संविदा पर सैनिक भर्ती नहीं है सेना के हित में- केंद्र की अग्निपथ भर्ती योजना पर बेनीवाल ने उठाए सवाल

केंद्र की इस लॉलीपॉप वाली सेना भर्ती की अग्निपथ योजना के तहत सैनिकों को सिर्फ चार साल के लिए किया जाएगा भर्ती, मात्र चार वर्षों तक युवाओं को सेना में रखना युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़, मेरा केंद्र से आग्रह है की ऐसे निर्णय पर करें पुनर्विचार करें, सेना में जाने के इच्छुक युवाओं में केंद्र के प्रति है जोरदार आक्रोश- हनुमान बेनीवाल

बेनीवाल के निशाने पर अग्निपथ योजना
बेनीवाल के निशाने पर अग्निपथ योजना

Politalks.News/Rajasthan/Beniwal. लम्बे समय से सेना भर्ती का इतंजार कर रहे युवाओं के लिए केंद्र सरकार ने मंगलवार को अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा कर दी है. लेकिन केंद्र की इस लॉलीपॉप वाली सेना भर्ती की योजना के तहत सैनिकों को सिर्फ चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव के लिए अग्निपथ भर्ती योजना’ (Agnipath Recruitment Scheme) का ऐलान किया. राजनाथ सिंह ने बताया कि अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना में चार साल के लिए युवाओं को भर्ती कराया जाएगा और इसके साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा. केंद्र सरकार की इस योजना पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने सवाल उठाते हुए इस पर पुनर्विचार की मांग की है.

सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने आज भारतीय सेना में भर्ती के संदर्भ में अग्निपथ योजना की बात कही है, लेकिन में रक्षा मंत्री जी का ध्यान आकर्षित करते हुए यह बताना चाहता हूं की संविदा पर सैनिक भर्ती का कोई भी प्रयास देश, जनमानस एवं भारतीय सेना के हित में नहीं है. मात्र चार वर्षों तक युवाओं को सेना में रखना युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ है. मैंने पांच राज्यों के युवाओं के प्रतिनिधिमंडल के साथ पिछले दिनों रक्षा मंत्री जी से उनके आवास पर सेना भर्ती रेलियां जल्द से जल्द प्रारंभ करने की मांग की थी. इसके साथ ही मैंने लोकसभा में भी कई बार इस मुद्दे को उठाया है.

यह भी पढ़े: BJP-RSS ने खुलेआम मचा रखी है लूट, जो जहां बैठा है, वहां लूट रहा है, उधर नहीं है ED का ध्यान- गहलोत

सांसद बेनीवाल ने मोदी सरकार से अपील करते हुए आगे कहा कि मेरा केंद्र से आग्रह है की ऐसे निर्णय पर पुनर्विचार करें, क्योंकि सरकार के ऐसे निर्णय के कारण सेना में जाने के इच्छुक युवाओं में केंद्र के प्रति जोरदार आक्रोश है. इसके साथ ही बेनीवाल ने आगे यह भी कहा कि चुंकि कोरोना के कारण पिछले ढाई साल से सेना भर्ती रैलियां नही हुईं और युवा ओवर एज भी हो गए ऐसे में सरकार युवाओं को दो वर्ष की आयु में छूट देते हुए जल्द से जल्द पहले की तरह सेना भर्ती रैलियों का आयोजन प्रारंभ करें. इसके साथ ही कई सेना भर्ती रैलियों की लंबित प्रक्रियाओं (परीक्षाओं आदि के आयोजन) को भी पूरा किया जाए ताकि सेना में जाने की राह देख रहे युवाओं का सपना पूरा हो सके. वहीं सांसद बेनीवाल ने यह भी कहा कि 2021 में वायुसेना द्वारा Airman (Group X & Y) की भर्ती परीक्षा हुई जिसका परिणाम आज तक नही आया वो जारी किया जाए और इसके साथ ही नौ सेना की भर्ती भी जल्द से जल्द निकाली जाए.

यह भी पढ़े: राष्ट्रपति चुनाव से पहले एमपी में शिवराज का खेला, सपा, बसपा और निर्दलीय विधायक हुए BJP में शामिल

आपको बता दें, केंद्र सरकार द्वारा की गई अग्निपथ भर्ती योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती पूरे देश में आयोजित की जाएगी. मेरिट में आए युवाओं को इसमें चुना जाएगा और चुने गए कैंडिडेट्स बतौर अग्निवीर 4 साल तक सेना में सर्विस देंगे. चार साल की सेवा के बाद अग्निवीर सेना की नौकरी छोड़ देंगे. अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा. चौथी साल तक बढ़कर ये 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा. इसके अलावा अन्य रिस्क और हार्डशिप भत्ते भी मिलेंगे. चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को 11.7 लाख रुपए की सेवा निधि दी जाएगी जिस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. चार साल के लम्बे इंतजार के बाद आई भर्ती की इस खबर से युवाओं में खुशी की जगह निराशा और रौष ज्यादा भर गया है.

Leave a Reply