गुजरात में कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में ‘राजस्थान मॉडल’ की छाप, युवाओं और किसानों पर फोकस

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जारी किया गुजरात कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र, मुफ्त चिकित्सा और दवाइयां, OPS, किसान कर्जमाफी, 10 लाख सरकारी नौकरी और बेरोजगारी भत्ता जैसे मुद्दों से युवाओं, किसानों व अन्य वर्गों को साधने की कोशिश

congress releases its manifesto for gujarat assembly election 2022
congress releases its manifesto for gujarat assembly election 2022

GujaratAssemblyElections. गुजरात विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी कर दिया है. गुजरात चुनावों के लिए सीनियर ऑब्ज़र्वर की जिम्मेदारी निभा रहे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा जारी किए कांग्रेस के इस घोषणा पत्र में राजस्थान मॉडल की झलक साफ दिखाई दे रही है. गुजरात कांग्रेस के इस घोषणा पत्र में राजस्थान के किसानों की कर्जमाफी, ओपीएस, 10 लाख तक का चिकित्सा बीमा, मुफ्त इलाज एवं दवाईयां और बेरोजगारी भत्ता जैसे वादे किए गए हैं. सबसे बड़ी बात कांग्रेस ने सत्ता प्राप्ति के बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलकर फिर से सरदार पटेल स्टेडियम करने की बात भी अपने घोषणा पत्र में कही है.

वहीं शनिवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अहमदाबाद में कांग्रेस का जन घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस हमेशा से मेनिफेस्टो को महत्व देती है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने जो वचन दिए हैं, उन्हें हर हाल में पूरा किया जाएगा. सीएम गहलोत ने कहा कि 6 लाख लोगों से पूछकर हमने मेनिफेस्टो बनाया है. घोषणापत्र जारी करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने 10 लाख युवाओं को नौकरी देने की बात कही है. बता दें कांग्रेस के घोषणा पत्र में किसान और युवाओं पर विशेष फोकस किया गया है.

गुजरात कांग्रेस द्वारा विधानसभा चुनावों के लिए जारी घोषणा पत्र में किसानों को फसल का उचित दाम दिलाने के लिए कमेटी गठित करने और किसानों का 3 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने सहित 300 यूनिट तक फ्री बिजली देने की बात कही गई है. साथ ही साथ पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) लागू करने के साथ 10 लाख रोजगार देने का वादा भी किया गया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अगर राज्य में जीतकर कांग्रेस पार्टी सरकार बनाती है तो महिलाओं को 500 रुपए में गैस सिलेंडर और हर महीने 1500 रुपए दिए जाएंगे. पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) लागू किया जाएगा. 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने और 2 रुपये प्रति किलो गाय के गोबर की खरीद सहित 10 गारंटी देने जैसे अहम मुद्दों को इस घोषणा पत्र में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें: दक्षिण का नवसारी जिला बीजेपी का गढ़, लेकिन ढहाने की जुगत में लगी है कांग्रेस

कांग्रेस ने किसानों पर दांव खेलते हुए गुजरात के किसानों की दशा सुधारने के लिए, फसल का भाव दिलाने के लिए ‘भाव निर्धारण समिति’ स्थापित करने की बात भी मेनिफेस्टो में कही गई है. कांग्रेस के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया गया, ‘कांग्रेस का हाथ हमेशा किसानों के साथ रहा है. गुजरात के किसानों की दशा सुधारने के लिए, फसल का भाव दिलाने के लिए ‘भाव निर्धारण समिति’ स्थापित की जाएगी. हम बदलेंगे गुजरात के किसानों के हालात, गुजरात का किसान देगा कांग्रेस का साथ.’

घोषणा पत्र जारी करने के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राजस्थान सीएम अशोक गहलोत, गुजरात प्रभारी रघु शर्मा, पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा सहित कांग्रेस के तमाम आला नेता मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: दक्षिण गुजरात की ये सभी सीटें कांग्रेस का अभेद किला है, क्या ढहा पाएगी बीजेपी?

गुजरात कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में जनता से किए ये प्रमुख वादे

  • युवाओं को 10 लाख रोजगार दिए जाएंगे. 50 फीसदी नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी.
  • सरकारी और अर्ध सरकारी 10 लाख रिक्त पड़े पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी.
  • बेरोजगार युवाओं को मिलेगा 3000 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता. सरकारी नौकरियों कोंट्राक्ट-आउटसोलिंग व्यवस्था में खत्म होगी.
  • मनरेगा योजना जैसी शहरी रोजगार गारंटी योजना
  • प्रदेश की जनता को 10 लाख रुपए तक का इलाज और दवाइयां मुफ्त.
  • 4 लाख रुपये का कोविड मुआवजा दिया जाएगा.
  • कुपोषण को रोकने और गरीबों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा मूली योजना लागू की जाएगी.
  • सरदार पटेल यूननवसजल हेल्थ केयर पॉलिसी बनाई जाएगी जिसके तहत प्रत्येक नागरिक को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा. किडनी, हार्ट, लीवर और बोनमैरो ट्रांसप्लांट पूरी तरह फ्री किया जाएगा.
  • किसानों को तीन लाख रुपए तक की कर्जमाफी.
  • फसल का सही भाव दिलाने के लिए ‘भाव निर्धारण समिति’ स्थापित की जाएगी.
  • दूध उत्पादकों को 5 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी दी जाएगी.
  • 2 रुपये प्रति किलो गाय के गोबर की खरीद की जाएगी.
  • आम बिजली उपभोक्ताओं को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली.
  • गृहणियों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी.
  • महात्मा गांधी सार्वभौमिक शिक्षा नीति लाएगी. जिससे की छात्रों को सस्ती शिक्षा दी मुहैया कराई जाएगी.
  • गुजरात में 3000 सरकारी अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खुलेंगे, जिसमें केजी से पीजी तक की लड़कियों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी.
  • पुरानी पेंशन स्कीम (ओपीएस) को लागू किया जाएगा.
  • पिछले 27 वर्षों में जो भ्रष्टाचार हुआ है, उसकी जांच की जाएगी, भ्रष्टाचार विरोधी कानून लाया जाएगा और दोषियों को जेल होगी.
  • नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलकर फिर से सरदार पटेल स्टेडियम किया जाएगा.

आपको बता दें कि 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान होने हैं. पहले चरण में 89 विधानसभा सीटों पर वोटिंग 1 दिसम्बर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर 5 दिसम्बर को मतदान होगा. गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस के साथ इस बार आम आदमी पार्टी ने भी सभी सीटों पर उम्मीदवार उतार इसे त्रिकोणीय मुकाबला बना दिया है. गुजरात में तीन दशकों से कांग्रेस जीत को तरस रही है जबकि आप पार्टी गुजरात में अपनी सियासी जमीन तलाशने के लिए जोर आजमाइश कर रही है.

Leave a Reply