प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के समिट में शामिल होने के लिए बिश्केक में हैं. यहां पाक पीएम इमरान खान और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच गहरी दूरी देखी गई. आज SCO समिट के फोटो सेशन के दौरान भी दोनों पीएम एक-दूसरे से जुदा-जुदा ही दिखे. पीएम मोदी ने गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अफगानिस्तान के अशरफ गनी से मुलाकात की. इस दौरान संयुक्त बैठक में पीएम मोदी का सामना इमरान खान से भी हुआ, लेकिन मोदी ने उन्हें एक नज़र नहीं देखा. आज भी मोदी ने न उनकी तरफ देखा और न हाथ मिलाया.

अपने इस रवैये से मोदी ने पाक को संदेश भी पहुंचा दिया है कि पाकिस्तान से अभी भारत बात नहीं कर सकता है क्योंकि माहौल सही नहीं है. पहले माहौल सही होना चाहिए. उसके बाद ही किसी तरह की कोई बात हो सकती है.

SCO समिट को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने फिर से कश्मीर का मुद्दा उठाया. उन्होंने अपने भाषण में बिना किसी का नाम लिए दहशतगर्दी का आरोप लगाया. जबकि इससे पहले पीएम मोदी ने अपने भाषण में आतंकवाद का मुद्दा जोरशोर से उठाया और उपस्थित सभी सदस्य देशों से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की अपील की.

अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘आधुनिक समय में कनेक्टविटी बेहद जरूरी है. लोगों का आपस में संपर्क होना भी जरूरी है, जल्द ही भारत की वेबसाइट पर रूस की टूरिज्म की जानकारी भी होगी. इसके अलावा अफगानिस्तान के लोगों के साथ मिलकर हम आगे बढ़ेंगे.’ उन्होंने यह भी कहा कि बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की जरूरत है. जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत प्रतिबद्ध है.

आज भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इसमें कजाख्सतान के प्रमुख, बेलारूस, मंगोलिया के राष्ट्रपति से भी मुलाकात होनी है. पीएम को ईरान के राष्ट्रपति डॉ. हसन रुहानी, भारत-कजाकिस्तान, द्विपक्षीय वार्ता, प्रेस वार्ता में भी शामिल होना है. इसके बाद मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

Leave a Reply