rahul gandhi
rahul gandhi

Rahul Gandhi’s big statement in Mangarh Dham: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में जनसभा को संबोधित किया. आदिवासी दिवस पर आदिवासियों के आस्था के प्रमुख मानगढ़ धाम में आयोजित हुई इस सभा में राहुल गांधी का भाषण पूर्णतया आदिवासियों पर प्रेरित था. राहुल गांधी ने उनकी दादी द्वारा उन्हें आदिवासियों पर आधारित एक पुस्तक का भी जिक्र किया. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि मेरी दादी का आपसे बहुत गहरा रिश्ता था. राहुल गांधी ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि ये लोग आपको वनवासी रहने देना चाहते है, आदिवासी नहीं. वनवासी मतलब जो लोग जंगल में रहते है. ये लोग नहीं चाहते है कि आप लोग पढ़े, लिखें और शिक्षित हो जाये.

राहुल गांधी ने आदिवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा और आरएसएस चाहती है. आप जंगल में रहो, जंगल में से बाहर ना निकले. आपके बच्चे पढ़ाई लिखाई नहीं करें. भाजपा के लोग आपको डॉक्टर, प्रोफेसर, बिजनेसमैन नहीं बनाना चाहती है. भाजपा आपके ऊपर वनवासी का ठप्पा लगाना चाहती है. हम इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं है. आप इस देश के मालिक हो, यह जमीन आपकी जमीन है. इस देश में आपको हक मिलना चाहिए.

यह भी पढ़ें: बीजेपी ने शुरू की आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी, पीएम मोदी ने सभी 25 सांसदों को दिल्ली बुलाया

राहुल गांधी ने आगे कहा कि आपको भाजपा के लोग वनवासी कहते हैं और आप ही के जंगल को आपसे छीन कर अदाणी को दे देते हैं. हमने आपको आदिवासी बिल का कानून दिया. भाजपा और आरएसएस ने आपको क्या दिया. हमारे दिए कानून को उन्होंने एक के बाद एक रद्द कर दिया. वह चाहते हैं आप जंगल में रहो और फिर वह आपका हक को धीरे-धीरे छीनते जाते हैं. आपकी जमीन को छीन लेते हैं. वह चाहते हैं कि आपका हक छीन ले और हिंदुस्तान में जंगल राज हो जाए. आप आदिवासी हो, थे और रहोगे. इस बात को कोई बदल नहीं सकता है. आदिवासियों को इस देश में सपना देखने का हक मिलना चाहिए.

राहुल गांधी ने कहा कि आज मैंने लोकसभा में कहा हिंदुस्तान एक आवाज है. हर नागरिक की आवाज है. आदिवासियों, पिछड़ों, दलितों, अल्पसंख्यकों, महिलाओं की आवाज है, लेकिन जहां भी भाजपा के लोग जाते हैं, हिंदुस्तान की आवाज को चुप करने की कोशिश करते हैं. दबाने की कोशिश करते हैं. भाजपा की सोच ने मणिपुर में आग लगा दी. मणिपुर में पिछले तीन चार महीने से आग जल रही है, लोग मारे जा रहे हैं. महिलाओं के साथ दुष्कर्म हो रहा है. मैंने सदन में बोला मणिपुर में भारत माता की हत्या हुई है. भाजपा की विचारधारा ने मणिपुर में भारत माता की हत्या की है. मणिपुर में पिछले 3-4 महीने से आग लगी है. प्रधानमंत्री अगर चाहे तो दो-तीन दिन में आंग बुझा सकते हैं. प्रधानमंत्री सेना से कहे तो यह आग दो दिन में बुझा सकते हैं, मगर प्रधानमंत्री मणिपुर को जलाना चाहते हैं. ऐसा लग रहा है मणिपुर हिंदुस्तान का हिस्सा नहीं है.

राहुल गांधी ने कहा कि विपक्षी दलों के सांसद मणिपुर में गए, लोगों को गले लगाया लेकिन प्रधानमंत्री ने एक शब्द भी नहीं बोला. भाजपा के लोग जब जहां जाते हैं, आग लगा देते हैं. यह लोग नफरत फैलाते हैं. हिंसा फैलाते हैं. इससे देश को फायदा नहीं होता है. राहुल गांधी ने राजस्थान की गहलोत सरकार की योजनाओं को गिनाते हुए कहा कि हम गरीबों की और आदिवासियों की सरकार चलाते हैं. हम गरीबों की सरकार चला कर देश को जोड़ने का काम कर रहे हैं और भाजपा के लोग नफरत फैलाते हैं. मैंने कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक भारत को जोड़ने की यात्रा की, हम नफरत के बाजार में मोहब्बत फैलाने का काम कर रहे हैं. हम चाहते हैं आपका हक आपको मिले, आपके सपने पूरे हो आपके बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त करें.

Leave a Reply