‘दिल्ली में बैठी महिला पहलवान 72 इंची सीने वालों को पटखनी देती है, 56 इंची सीने वालों की क्या मजाल’

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में शिरकत करने पहुंचे रवीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को दी चुनौती, ईडी के डर को लेकर कहा कि यह मोदी के देश में सबसे बड़ा खौफ है, आज विपक्ष को नजरअंदाज किया जा रहा है, विपक्ष के नेताओं को कई तरह के मुकदमों में फंसा दिया गया है, चीफ जस्टिस कहते हैं कि आज कल जमानत देने में लगता है डर

img 20230121 004536
img 20230121 004536

Ravish Kumar reached in Jaipur Literature Festival. राजस्थान की राजधानी में जारी जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (जेएलएफ) के दूसरे दिन वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने शिरकत करते हुए जहां दिल्ली में भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों के धरने पर बेबाक राय रखते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को चुनौती दे दी, तो वहीं सुप्रीम कोर्ट के जज की तरफ से जमानत देने से पहले खौफ के माहौल की बात की याद दिलाते हुए जहां इशारों में मोदी सरकार पर तंज भी कसा. रवीश ने इस बातचीत के दौरान अपने निजी अनुभवों को भी साझा किया. रवीश कुमार ने ईडी के डर को लेकर कहा कि यह मोदी के देश में सबसे बड़ा खौफ है. तो वहीं रवीश कुमार ने डर के सवाल पर कहा कि ईडी भी डरती है.

आपको बता दें कि विश्व चैंपियनशिप की पदक विजेता और ओलंपियन विनेश फोगाट ने एक चौंकाने वाले खुलासे में बुधवार को रोते हुए आरोप लगाया कि भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह कई वर्षों से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं. यहां तक कि पहलवानों ने उन्हें पद से हटाने के लिए प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के हस्तक्षेप की मांग भी की है. ऐसे में वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को चुनौती देते हुए कहा कि वो स्मृति ईरानी को दिल्ली में धरना दे रही महिला पहलवानों के साथ, उनकी आवाज में सुर से सुर मिलाने की चुनौती देते हैं. यही नहीं रवीश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर इशारे इशारे में निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली में बैठी महिला पहलवान 72 इंच के सीने वालों को पटखनी दे सकती है, तो 56 इंच के सीने वालों की क्या मजाल है.

यह भी पढ़ें: पायलट का गहलोत को करारा जवाब- हमारी रगड़ाई में नहीं थी कोई कमी, जब भी बोलो सोच समझकर बोलो

जेएलएफ में शिरकत करने पहुंचे रवीश कुमार से प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी मुलाकात की. रवीश कुमार ने एक सवाल के जवाब में कहा कि देश में चुप्पी भी एक तरह से हमले के रूप में देखी जानी चाहिए. मौजूदा परिदृश्य में विपक्ष की भूमिका को लेकर किए गए सवाल के जवाब में रवीश ने कहा आज विपक्ष को नजरअंदाज किया जा रहा है. विपक्ष के नेताओं को कई तरह के मुकदमों में फंसा दिया गया है. वे अपनी ही लड़ाई लड़ रहे हैं. मौजूदा वक्त में विपक्ष होना भी आसान नहीं है. यहां तक की जनता ने भी उस विपक्ष का साथ छोड़ दिया है. रवीश कुमार ने कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष पार्टी नहीं होती, बल्कि जनता का ही रूप होती है. अब जनता ने विपक्ष मानना बंद कर दिया है क्योंकि जनता डरा दिए जाने से डर जाती है. रवीश कुमार ने तंज कसा कि आज सच का आकलन भी पीआईबी के जरिए किया जा रहा है. अगर किसी खबर को पीआईबी फेक न्यूज़ बता देता है, तो सभी पोर्टल उसे हटा देते हैं.

यह भी पढ़ें: स्पीकर द्वारा कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे खारिज किए जाने की प्रक्रिया से कोर्ट को 30 तक कराएं अवगत

चीफ जस्टिस कहते हैं कि आज कल जमानत देने में डर लगता है
उच्चतम न्यायालय की बात करते हुए रवीश कुमार ने कहा कि जब सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस कहते हैं कि आज कल जमानत देने में डर लगता है, तो फिर समझना चाहिए कि देश में डर का माहौल कितना बड़ा है. जब देश के जज ही डर रहे हैं तो आप को समझना होगा कि आप कितने सुरक्षित हैं,

Leave a Reply