kirodi lal meena
kirodi lal meena

Kirodi Lal Meena: विश्व आदिवासी दिवस पर आज दौसा के नांगल प्यारीवास स्थित मीणा हाइकोर्ट परिसर में राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा द्वारा विशाल जनसभा का आयोजन किया गया. इस सभा को संबोधित करते हुए सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि राहुल गांधी मानगढ़ धाम में राजनीति करने तो पहुंच गए, लेकिन वह तब कहां थे जब उन्हीं की सरकार की पुलिस ने फायरिंग कर डूंगरपुर में आदिवासियों की गोली मारकर हत्या कर दी थी. आदिवासियों की आवाज बन कर भूखमरी, मानव तस्करी, धर्मांतरण, शोषण के खिलाफ आवाज बुलंद की तो आपकी पुलिस ने तड़ीपार कर मेरे साथ बदसलूकी की.

सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने कहा कि कांग्रेस सरकार आदिवासियों पर राजनीति कर रही है. राहुल गांधी की पार्टी कांग्रेस ने आदिवसियों को सिर्फ़ वोट बैंक समझा है, उनकी समस्या पर कभी ध्यान दिया ही नहीं दिया है. राहुल गांधी आज राजनीति करने तो आ गए लेकिन आदिवासी क्षेत्र में व्याप्त कुपोषण, भुखमरी, मानव तस्करी महिलाओं का शोषण इस संबंध में यदि आप की सरकार ने कदम उठाया होता तो आदिवासियों के साथ सच्चा न्याय होता.

यह भी पढ़ें: हम गरीबों की सरकार चलाकर देश को जोड़ने का काम कर रहे हैं और भाजपा नफरत फैलाने का- राहुल गांधी

किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि पिछले कई वर्षों से नांगल प्यारी वास में विश्व आदिवासी दिवस मना रहे हैं, जहां पर समाज की समस्याओं पर मंथन किया जाता है, समाज में व्याप्त कुरीतियां दूर करने और मूलभूत समस्याओं के समाधान के लिए सभी जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था. यहां किसी भी पार्टी के बैनर नहीं लगाये गये, यहां सिर्फ़ आदिवासी की समस्या पर चिंतन होता है, लेकिन कांग्रेस के जनप्रतिनिधि राजनीति करने बांसवाड़ा तक पहुंच गए.

किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि आज ही के दिन महात्मा गांधी ने अंग्रेजों भारत छोड़ो का नारा दिया था और आज हम इस मंच से इंडिया में भ्रष्टाचार छोड़ो तुष्टीकरण छोड़ो और परिवारवाद छोड़ो का नारा दे रहे हैं. सांसद मीणा के इस आह्वान पर सभी लोगों ने हाथ उठाकर समर्थन किया.

सांसद मीणा ने इस दौरान कुछ प्रमुख मांग रखते हुए कहा कि मत्स्य बोर्ड का गठन किया जाए, पूर्वी राजस्थान में आदिवासी विश्वविद्यालय खोला जाए, जयपुर के प्रमुख चौराहे पर वीरसा मुंडा की मूर्ति लगाई जाए, नांगल राजावतान मीणा हाईकोर्ट में आदिवासी संस्कृति को लेकर के मनोरमा बनाया जाए, आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी कैप्टन छुट्टन लाल, लक्ष्मी नारायण जरवल एवं अन्य आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी के नाम से जिलों में जिलों में संस्थाओं का नामकरण किया जाए, मीणा-मीना विवाद का शीघ्र ही हल किया जाए, आबादी के अनुसार आरक्षण को बढ़ाया जाए, हमारे गौरवशाली विरासत के संरक्षण के लिए जैसे अमागढ़, खो नगोंरीयन, रणथंबोर आदि के लिए विशेष पैकेज दिया जाए, ERCP की डीपीआर में वंचित रहे बांधों को जोड़ा जाए, अमागढ़ फोर्ट को हमारी समाज को सुपुर्द किया जाए.

Leave a Reply