकर बनने की दौड़ में बरेली लोकसभा सीट से सांसद चुने गए संतोष गंगवार भी है. गंगवार इसी सीट से 7वीं बार जीते हैं और लोकसभा सांसद के रूप में दिल्ली पहुंचे है. पहली मोदी सरकार में वे भी मंत्री रह चुके हैं. संतोष गंगवार की वरिष्ठता के कारण उन्हें प्रोटेम स्पीकर पद के लिए दावेदार माना जा रहा है.

Leave a Reply