rahul gandhi and shashi tharoor
rahul gandhi and shashi tharoor

लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना शुरू हो गयी है. शुरुआती रूझान भी आने शुरू हो गए हैं. हालांकि परिणामों से पहले ही भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने कांग्रेस नेताओं के लिए राजनीति से विरले जाकर अलग काम शुरू करने की सलाह दी है. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जिम खोलने और कांग्रेस सांसद शशि थरूर को इंग्लिश की कोचिंग खोलने की सलाह दी गयी है. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि शशि थरूर को अंग्रेजी प्रशिक्षण संस्थान शुरू करना चाहिए और राहुल गांधी को जिम में अपना करियर शुरू करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ‘4 जून को शहजादे भी करेंगे साधना..एग्जिट पोल को लेकर राहुल गांधी पर प्रमोद कृष्णम का तंज

एक न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, ‘राहुल गांधी को जिम शुरू करना चाहिए. शशि थरूर को अंग्रेजी प्रशिक्षण संस्थान शुरू करना चाहिए. कांग्रेस पार्टी में कई ऐसे लोग हैं जो भाषा के मामले में बहुत अच्छे हैं और बहुत वाक्पटुता से बोलते हैं और मुझे लगता है कि ये चुनाव उन्हें एक नए व्यवसाय की ओर ले जाएंगे.’

भारतीय जनता पार्टी के नेता चंद्रशेखर ने आगे कहा, ‘भारत के लोग ऐसे राजनीतिक नेता चाहते हैं जो उनकी सेवा करें और जो उनके जीवन को बेहतर बना सकें, और निश्चित रूप से, ये लोग, चाहे वो राहुल गांधी हों या कांग्रेस पार्टी में कोई और, निश्चित रूप से इस श्रेणी में नहीं आते.’ गौरतलब है कि राजीव चंद्रशेखर तिरुवनंतपुरम संसदीय क्षेत्र से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. उन्हें वरिष्ठ कांग्रेस नेता थरूर से कड़ी चुनौती मिल रही है. शशि तिरुवनंतपुरम से जीत की हैट्रिक लगाने की तैयारी कर रहे हैं. यहां उनका दावा बीजेपी नेता पर भारी पड़ता दिखाई दे रहा है.

यह भी पढ़ें: ‘मोदी पीएम बने तो मुंडवा लूंगा सिर’ एग्जिट पोल के नतीजों के बाद आप नेता का ऐलान

बता दें कि लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान के बाद आए एग्जिट पोल में बीजेपी की सरकार सत्ता पर ​काबिज होते ​नजर आ रही है. एनडीए को सभी एग्जिट पोल ने पूर्ण बहुमत दिलाया है. बीजेपी के खाते में 300 से अधिक सीटें आ रही हैं. कांग्रेस 60 से 65 सीटों पर सिमट रही है. वहीं इंडिया गठबंधन को 200 से कम सीटें हासिल होने की उम्मीद जताई जा रही है.​ हिमाचल, मध्यप्रदेश, गोवा और गुजरात सहित करीब 8 प्रदेशों में बीजेपी का क्लीन स्विप की संभावना है. हालांकि कांग्रेस ने एग्जिट पोल के नतीजे उलटने का दावा किया है.

Leave a Reply