थरूर ने बजट सत्र का फोटो ट्वीट कर खींची टांग तो अंग्रेजी टीचर बन अठावले ने पकड़ी थरूर की गलतियां

सोशल मीडिया पर अनूठी टांग खिंचाई! कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अठावले की फोटो पोस्ट कर कसा तंज तो अठावले ने पकड़ीं अंग्रेजी की गलतियां, थरूर ने बताया टाइपिंग ऐरर, साथ ही जोड़ दिया JNU एंगल, सोशल मीडिया की रोचक जंग बनी चर्चा का विषय

अंग्रेजी में अठावले पास, शशि थरूर फेल!
अंग्रेजी में अठावले पास, शशि थरूर फेल!

Politalks.News/ShashiThroor. अपनी अंग्रेजी के लिए अगल पहचान रखने वाले कांग्रेस के नेता और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर (shashi tharoor) अपनी ‘गलतियों’ से चर्चा में हैं. शशि थरूर और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्रीय रामदास अठावले (Ramdas Athawale) के बीच ट्विटर पर अंग्रेजी को लेकर एक ‘जंग’ छिड़ गई है. इसकी शुरुआत थरूर के एक ट्वीट से हुई जिसमें उन्हें दो शब्दों की स्पेलिंग गलत लिखी थी. थरूर की इस गलती को अठावले ने (points out typo in Shashi Tharoor’s tweet) पकड़ लिया और थरूर पर तंज कसते हुए उनकी गलतियों को ट्विटर पर रि-ट्वीट कर दिया। अब शशि थरूर ने इस पर पलटवार किया है और इसे जेएनयू (JNU) से जोड़ दिया है. अब इस पूरे मसले पर सोशल मीडिया पर भी घमासान छिड़ा है. आपको बता दें कि थरूर अपनी अंग्रेजी में भाषण देने की शैली और सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर नए नए अंग्रेजी शब्दों के लिए चर्चा में रहते हैं.

ट्वीट लिखने में थरूर ने कर दी चूक
कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने लोकसभा में भाषण देने के बाद ट्विटर पर रामदास अठावले की तस्वीर शेयर करते हुए बजट पर तंज कसा. थरूर ने लिखा कि, ‘करीब दो घंटे तक बजट पर भाषण के बाद मंत्री रामदास अठावले की तस्वीर सब कुछ बोल रही है’. थरूर ने लिखा कि, ‘तस्वीर देखकर आप समझ गए होंगे कि मंत्री को भी बजट समझ नहीं आया’. हालांकि, शशि थरूर ने इस ट्वीट में बजट की स्पेलिंग गलत लिख दी

यह भी पढ़ें- कैराना में बिना नंबर प्लेट की गाड़ी में EVM मिलने से मचा हड़कंप, जांच हुई तो ये सच्चाई आई सामने

अठावले ने पकड़ी थरूर की गलतियां
शशि थरूर की ‘गलती’ पर अठावले ने रिप्लाई किया कि, ‘शशि थरूर जी, आपके ट्वीट में कई सारी गलतियां है. जैसे- Bydgut और Rely की जगह Budget और Reply होगा’. अठावले का यह ट्वीट सोशल मीडिया में अब चर्चा का विषय बन गया है.

शशि थरूर ने दिया मामले को ‘जेएनयू’ एंगल!
इसके जवाब में शशि थरूर ने अपनी गलतियों को स्वीकार किया. थरूर ने इसके लिए लापरवाही से टाइपिंग को जिम्मेदार ठहराया. अपनी ट्वीट में थरूर ने लिखा, ‘लापरवाही से टाइपिंग करना खराब अंग्रेजी से बड़ा पाप है! लेकिन चूंकि आप सिखा रहे हैं तो जेएनयू में कोई है जो आपके ट्यूशन का लाभ उठा सकता है’ शशि थरूर का इशारा जेएनयू की नई कुलपति शांतिश्री धूलिपुडी पंडित की ओर था जिन्हें प्रेस रिलीज में व्याकरण संबंधी गलतियों के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें- उन्नाव में पूजा हत्याकांड में फंसेगी ‘साइकिल’! सपा नेता के खेत में दफनाया मिला दलित युवती का शव

कठिन अंग्रेजी शब्द लिखने को लेकर चर्चा में रहते हैं थरूर
कांग्रेस सांसद शशि थरूर देश में ट्विटर पर सबसे पहले आने वाले नेताओं में से हैं. थरूर कई बार अपने कठिन अंग्रेजी शब्द लिखने की वजह से चर्चा में आ चुके हैं. उत्तरप्रदेश की योगी सरकार पर अटैक करते हुए थरूर ने Allodoxaphobia (अर्थ- विचारों का बेवजह डर) शब्द का प्रयोग किया था. थरूर के इस शब्द को लोगों ने डिक्शनरी में ढूंढना शुरू कर दिया था. हालांकि, बाद में खुद थरूर ने इसका अर्थ बताया था. थरूर इसके अलावा farrago (कन्फ्यूज्ड मिक्सचर) और troglodyte शब्द लिखने को लेकर भी चर्चा में आ चुके हैं.

Leave a Reply