PoliTalks

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को एक दिवसीय दौरे पर बांसवाड़ा के बेणेश्वर पहुंचे. यहां आते ही राहुल सबसे पहले बेणेश्वर धाम दर्शन के लिए पहुंचे. दर्शन करने के बाद राहुल गांधी ने सभा स्थल पर पहुंच लोगों को संबोधित किया. जनसभा में जहां एक तरफ वागड़ में गर्मी में तेजी देखने को मिली तो दूसरी तरफ सियासी पारा भी उबाल पर रहा. सभा में राहुल गांधी ने बीजेपी और नरेंद्र मोदी पर धावा बोला. इस अवसर पर सीएम अशोक गहलोत, डिप्टी सीएम सचिन पायलट, अविनाश पांडे, गिरिजा व्यास, महेंद्रजीत मालवीय, कांग्रेस प्रत्याशी ताराचंद भगोरा एवं रघुवीर मीणा सहित अन्य कई कांग्रेस नेता-पदाधिकारी मंच पर मौजूद रहे.

राहुल गांधी ने संबोधन में सबसे पहले लोगों को गर्मी में भी जनसभा में आने के लिए धन्यवाद दिया. उसके बाद बीजेपी पर करारा हमला बोलते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने सबसे 15 लाख रुपए देने का वादा किया था. दो करोड़ लोगों को रोजगार देने का वादा किया था. कर्ज माफ करने की बात कही थी लेकिन अपने पिछले पांच साल के कार्यकाल में गरीब लोगों के साथ अन्याय किया है. उन्होंने एक बार फिर से 15-20 लोगों पर देश चलाने का आरोप लगाया. राहुल गांधी ने कहा कि पिछले पांच साल में सबसे ज़्यादा नुकसान आदिवासियों को हुआ. अब 2019 में जो सरकार बनेगी, वो आपकी सरकार होगी. इसके लिए आपको कांग्रेस पार्टी को वोट देना है.

मोदी सरकार नहीं उतरी लोगों की अपेक्षाओं पर खरा
राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर लोगों की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरने का आरोप लगाया. राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासी, कमजोर वर्ग के साथ मोदी ने 5 साल तक अन्याय किया है, लेकिन कांग्रेस सरकार आगामी 5 वर्ष में न्याय करेगी. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने लोगों के खाते में 15 लाख डालने का झूठ बोला, लेकिन कांग्रेस सरकार गरीबों के खाते में 72 हजार रुपए डालेगी जिसका फायदा 5 करोड़ लोगों को मिलेगा.

गरीबी पर करेंगे सर्जिकल स्ट्राइक
यहां एक बार फिर चौकीदार मुद्दे पर वार करते हुए राहुल गांधी ने एक बार फिर से अनिल अंबानी जैसे लोगों के खातों से पैसा निकाल कर गरीबों के खातों में डालने की बात कहीं. हिन्दुस्तान से गरीबी हटाने की बात करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि नरेंद्र मोदी सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते हैं लेकिन हम गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करेंगे. एक बार फिर राफेल पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि मोदी ने अनिल अंबानी को राफेल का कॉन्ट्रैक्ट दिया, फिर भी 45 हजार करोड़ का कर्ज वापस नहीं किया. वहीं एक किसान कर्जा ले और वापिस न दे तो क्या ऐसा हो सकता है. राहुल ने अपने संबोधन में आदिवासियों को जल, जंगल और जमीन की हिफाजत का भरोसा भी दिलाया.

कांग्रेस मन की बात थोपना नहीं, सुनना चाहती है
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बेणेश्वर की पावन भूमि को नमन करते हुए कहा कि हम पानी, बिजली या शिक्षा की बात में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे. साथ ही कहा कि पीएम मोदी की तरह राहुल गांधी मन की बात थोपना नहीं चाहते बल्कि सुनना चाहते हैं. उन्होंने कांग्रेस की न्याय योजना के बारे में कहा कि पूरे देशभर में इस की चर्चा है. बीजेपी पर निशाना साधते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि चुनाव आते ही उन्हें राम मंदिर याद आता है. पीएम के बोलने की गरिमा होती है. इश्यू बेस राजनीति होनी चाहिए लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा.

कांग्रेस पार्टी सिद्धांतों के साथ नहीं करती समझौता
प्रदेश के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव के पिछले दो चरणों में बीजेपी का सफाया हो गया है. कोई उनसे सवाल पूछता है तो उसे राष्ट्रद्रोही बताया जाता है. चुनाव में हार-जीत होती रहती है लेकिन हमने सिद्धान्तों के साथ समझौता नहीं किया. इस दौरान पायलट ने वागड़ में कांग्रेस के मजबूत होने की बात कहते हुए लोगों को कांग्रेस के पक्ष में वोट देने की अपील की.

Leave a Reply