गरीब, गांव और किसान को समर्पित ये बजट महंगाई कम कर रोजगार बढ़ाने वाला- मैडम वसुंधरा राजे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश की आम बजट, मैडम राजे ने की बजट की तारीफ, पीएम मोदी और वित्त मंत्री को दी बधाई, बोलीं- 'यह बजट गरीब, गांव और किसान को है समर्पित, अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती, सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के नारे को किया साकार'

मैडम राजे ने की बजट की तारीफ, पीएम मोदी और वित्त मंत्री को दी बधाई
मैडम राजे ने की बजट की तारीफ, पीएम मोदी और वित्त मंत्री को दी बधाई

Politaks.News/Rajasthan/Budget. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश कर दिया है. इस दौरान सीतारमण ने बताया कि, ‘चालू वित्त वर्ष में देश की आर्थिक वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है’. वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करते हुए चार फोकस बिंदु रखे. जिसमें पीएम गति शक्ति मिशन, समावेशी विकास, उत्पादकता में वृद्धि और वित्तीय निवेश शामिल है, साथ ही कहा कि, ‘ये बजट अगले 25 साल का खाका तैयार करेगा’. केन्द्र सरकार (Central Goverment) के बजट को सराहना मिल रही है. प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) ने बजट को पीएम मोदी की दूरदर्शी सोच को साकार करने और आम आदमी की अपेक्षाओं पर खरा उतरने वाला बताया है. मैडम राजे ने कहा कि, ‘यह बजट गरीब, गांव और किसान को समर्पित है’.

‘आम आदमी की अपेक्षाओं पर खरा उतरने वाला’
पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुन्धरा राजे ने कहा है कि, ‘यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच को साकार करने और आम आदमी की अपेक्षाओं पर खरा उतरने वाला है’. मैडम राजे ने कहा कि, ‘यह बजट गरीब, गांव और किसान को समर्पित है, जो महंगाई कम करने वाला, रोजगार की वृद्धि करने वाला और किसानों के हाथ मजबूत करने वाला है. इससके लिए पीएम के साथ-साथ वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण जी को बधाई’.

यह भी पढ़ें- बजट में मध्यम वर्ग के हाथ खाली, टैक्स स्लेब में बदलाव नहीं, ज्वैलरी-इलेक्ट्रिक सामान सस्ता, छाता महंगा

‘पीएम मोदी की सोच है महान, जिनके मन में है गांव और किसान’

बजट को अर्थव्यवस्था को मजबूती देने वाला बताते हुए मैडम राजे ने कहा कि, ‘यह बजट ‘आत्मनिर्भर भारत’ को समर्पित है, जो देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने वाला है. इससे शहरी विकास को भी गति मिलेगी’. पूर्व सीएम राजे ने कहा कि, ‘इस बजट ने साबित कर दिया है कि हमारे प्रधानमंत्री जी की सोच महान है, जिनके मन में गांव और किसान है’.

‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के नारे को किया साकार’

मैडम राजे ने कहा कि, ‘यह बजट ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ के नारे को साकार करेगा. इससे किसानों की आय दोगुना करने के संकल्प का मार्ग भी प्रशस्त होगा. साथ ही यह बजट देश में विकास व समृद्धि के नये युग की शुरुआत करेने वाला सिद्ध होगा’.

यह भी पढ़ें- ‘सोने वालों को आते हैं सपने लेकिन जागने वाले लेते हैं संकल्प’- पीएम मोदी का अखिलेश पर जोरदार निशाना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया आज आम बजट

आपको बता दें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट पेश कर दिया है. वित्त मंत्री ने देश की विकास दर 9 फीसदी के करीब रहने की संभावना जताई है. सरकार ने बजट में युवाओं को राहत दी है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि, ‘आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत 16 लाख नौकरियां दी जाएंगी. मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियां आएंगी. मोदी सरकार ने अगले तीन सालों में 400 नयी वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की घोषणा की है. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग का 2022-23 में 25,000 किलोमीटर विस्तार किया जायेगा. 3 वर्षों के दौरान 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जायेंगे. PM आवास योजना के तहत देशभर में 80 लाख नए घर बनाए जाएंगे. इसके लिए वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में 48 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे.आम नागरिकों की सुविधा को देखते हुए अब ई पासपोर्ट साल 2022-23 से आएंगे. इनमें भविष्य को देखते हुए आधुनिक चिप लगी होगी. साथ ही इसके चलते फर्जी पासपोर्ट पर भी लगाम लगाने में मदद मिलेगी. हालांकि टैक्स स्लैब में बदलाव ना कर मध्यम वर्ग को झटका दिया है.

Leave a Reply