‘वायरल रिकॉर्डिंग’ का जिक्र कर अखिलेश ने लगाया EVM में धांधली का आरोप, राष्ट्रपति से की ये गुहार

यूपी चुनाव के परिणाम के बाद EVM फिर विपक्ष के निशाने पर, ममता बनर्जी के बाद अब अखिलेश ने उठाए सवालल, अखिलेश ने एक चुनाव अधिकारी के कथित ईवीएम बदले जाने की रिकॉर्डिंग वायरल होने पर संबंधित अधिकारी को सुरक्षा देने की उठाई मांग, साथ ही सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्र्पति से संज्ञान लेने की लगाई गुहार, ममता बनर्जी भी ईवीएम की फॉरेंसिक जांच की कर चुकी है मांग

अखिलेश ने लगाया EVM में धांधली का आरोप
अखिलेश ने लगाया EVM में धांधली का आरोप

Politalks.News/Uttrapradesh. उत्तरप्रदेश चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) के नतीजे घोषित हो चुके हैं और इसी के साथ भाजपा योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के नेतृत्व में एक बार फिर प्रदेश में सरकार बनाने जी रही है. बहरहाल चुनावी नतीजों के दौरान समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के सुप्रीमो अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने ईवीएम में धांधली (EVM rigging) को लेकर कई आरोप लगाए थे. वही अब उन्होंने एक कथित ईवीएम बदले जाने की चुनाव अधिकारी की ऑडियो रिकॉर्डिंग (viral audio recording) को लेकर ट्विट किया है. अखिलेश ने सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति से संज्ञान (Cognizance from Supreme Court and President) लेकर वायरल होने पर संबंधित अधिकारी को सुरक्षा देने की मांग की है. आपको बता दें कि इससे पहले अखिलेश को यूपी चुनाव में सपोर्ट करने वाली पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी ईवीएम पर संदेह जता चुकी हैं. ममता ने परिणाम को मशीनी जनादेश बताते हुए ईवीएम की फॉरेंसिक जांच करवाने की मांग की थी. ममता बनर्जी ने भी आरोप लगाया है कि सपा को गड़बड़ी करके हराया गया. दरअसल एक ऑडियो वायरल हो रहा है जिसमें कथित चुनाव अधिकारी ईवीएम को स्ट्रॉन्ग रुम में पहुंचने से पहले ही बदलने की बात कहते सुनाई दे रहे हैं.

किसी एक व्यक्ति का जीवन हमारे लिए सरकार बनाने से ज्यादा अहम- अखिलेश
दरअसल अखिलेश यादव ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है. अखिलेश ने लिखा है कि, ‘ईवीएम बदले जाने को लेकर एक चुनाव अधिकारी की किसी से बात करने की जो ऑडियो रिकॉर्डिंग सोशल मीडिया पर चल रही है. माननीय उच्चतम न्यायालय और राष्ट्रपति महोदय उसका संज्ञान लें व सरकार संबंधित व्यक्ति को तुरंत संपूर्ण सुरक्षा दें. किसी एक व्यक्ति का जीवन हमारे लिए सरकार बनाने से ज्यादा अहम है’.

यह भी पढ़ें- मोदी-योगी ब्रांड, गरीब लाभार्थी, दलित और ध्रुवीकरण के सहारे BJP के ‘बुलडोजर’ ने कुचला विपक्ष को

अखिलेश को जबरन हराया, ईवीएम की हो फॉरेंसिक जांच- ममता बनर्जी
उत्तरप्रदेश चुनाव के नतीजों को पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मशीनरी बताते हुए कहा था कि, ‘मुझे लगता है कि अखिलेश यादव को जबरन हराया गया था. उसे इसे चुनौती देनी चाहिए और ईवीएम की फोरेंसिक जांच होनी चाहिए’. आपको बता दें कि ममता बनर्जी ने अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी को इस चुनाव में अपना समर्थन दिया था, वाराणसी में एक रैली में भाग लिया था और सपा की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए यूपी चुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे.

यह भी पढ़ें- जबरन हराया गया अखिलेश को, ये मशीनरी जनादेश, BJP को हराने के लिए कांग्रेस की नहीं जरुरत- ममता

अखिलेश यादव ने ली चुनाव में मिली हार की जिम्मेदारी 
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 403 सीटों में से 273 सीटों पर जीत दर्ज कर पूर्ण बहुमत हासिल किया है. राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विधानसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी ली है. अखिलेश ने कहा है कि, ‘समाजवादी पार्टी विधानसभा चुनाव 2022 के जनादेश को जनता का सम्मान करते हुए स्वीकार करती है. उन्होंने कहा कि हर एक छात्र, बेरोजगार युवा, शिक्षक, शिक्षामित्र, पुरानी पेंशन समर्थक, महिला, किसान, मजदूर और सभी शुभचिंतकों को धन्यवाद जिन्होंने समाजवादी पार्टी के प्रति विश्वास जताया है’.

Leave a Reply