रायबरेली से हुआ सौतेला व्यवहार, लॉकडाउन में लोग थे दर्द में, मोदी-योगी ने मूंद ली थी आंखें- सोनिया

यूपी के चुनाव में कांग्रेस सोनिया गांधी की पहली रैली, रायबरेली की 7 सीटों पर 23 फरवरी को होनी है वोटिंग, अपने घर को बचाने के लिए खुद उतरीं मैदान में, महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी-योगी सरकार को घेरा, 40 फीसदी टिकट महिलाओं के देने के फैसले के लिए प्रियंका की तारीफ के बांधे पुल

अपना गढ़ बचाने खुद उतरीं सोनिया
अपना गढ़ बचाने खुद उतरीं सोनिया

Politalks.News/UttarpradeshAssembly Elections . उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के तीन चरण का मतदान हो चुका है. इस सब के बीच यूपी में हाशिए पर खड़ी कांग्रेस को अब इस चुनाव में अपना गढ़ रायबरेली बचाने की चिंता (Worry about saving RaeBareli) सता रही है. अभी तक पूरे चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Congress party president Sonia Gandhi) ने प्रचार नहीं किया लेकिन रायबरेली भी जो कांग्रेस का गढ़ रहा है वो भी कांग्रेस के हाथ से चला ना जाए इसलिए उन्‍होंने यहां के लिए पहली बार पार्टी के लिए प्रचार किया है. सोमवार को सोनिया गांधी ने रायबरेली के वोटरों के लिए एक वर्चुअल संदेश जारी किया है. सोनिया गांधी ने कहा कि, ‘यह चुनाव आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि आपने 5 साल ऐसी सरकार देखी जिसने अलगाव पैदा करने के अलावा कोई काम नहीं किया’. महंगाई और बेरोजगारी पर मोदी-योगी सरकार को घेरते हुए सोनिया ने कहा कि, ’12 लाख से ज्यादा सरकारी नौकरी के पद खाली हैं (More than 12 lakh government job posts are vacant), लेकिन सरकार उन पदों को नहीं भर रही है. पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस सिलेंडर के दाम इतने बढ़ गए हैं कि घर चलाना मुश्किल हो गया है’.रायबरेली (Raebareli voting date 2022) में कुल 7 विधानसभा सीटें हैं. यहां चौथे चरण के तहत 23 फरवरी को वोट डाले जाएंगे.

भाजपा ने रायबरेली से किया सौतेला व्यवहार- सोनिया
सोनिया गांधी ने भाजपा पर रायबरेली के प्रति सौतेला व्‍यवहार करने का आरोप लगाया है. सोनिया ने कहा कि, ‘रायबरेली के कई क्षेत्र की विकास योजनाओं पर भाजपा सरकारी ने रोक लगा दी. पिछले पांच सालों में क्षेत्र ने भाजपा सरकार कोई बदलाव नहीं अलगाव लाने का काम किया है’. सोनिया ने कहा कि, ‘इन लोगों को ना तो किसानों को उनके आनाज के मिले और ना खाद और सिंचाई की कोई सुविधा सरकार की ओर से मिली. किसानों पर लगातार कर्ज का बोझ बढ रहा है और आवारा पशु किसानों की फसलें बर्बाद कर रहे हैं. ये ही हाल नौजवानों का है’.

यह भी पढ़ें- पंजाब में कम वोटिंग ने चौंकाया, कांग्रेस-आप-अकालियों की बढ़ी धड़कनें, नतीजों के बाद बदलेंगे समीकरण

बेरोजगारी और महंगाई पर मोदी-योगी सरकार को घेरा
मोदी और योगी सरकार पर निशाना साधते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि, ’12 लाख से ज्‍यादा सरकारी नौकरी के पद खाली हैं, लेकिन सरकार उन पदों को नहीं भर रही है. वहीं, पेट्रोल-डीजल के साथ रसोई गैस सिलेंडर के दाम इतने बढ़ गए हैं कि घर चलाना मुश्किल हो गया है’.

‘प्रियंका गांधी ने 40 फीसदी टिकट दिए महिलाओं को’
प्रियंका गांधी की तारीफ करते हुए कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि, ‘हमने महिलाओं के लिए शक्ति विधान, युवाओं के लिए भर्ती विधान और उत्तर प्रदेश के विकास के लिए उन्नति विधान तैयार किया है. प्रियंका गांधी ने 40 फीसदी टिकट महिलाओं को दिये हैं. उत्तर प्रदेश के हक की लड़ाई लड़ते हुए हमारे 18,000 कार्यकर्ता जेल भेजे गए हैं’.

‘बीजेपी सरकार में किसान बेहाल’
इसके साथ सोनिया ने कहा कि, ‘किसान बहुत मेहनत से फसल उगाते हैं, लेकिन न तो उन्‍हें सही कीमत मिलती है और न खाद. साथ ही सोनिया ने कहा कि किसानों के लिए सिंचाई की भी कोई सुविधा नहीं की गई है. सच कहा जाए तो बीजेपी सरकार में किसान बेहाल हैं’.

यह भी पढ़ें- राउत के निशाने पर सोमैया, जमकर दीं गालियां, ‘डिक्शनरी में जितनी गालियां हैं एक साथ दे लें’- किरीट

‘…मोदी-योगी सरकार ने किया गैर जिम्मेदार व्यवहार’
कोरोना काल का जिक्र करते हुए सोनिया ने कहा कि, ‘लोगों को ऑक्सीजन, बेड और दवाइयों की किल्लत का सामना करना पड़ा था. उस कालखंड में लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया. लॉकडाउन की वजह से लोग परेशान हुए, मीलों पैदल चलकर अपने घर पहुंचने की पीड़ा झेली, मगर मोदी-योगी सरकार ने एक गैर-जिम्मेदार सरकार का परिचय देते हुए लोगों की तकलीफों के बावजूद मुंह मोड़े रखा और आंख भी बंद कर लीं’.

लॉकडाउन में मोदी और योगी ने फेरा मुंह’
कोरोना काल और लॉकडाउन की याद दिलाते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि, ‘लॉकडाउन के दौरान आपका व्यवसाय बंद था. यही नहीं, आपने मीलों पैदल चलने का दर्द सहा, लेकिन मोदी-योगी सरकार ने गैर-जिम्मेदाराना काम किया. उन्‍होंने आपके दर्द के बावजूद मुंह फेर लिया और आंखें बंद कर लीं. बीजेपी सरकार ने आपको कोई राहत नहीं दी’.

Leave a Reply