PoliTalks news

दोहरी नागरिकता की शिकायत को लेकर चुनाव आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को क्लीन चिट दे दी है. उनका उत्तर प्रदेश की अमेठी संसदीय सीट पर नामांकन वैध पाया है. निर्वाचन अधिकारी ने उनके नामांकन को सही पाया है. अब इस सीट से उनकी उम्मीदवारी पर कोई संशय नहीं है. दोहरी नागरिकता के चलते उनके अमेठी सीट से नामांकन को लेकर शिकायत हुई थी. साथ ही उनका नामांकन रद्द करने की अपील की थी. बता दें कि राहुल गांधी इस बार लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की अमेठी के साथ केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं.

अमेठी सीट से एक निर्दलीय उम्मीदवार ध्रुव लाल ने राहुल गांधी के नामांकन संबंधी जानकारियों को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी. ध्रुव लाल के वकील रवि प्रकाश के अनुसार, उन्होंने तीन बिंदुओं के आधार पर यह आपत्ति जताई है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ब्रिटेन की एक कंपनी से जुड़े हुए हैं और इस कंपनी के पास दी गई जानकारी में राहुल गांधी ने खुद को ब्रिटेन का नागरिक बताया है. ऐसे में जनता का प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत विदेशी नागरिक भारत में चुनाव नहीं लड़ सकता है.

राहुल गांधी की शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाते हुए रवि प्रकाश ने कहा था कि राहुल गांधी की ओर से बताई गई योग्यता उनके दस्तावेजों पर मौजूद योग्यता से मेल नहीं खाती है. कई डॉक्यूमेंट्स पर उनका नाम राहुल विंसी बताया गया है जबकि कई दस्तावेजों में उनका नाम राहुल गांधी भी है. हम पूछ रहे हैं कि क्या राहुल गांधी और राहुल विंसी एक ही व्यक्ति है. इस बारे में स्पष्टीकरण देने की जरूरत है. अब इस मसले पर मामला पूरी तरह से सफ हो गया है.

Leave a Reply