img 20220214 081603
img 20220214 081603

Politalks.News/GoaAsemblyElection. गोवा विधानसभा (Goa Assembly Election 2022) की सभी 40 सीटों पर के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा. गोवा के राज्‍यपाल पीएस श्रीधरन पिल्‍लई और उनकी पत्‍नी रीता श्रीधरन ने तेलीगांव विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ संख्‍या 15 पर पहुंचकर मतदान किया. इसके अलावा लगभग सभी पोलिंग बूथों पर लम्बी लम्बी कतारें देखी जा रही हैं. आपको बता दें, गोवा में इस बार कांग्रेस, बीजेपी (BJP in Goa) और आम आदमी पार्टी (AAP in Goa) के बीच मुकाबला है. बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए कांग्रेस (Congress in Goa) पूरा जोर लगा रही है, जबकि बीजेपी के सामने सत्ता बचाने की चुनौती है. सियासी जानकारों की माने तो TMC ने तो शुरुआती तेजी के साथ ही सरेंडर कर दिया है. 14 फरवरी को होने वाले मतदान के परिणामों की घोषणा 10 मार्च को होगी.

पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को लोगों से अधिक मतदान करने की अपील की है. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि, ‘उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के साथ ही आज उत्तराखंड और गोवा की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे लोकतंत्र के इस पावन उत्सव के भागीदार बनें और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं. याद रखें- पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम!’

यह भी पढ़ें: सियासी चर्चा: कांग्रेस को मुकाबले में लाकर प्रधानमंत्री मोदी ने सपा और आप से हटाया लोगों का ध्यान!

गौरतलब है कि गोवा के 40 विधानसभा सीट के लिए 301 उम्मीदवार मैदान में है. इसके लिए 1722 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और इन मतदान केंद्रों पर की गई सहूलियत के बारे में मुख्य चुनाव अधिकारी श्री कुणाल ने जानकारी दी. मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक नए वोटरों को मतदान करने के बारे में जानकारी अलग-अलग माध्यम से दी गई है. सोशल मीडिया, वेबीनार और दूसरे माध्यमों से भी अलग-अलग रूपों में जानकारी को साझा किया गया है. भयमुक्त मतदान कराने के लिए तकरीबन 80 फ्लाइंग स्क्वायड तैनात किए गए हैं. जो चुनाव प्रचार के दौरान होने वाली गड़बड़ी पर भी नजर रख रहे हैं. अवैध रूप से मतदाताओं को लुभाने वालों के खिलाफ भी करवाई करने के लिए आयकर विभाग और एक्साइज डिपार्टमेंट से चुनाव आयोग जुड कर कार्यवाही कर रहा है. अब तक 11 करोड़ रुपए कैश भी बरामद किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: सियासी चर्चा: क्या किसानों का हित और देश का हित है अलग-अलग, पीएम मोदी से हुई बड़ी चूक या….

GFP के साथ मिलकर कांग्रेस मैदान में
आपको बता दें, पिछली बार सबसे ज्यादा सीटें लाकर भी सरकार नहीं बना पाई कांग्रेस पार्टी इस बार गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस ने जहां 37 उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं जीएफपी ने तीन को टिकट दिया है. वहीं दूसरी तरफ राज्य में पहली बार किस्मत आजमा रही तृणमूल कांग्रेस ने महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी से गठबंधन किया है. पिछले चुनाव में खाता भी नहीं खोल पाई आम आदमी पार्टी भी फिर से मैदान में है.

Leave a Reply