Floor Test in Maharashtra
Floor Test in Maharashtra

सुप्रीम कोर्ट ने आज कांग्रेस को एक बड़ा झटका देते हुए निर्वाचन आयोग के खिलाफ दी गई शिकायत की याचिका को रद्द कर दिया है. कोर्ट ने कहा है कि इन पर आयोग पहले ही फैसला दे चुका है. अगर इस पर आपत्ति है तो दूसरी याचिका दायर की जाए. कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने सुप्रीम कोर्ट को निर्वाचन आयोग के खिलाफ शिकायत दी थी कि आयोग पीएम नरेंद्र मोदी व बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर आचार संहिता के उल्लघंन मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है.

लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान राजनीतिक पार्टियों के विभिन्न नेताओं द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन के मामले सामने आए. निर्वाचन आयोग ने सक्रियता दिखाते हुए इस पर कार्रवाई भी की लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी व बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर प्रचार में हेट स्पीच व सेना के नाम के इस्तेमाल को लेकर कांग्रेस की शिकायत पर आयोग ने इन्हें क्नीन चिट दे दी. इस पर कांग्रेस ने आयोग द्वारा उचित कार्रवाई नहीं करने की बात कही और साथ ही सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को यह कहकर रद्द कर दिया कि इस पर आयोग अपना फैसला दे चुका है.

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी व बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा कथित आचार संहिता उल्लंघन मामले में कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने कोर्ट में दायर याचिका में कहा था कि सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयोग को निर्देश दे कि वो पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह के खिलाफ शिकायतों पर फैसला करे. याचिका में दोनों के खिलाफ हेट स्पीच इस्मेमाल करने व मनाही के बावजूद सशस्त्र बलों का प्रचार में नाम लेने का आरोप लगाया था. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने 2 मई को सुनवाई के दौरान कहा था कि आयोग 6 मई तक इन शिकायतों पर फैसला करे. इसके बाद कोर्ट के आदेश की पालना में निर्वाचन आयोग ने शिकायतों की जांच कर पीएम मोदी व अमित शाह को क्लीन चिट दी थी.

बता दें कि कांग्रेस की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी व बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पर चुनाव सभाओं के भाषण में हेट स्पीच व सेना के नाम का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया और इस संबध में निर्वाचन आयोग में शिकायत भी दी गई. जिसमें कांग्रेस द्वारा इस वाकये को सीधा-सीधा आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन बताया गया. कांग्रेस की 9 शिकायतों पर निर्वाचन आयोग सुनवाई कर निर्णय ले चुका है जिसमें पीएम मोदी व शाह को क्लीन चिट दी गई है. आज सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की निर्वाचन आयोग के खिलाफ पीएम मोदी व शाह पर कार्रवाई नहीं करने की शिकायत को खारिज कर कांग्रेस को झटका दिया है.

Leave a Reply