गोवा में थमा चुनाव प्रचार का शोर, 14 फरवरी को होगी वोटिंग, AAP, कांग्रेस या बीजेपी किसकी होगी सत्ता?

गोवा में थमा चुनाव प्रचार का शोर, राज्य की 40 सीटों पर 14 फरवरी को होगा मतदान, 40 सीटों पर 301 उम्मीदवार आजमा रहे भाग्य, प्रदेश के 1722 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान, कांग्रेस-भाजपा में मुख्य मुकाबला, आम आदमी पार्टी लगा रही सियायी तड़का, TMC शायद ही दर्ज करवा पाए उपस्थिति

गोवा में थमा चुनाव प्रचार का शोर
गोवा में थमा चुनाव प्रचार का शोर

Politalks.News/GoaAsemblyElection. गोवा विधानसभा चुनाव (Goa Assembly Election 2022) के लिए प्रचार का शोर थम गया है. यह विधानसभा की सभी 40 सीटों पर 14 फरवरी (Goa Election Voting Date) को वोटिंग होनी है. सोमवार सुबह 7 बजे से राज्य में वोटिंग शुरू हो जाएगी. गोवा में इस बार कांग्रेस, बीजेपी (BJP in Goa) और आम आदमी पार्टी (AAP in Goa) के बीच मुकाबला है. बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए कांग्रेस (Congress in Goa) पूरा जोर लगा रही है, जबकि बीजेपी के सामने सत्ता बचाने की चुनौती है. सियासी जानकारों की माने तो TMC ने तो शुरुआती तेजी के साथ ही सरेंडर कर दिया है. 14 फरवरी को होने वाले मतदान के परिणामों की घोषणा 10 मार्च को होगी.

बात करें चुनावी तैयारी की तो…
गोवा के 40 विधानसभा सीट के लिए 301 उम्मीदवार मैदान में है. इसके लिए 1722 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और इन मतदान केंद्रों पर की गई सहूलियत के बारे में मुख्य चुनाव अधिकारी श्री कुणाल ने जानकारी दी. मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक नए वोटरों को मतदान करने के बारे में जानकारी अलग-अलग माध्यम से दी जा रही है. सोशल मीडिया, वेबीनार और दूसरे माध्यमों से भी अलग-अलग रूपों में जानकारी को साझा किया जा रहा है. भयमुक्त मतदान कराने के लिए तकरीबन 80 फ्लाइंग स्क्वायड तैनात किए गए हैं. जो चुनाव प्रचार के दौरान होने वाली गड़बड़ी पर भी नजर रख रहे हैं. अवैध रूप से मतदाताओं को लुभाने वालों के खिलाफ भी करवाई करने के लिए आयकर विभाग और एक्साइज डिपार्टमेंट से चुनाव आयोग जुड कर कार्यवाही कर रहा है. अब तक 11 करोड़ रुपए कैश भी बरामद किए गए हैं.

यह भी पढ़ें- … ये सोचते थे सब पटरी पर आ गया तो मोदी को गाली कैसे देंगे? भारत को बदनाम कैसे करेंगे?- PM मोदी

पिछले चुनाव में कांग्रेस की सबसे बड़ी पार्टी लेकिन नहीं बना पाई थी सरकार

गोवा में 2017 के चुनावों में, कांग्रेस 40 सदस्यीय सदन में 17 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, लेकिन सत्ता में नहीं आ सकी थी. भाजपा ने 13 सीटों पर जीत दर्ज की थी और उसने मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों और क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन किया था.
मनोहर पर्रिकर के 2019 में निधन के बाद बीजेपी ने प्रमोद सावंत को गोवा का सीएम बनाया.

GFP के साथ मिलकर कांग्रेस मैदान में

मनोहर पर्रिकर का 2019 में निधन हो गया था. पर्रिकर के निधन के बाद बीजेपी ने प्रमोद सावंत को गोवा का सीएम बनाया. कांग्रेस इस बार गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस ने जहां 37 उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं जीएफपी ने तीन को टिकट दिया है.

यह भी पढ़ें- शिवपाल ने फिर किया चौंकाने वाला खुलासा- 3 महीने पहले केंद्र से मंत्री पद का आया था ऑफर, लेकिन…

टीएमसी और आम आदमी पार्टी क्या असर दिखा पाएंगी?

राज्य में पहली बार किस्मत आजमा रही तृणमूल कांग्रेस ने महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी से गठबंधन किया है. पिछले चुनाव में खाता भी नहीं खोल पाई आम आदमी पार्टी फिर से मैदान में है.

Leave a Reply