देश में चुनावी रंग लगातार और गहरा होता जा रहा है, जैसे-जैसे विभिन्न सीटों पर विभिन्न चरण में मतदान होने वाली तारिखें नजदीक आती जा रही है, वैसे-वैसे राजनीतिक पार्टियां अपने पत्ते खोलकर घोड़े दौड़ाने में लग चुकी हैं. इसी क्रम में बीजेपी ने उत्तरप्रदेश में पूर्वांचल की आठ सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. जिसमें योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह जनपद गोरखपुर लोकसभा सीट पर एक बार फिर ब्राह्मण दांव खेला है. यहां से भोजपुरी फिल्म स्टार रवि किशन को प्रत्याशी बना मैदान में उतारा है. वहीं अब तक क्यास लगाये जा रहे थे कि गोरखपुर से मौजूदा सांसद प्रवीण निषाद को फिर मौका दिया जाएगा. लेकिन संत कबीरनगर सीट से शरद त्रिपाठी का टिकट काटकर निषाद को उम्मीदवार बनाया है.

बढ़ते सियासी पारे के बीच बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल की आठ लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. जहां योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह जनपद गोरखपुर लोकसभा सीट पर एक बार फिर ब्राह्मण दांव खेलते हुए भोजपुरी फिल्म स्टार रवि किशन उम्मीदवार बनाया है. जबकि पहले ये ही माना जा रहा था कि यहां मौजूदा सांसद प्रवीण निषाद को उम्मीदवार बनाया जाएगा, लेकिन पार्टी ने संतकबीर नगर सीट से शरद त्रिपाठी का टिकट काटकर निषाद को प्रत्याशी बनाया है. बता दें कि, हाल ही में प्रवीण निषाद सपा का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था.

बीजेपी द्वारा घोषित आठ लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों में प्रतापगढ़ सीट से संगम लाल गुप्ता, अंबेडकर नगर से मुक्त बिहारी, संतकबीर नगर से प्रवीण निषाद, गोरखपुर से रवि किशन, देवरिया से रमापति राम त्रिपाठी, जौनपुर से केपी सिंह और भदोही से रमेश बिंद पर भरोसा जता चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं इसमें खास और दिलचस्प बात ये है कि बीजेपी ने संतकबीर नगर सीट से मौजूदा सांसद शरद त्रिपाठी का टिकट काट दिया है. हालांकि पार्टी ने उनकी जगह उनके पिता रमापति राम त्रिपाठी को देवरिया सीट से प्रत्याशी बनाया है.

बता दें कि, देवरिया से मौजूदा सांसद कलराज मिश्र ने पहले ही लोकसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया था. इसी को ध्यान में रख कर पार्टी ने रमापति राम त्रिपाठी पर भरोसा जताते हुए दांव खेला है. इसके अलावा अंबेडकर नगर सीट से मौजूदा सांसद हरिओम पांडेय का टिकट काट मुक्त बिहारी को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं, भदोही सीट के मौजूदा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त को पहले ही पार्टी बलिया से उतार चुकी है. तो अब भदोही से रमेश बिंद को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है.

वहीं बात करें प्रतापगढ़ लोकसभा सीट की तो यह पिछले चुनाव में अपना दल के खाते में चली गई थी. इस बार अपना दल के संगम लाल गुप्ता कमल के निशान पर चुनावी मैदान में उतरने वाले हैं. संगम लाल अनुप्रिया के करीबियों में शामिल हैं, जबकि 2014 में अपना दल से हरिवंश सिंह प्रतापगढ़ से सांसद चुने गए थे. बता दें कि, संगम लाल गुप्ता फिलहाल प्रतापगढ़ सदर से अपना दल के विधायक हैं.

Leave a Reply