rjuku
rjuku

राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना शुरू हो गयी है. शुरूआती रूझान भी आने शुरू हो चुके हैं. राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर 266 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा. इनमें 19 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. चुनावी परिणामों में 2 केंद्रीय मंत्री, 2 राज्य मंत्री, 7 विधायक सहित लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की साख दांव पर लगी हुई है. केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी मैदान में हैं. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के सामने अब तक चल रहे ट्रेंड को बदलने की चुनौती है. देश में अब तक लोकसभा अध्यक्ष का फिर से संसद में पहुंचने का घटनाक्रम विरले ही ​देखने को मिला है. ओम बिरला कोटा से चुनाव लड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: ‘4 जून को शहजादे भी करेंगे साधना..एग्जिट पोल को लेकर राहुल गांधी पर प्रमोद कृष्णम का तंज

परिणामों में आज सबसे पहले टोंक-सवाई माधोपुर का परिणाम सबसे पहले आएगा. उसके बाद करौली संसदीय क्षेत्र का आ सकता है. राजसमंद सीट का परिणाम सबसे आखिर में आएगा.

ये 7 विधायक मैदान में

लोकसभा चुनाव में 7 वर्तमान विधायक भी मैदान में उतरे हैं. इनमें कांग्रेस के हरीश मीणा टोंक-सवाई माधोपुर से, बृजेंद्र सिंह ओला झुंझनूं से, मुराली लाल मीणा दौसा से और ललित यादव अलवर से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. अन्य विधायकों की फेहरिस्त में बाड़मेर से निर्दलीय विधायक रवीन्द्र सिंह भाटी, नागौर से आरएलपी के हनुमान बेनीवाल और बांसवाड़ा से बीएपी विधायक राजकुमार रोत शामिल हैं. पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और कांग्रेस नेता सीपी जोशी पर भी नजरें गढ़ी हुई हैं. जोशी नाथद्वारा से विधानसभा चुनाव हार गए थे. वे भीलवाड़ा लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं.

दो पूर्व सीएम के सुपुत्रों की जंग भी रोचक

राजस्थान के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के सुपुत्रों की चुनावी जंग भी देखना रोचक रहने वाला है. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह झालावाड़-बारां से पहले ही जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं. वे चौथी बार मैदान में हैं. दुष्यंत सिंह 2008, 2014 और 2019 में झालावाड़-बारां से सांसद रह चुके हैं. वहीं पूर्व सीएम अशोक गहलोत के सुपुत्र एवं पूर्व आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत इस बार जालौर से किस्मत आजमा रहे हैं. पिछले आम चुनाव में वैभव गृह क्षेत्र जोधपुर से मैदान में उतरे थे. हालांकि गजेंद्र सिंह शेखावत से हाथों उन्हें कड़ी हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: ‘राहुल गांधी खोले जिम, शशि थरूर कोचिंग’ चुनाव परिणाम से कांग्रेस करें ये काम!

बागीदौरा विस उपचुनाव का परिणाम आज

बागीदौरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव का परिणाम भी आज ही घोषित किया जाएगा. यहां बीजेपी से सुभाष तंबोलिया उम्मीदवार हैं जबकि कांग्रेस ने बीएपी के जय किशन पटेल को समर्थन दिया है. यहां से महेंद्र जीत सिंह मालवीय विधायक थे, जिन्होंने कांग्रेस छोड़ बीजेपी का हाथ थाम लिया है. मालवीय बांसवाड़ा से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

Leave a Reply