politalks.news

लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार ऐतिहासिक जीत कर सत्ता में लौटी बीजेपी जश्न मनाने में मशगूल है. इस बार भी मोदी लहर ने कांग्रेस सहित विपक्षी दलों को समेट कर रख दिया और बीजेपी एक बार फिर जनता की पसंद बन कर बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई है. करारी हार के बाद से ही कांग्रेस संगठन में बड़े बदलाव के क्यास लगाए जा रहे थे. देश की जनता द्वारा नकारने के बाद दिल्ली में आज हार की समीक्षा के लिए कांग्रेस कार्य समिति की बैठक आयोजित की गई.

आज कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में यह बात तो क्लीयर हो गई कि राहुल गांधी फिलहाल पार्टी अध्यक्ष बने रहेंगे लेकिन समिति सदस्यों ने राहुल गांधी के नेतृत्व में ही संगठन में बड़े बदलाव करने की बात कही है. हालांकि बताया जा रहा है कि राहुल गांधी अपने इस्तीफे की बात पर ही अड़े रहे. इस दौरान बैठक में कांग्रेस व यूपीए के वरिष्ठ नेताओं के साथ-साथ सोनिया गांधी व प्रियंका गांधी भी मौजूद रहीं.

बैठक के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. सुरजेवाला ने बताया कि बैठक में लोकसभा चुनाव की हार के मंथन के बाद राहुल गांधी ने अपने इस्तीफे की पेशकश की. इस पर समिति सदस्यों ने राहुल को समझाया और इस्तीफा मंजूर करने से इनकार कर दिया. इसके बाद भी राहुल गांधी अपनी बात पर अड़े रहे.

समिति सदस्य भी नहीं माने और अब राहुल गांधी ही पार्टी अध्यक्ष बने रहेंगे. इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थी कि हार की पूरी जिम्मेदारी लेने वाले राहुल गांधी समिति में अपना इस्तीफा देंगे.

Patanjali ads

कांग्रेस कार्य समिति द्वारा राहुल की इस्तीफा देने की इच्छा को तो नकार दिया गया लेकिन उनसे इस बात का भी आग्रह किया गया कि जरूरी है कि वे संगठन में किसी भी तरह का बदलाव करे. इस पर राहुल गांधी ने अपने मन की बात बताई और कहा कि वे पार्टी अध्यक्ष पद पर कतई नहीं रहना चाहते और न ही समिति सदस्य इस पद के लिए प्रियंका गांधी का नाम सुझाए.

इस पर कार्य समिति के वरिष्ठ सदस्यों ने राहुल गांधी से कहा कि वे ही पार्टी को इस विकट परिस्थितियों की घड़ी में आगे लेकर जाएंगे. इस पर राहुल नहीं माने लेकिन संगठन में बदलाव की बात जरूर कही. इस प्रक्रिया के लिए एक निश्चित व्यवस्था बनाई जाएगी.

बता दें कि कांग्रेस वर्किग कमेटी की बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ-साथ यूपीए के सहयोगी दलों के नेता भी शरीक हुए. बैठक में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, वरिष्ठ कांग्रेसी मल्लिकार्जुन खड़गे, पी चिदंबरम, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के अलावा कांग्रेस नेता अंबिका सोनी, कुमारी शैलजा, एके एंटनी, मीरा कुमार, आरपीएन सिंह, पीएल पुनिया और मोतीलाल वोरा , गुलाम नबी आजाद, सिद्धारमैया भी मौजूद रहे.

Leave a Reply