rahul gandhi
rahul gandhi

Smriti irani on Rahul Gandhi: सांसदी बहाली के बाद पहली बार लोकसभा पहुंचे राहुल गांधी की सदन में एंट्री धमाकेदार रही. उन्होंने मणिपुर मामले में सत्ताधारी बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जमकर घेरा. हालांकि उनके धमाकेदार भाषण के बाद उनकी फ्लाइंग किस ने उनके पूरे भाषण पर पानी फेर दिया. इस पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उन्हें आड़े हाथ लिया और मणिपुर मामले पर राहुल गांधी को ही देश का गद्दार बता दिया. साथ ही साथ महिला सांसदों के लिए अमर्यादित आचरण को लेकर लोकसभा अध्यक्ष से शिकायत तक कर दी.

दरअसल, राहुल गांधी संसद के मानसून सत्र में अविश्वास प्रस्ताव पर दूसरे दिन की बहस राहुल गांधी की स्पीच से शुरू हुई. राहुल ने अपने 35 मिनट के भाषण में भारत जोड़ो यात्रा और मणिपुर पर बात की. भाषण खत्म करके जाने से पहले उन्होंने अपने चित परिचित अंदाज में सदन में फ्लाइंग किस दे दी. बस फिर क्या था. बीजेपी इसी मौके की ताक में थी. इसके बाद नंबर आया स्मृति ईरानी का, जिन्होंने वहीं किया जिसकी आशंका थी. आते ही राहुल गांधी पर प्रहार. स्मृति ने दावा किया कि लोकसभा से बाहर जाते हुए राहुल गांधी ने महिला सांसदों की तरफ फ्लाइंग किस के इशारे किए. देश के संसद में ऐसा अमर्यादित आचरण पहले कभी नहीं देखा गया.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी की मोहब्बत की दुकान में कोटड़ी, भीलवाड़ा दुष्कर्म, हत्याकांड की बात क्यों नहीं

स्मृति ने सदन में कहा, ‘एक बात पर आपत्ति जाहिर करना चाहती हूं कि मुझसे पहले जिनको बोलने का अधिकार दिया गया, उन्होंने जाते हुए एक स्त्री विरोधी लक्षण किए.’ स्मृति ने आगे ​कहा कि ये किस खानदान के लक्षण हैं, इसे देश देख रहा है. कोई अभद्र शख्स ही महिला सांसदों को फ्लाइंग किस दे सकता है. स्मृति की शिकायत के बाद तमाम एनडीए महिला सांसदों ने स्पीकर से लिखित में इसकी शिकायत की है. इसके बाद बीजेपी की ओर से इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर जारी किया गया है.

स्मृति ने राहुल गांधी को बताया गद्दार

राहुल के भाषण के जवाब में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि राहुल भारत माता की हत्या की बात करते हैं. कांग्रेस ताली बजाती है. ये इस बात का संकेत है कि मन में गद्दारी किसके है. स्मृति ने विपक्षी एकता पर भी तीखा हमला करते हुए कहा कि आप इंडिया नहीं हैं. पहली बार राष्ट्र के इतिहास में भारत मां की हत्या की बात की. कांग्रेस पार्टी यहां तालियां बजाती रही. जो भारत की हत्या की बात पर तालियां पीटते हैं, इस बात का संकेत पूरे देश को दिया कि मन में गद्दारी किसके है. उन्होंने कहा कि मैं आज हिंदुस्तानी होने के नाते कहती हूं, मणिपुर खंडित-विभाजित नहीं है, मेरे देश का अंग है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर आप में हिम्मत हो तो कश्मीर को देश से अलग करने की साजिश में उसका क्या रोल है, आप बताएं.

यह भी पढ़ें: मानगढधाम राजनीति करने पहुंचे राहुल, क्या भुखमरी, धर्मांतरण का हल करेंगे ?- किरोड़ी लाल

स्मृति ने कहा कि राहुल गांधी तब से अडाणी-अडाणी कर रहे हैं. अडाणी इतने ही खराब है तो जीजाजी उनके साथ क्या कर रहे हैं. पूछना चाहती हूं 1993 में मुंद्रा पोर्ट में कांग्रेस सरकार ने अडाणी को जगह दी. 72 हजार करोड़ का लोन दिया. राजस्थान में 7 हजार करोड़ से ज्यादा का समझौता किया. पूरी बला की जड़ परिवारवाद में है. परिवारवाद की राजनीति की जड़ कांग्रेस में हैं. इनके अलायंस के लोग चारा खाते हैं और ये उनके घर जाकर मटन खाते हैं. मजबूरी स्वीकार ली है कितीसरी बार मोदी की बारी.

पीएम और बीजेपी ने मणिपुर में हिंदूस्तान का मर्डर किया

इससे पहले राहुल गांधी ने सदन में धमाकेदार एंट्री लेते हुए अपने भाषण में बीजेपी को हिलाकर रख दिया. उन्होंने मणिपुर में हो रही हिंसा का जिक्र करते हुए कहा कि कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया. हमारे प्रधानमंत्री आज तक नहीं गए, क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिंदुस्तान नहीं है. मैंने मणिपुर शब्द प्रयोग किया. आज की सच्चाई यह है कि मणिपुर नहीं बचा है. मणिपुर को आपने बांट दिया है, तोड़ दिया है. रिलीफ कैंप में गया, महिलाओं से बात की, बच्चों से बात की. प्रधानमंत्री जी ने आज तक नहीं किया. इन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है. सिर्फ मणिपुर की नहीं की. इनकी राजनीति ने मणिपुर का नहीं, हिंदुस्तान का मर्डर किया है.

राहुल गांधी ने कहा कि भारत एक आवाज है. जनता की आवाज है, दिल की आवाज है. उस आवाज की हत्या आपने मणिपुर में की, इसका मतलब भारत माता की हत्या आपने मणिपुर में की. आप देशद्रोही हो, आप देशभक्त नहीं हो. राहुल गांधी ने कहा कि सेना एक दिन में वहां शांति ला सकती है. आप ऐसा नहीं कर रहे हो, इसीलिए आपके प्रधानमंत्री मणिपुर नहीं जा सकते हैं, क्योंकि उन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान, भारत माता की हत्या की है. आप भारत माता के रखवाले नहीं, आप भारत माता के हत्यारे हो. क्योंकि आप हिंदुस्तान में मणिपुर को मारना चाहते हो.

सदन में की रामायण की चर्चा, मोदी पर साधा निशाना

सदन में बीते दिन एनडीए सांसद श्रीकांत शिंदे ने हनुमान चालीसा सुनाई थी. इस बार राहुल गांधी ने सदन में रामायण की चर्चा कर दी और पीएम मोदी पर निशाना साध दिया. राहुल ने कहा कि मोदी जी अगर मणिपुर की आवाज नहीं सुनते हैं, उसके दिल की आवाज नहीं सुनते हैं तो किसकी सुनते हैं. जैसे रावण केवल दो लोगों की सुनता था- मेघनाद और कुंभकर्ण. वैसे ही मोदी जी अमित शाह और अडाणी की सुनते हैं.

Leave a Reply