राहुल ने बताया आखिर क्या हुआ जो कैंसिल करनी पड़ी यात्रा, कांग्रेस ने लगाया ओछी हरकत करने का आरोप

आज यात्रा के दौरान पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था ध्वस्त हो गई, टनल से निकलने के बाद पुलिसकर्मी नहीं दिखे, मेरे सुरक्षाकर्मियों ने कहा कि हम और नहीं चल सकते, मुझे अपनी यात्रा रोकनी पड़ी, हालांकि बाकी लोग जो यात्रा कर थे आगे बढ़ गए, भीड़ को काबू करना प्रशासन की जिम्मेदारी- राहुल गांधी

Rahul Gandhi stopped Bharat Jodo Yatra due to lapse in Security
Rahul Gandhi stopped Bharat Jodo Yatra due to lapse in Security

Rahul Gandhi stopped Bharat Jodo Yatra due to lapse in Security. अपने अंतिम पड़ाव स्थल जम्मू-कश्मीर में चल रही पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा शुक्रवार सुबह रवाना होकर जैसे ही बनिहाल के काजीकुंड के पास पहुंची, कांग्रेस की यात्रा में भारी भीड़ के बाद असमंजस की स्थिति बन गई, जिसके बाद यह यात्रा कुछ देर के लिए रुक गई. हालांकि थोड़ी देर बाद कांग्रेस की यात्रा बगैर राहुल गांधी श्रीनगर की तरफ आगे बढ़ गई और राहुल गांधी को कार में सवार कर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया. वहीं कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि कश्मीर में राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से अचानक सुरक्षा हटा ली गई है. राहुल गांधी ने खुद भी एक संक्षिप्त प्रेस कांफ्रेंस कर कहा, “आज यात्रा के दौरान पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था ध्वस्त हो गई. टनल से निकलने के बाद पुलिसकर्मी नहीं दिखे. मेरे सुरक्षाकर्मियों ने कहा कि हम और नहीं चल सकते. मुझे अपनी यात्रा रोकनी पड़ी. हालांकि बाकी लोग यात्रा कर रहे थे. भीड़ को काबू करना प्रशासन की जिम्मेदारी है.”

आपको बता दें कि जम्मू कश्मीर में जारी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी को शुक्रवार को 11 किलोमीटर पैदल चलना था, लेकिन मुश्किल से 500 मीटर चलने के बाद उन्हें रुकना पड़ा. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “सुरक्षा कारणों से, हमें यात्रा को अस्थायी रूप से रोकना पड़ा, क्योंकि स्वीकृत यात्रा मार्ग पर सुरक्षा नहीं थी.” वहीं शुक्रवार को बनिहाल से आगे बढ़ने पर यात्रा में क्या हुआ इस बारे में दोपहर में खुद राहुल गांधी ने एक संक्षिप्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी. अनंतनाग में कांग्रेस पार्टी की प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा के दौरान पुलिस की तरफ से किए गए इंतजाम पूरी तरह से चरमरा गए. इस दौरान भीड़ को मैनेज करने के लिए सुरक्षाकर्मी कहीं भी नजर नहीं आ रहे थे. राहुल ने आगे कहा, “यात्रा के दौरान मेरे साथ चलने वाले सुरक्षाकर्मी बहुत असहज थे इसलिए मुझे अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी. अन्य यात्री भारत जोड़ो यात्रा के साथ आगे बढ़ गए हैं.”

यह भी पढ़ें: कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह को बनाया जा सकता है महाराष्ट्र का नया राज्यपाल

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान राहुल गांधी ने मीडिया से बातचीत में आगे कहा कि, “मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि पुलिस भीड़ मैनेज करे ताकि हम यात्रा कर सकें. मेरे सुरक्षाकर्मी जो सिफारिश कर रहे हैं, उसके खिलाफ जाना मेरे लिए बहुत मुश्किल है.” प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जब राहुल गांधी से पूछा गया कि क्या वो सुरक्षा में हुई चूक के बावजूद भी अपनी यात्रा जारी रखेंगे तो उन्होंने कहा कि हमारी यात्रा जारी रहेगी. पिछले साल कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा का आगाज करने वाले राहुल गांधी ने कहा कि यह जम्मू-कश्मीर प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वो सुरक्षा प्रदान करे. मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों के लिए सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी.

यह भी पढ़ें: शरद पवार आज भी BJP के साथ, जल्दी ही समझ आ जाएगी सबको ये बात- अंबेडकर का NCP पर हमला

इससे पहले कांग्रेस पार्टी के नेता जयराम रमेश ने मोदी सरकार पर ओछी राजनीति करने का हमला बोलते हुए कहा कि राजनीति अपनी जगह है पर कश्मीर घाटी में राहुल गांधी की सुरक्षा से खिलवाड़ करके सरकार ने अपने निम्नतम से भी निम्नतम स्तर का प्रदर्शन किया है. रमेश ने कहा, “भारत पहले ही इन्दिरा गांधी जी और राजीव गांधी जी को खो चुका है, किसी भी सरकार या प्रशासन को ऐसे मामलों पर राजनीति करने से बाज आना चाहिए.” इससे पहले कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट कर बताया, “यहां संबंधित एजेंसियों ने सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त नहीं किया है. पिछले 15 मिनट से यहां भारत जोड़ो यात्रा के साथ कोई सुरक्षा अधिकारी नहीं है. यह एक गंभीर चूक है. राहुल गांधी और अन्य यात्री बिना किसी सुरक्षा के नहीं चल सकते.”

Leave a Reply