पंजाब में पहली बार आप पर बरसे राहुल तो कन्हैया बोले- आरएसएस अगर जड़ है तो बीजेपी उसका फल

पंजाब के होशियारपुर में आम आदमी पार्टी के खिलाफ खोला मोर्चा, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल पर साधा निशाना, भारत जोड़ो यात्रा में पहुंचे कन्हैया कुमार ने आरएसएस पर बोला हमला

AAP पर राहुल का जोरदार हमला
AAP पर राहुल का जोरदार हमला

Rahul Gandhi on Bhagwat Man in Punjab. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इन दिनों पंजाब के अंतिम चरण में है. इससे पहले पिछले साल तक यहां कांग्रेस की सरकार थी लेकिन आम आदमी पार्टी के आए तेज हवा के झोकें ने कांग्रेस की सत्ता को जड़ से उखाड़ फेंका. इसी कड़ी में होशियारपुर पहुंचे भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी ने पहली बार आम आदमी पार्टी पर हमलावर होते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पंजाब को रिमोट कंट्रोल से चला रहे हैं लेकिन सीएम भगवंत मान को दिल्ली में बैठे केजरीवाल का रिमोट कंट्रोल नहीं बनना चाहिए.

राहुल गांधी ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि, ‘पंजाब के सीएम से कहना चाहता हूं…भगवंत मान से कहना चाहता हूं .. आप पंजाब के CM हो.. पंजाब को पंजाब से चलाना चाहिए… दिल्ली- केजरीवाल के दबाव में नहीं आना चाहिए. यह पंजाब की इज्जत की बात है. आपके किसानों मजदूरों की बात सुन कर काम करना चाहिए. किसी का रिमोट कंट्रोल नहीं बनना चाहिए. कांग्रेस की सरकार में पंजाब यहीं से चलता था.’

यह भी पढ़ें: ‘सपा के बाद BSP ने किया कांग्रेस के गठजोड़ से इनकार, क्या सच में बूढ़े हो चले हैं कांग्रेस के सीनियर नेता?’

राहुल गांधी ने उपस्थित जन समुदाय से कहा कि हिंदुस्तान के हर प्रदेश का इतिहास होता है. हर प्रदेश की भाषा अपना इतिहास, जीने का तरीका होता है. पंजाब को पंजाब से ही चलाया जाना चाहिए. पंजाब को दिल्ली से नहीं चलाना चाहिए.

इससे पहले पटियाला जेल में बंद नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी डॉ.नवजोत कौर होशियारपुर के गांव खरल कलां पहुंची. यहां उन्होंने पहले राहुल गांधी से मुलाकात की और अब उनके साथ कदम से कदम मिला कर चलती हुई दिखाई दीं.

चौधरी संतोख सिंह को बताया शहीद
राहुल गांधी ने कांग्रेस सांसद चौधरी संतोख सिंह को शहीद कहकर संबोधित किया. संतोख सिंह का निधन जालंधर में शनिवार को यात्रा के दौरान हुआ था. राहुल गांधी ने कहा कि 4-5 दिन के बाद थकान बिल्कुल गायब हो गई.बारिश, आंधी, पसीना…. लेकिन थके नहीं. इसके पीछे कारण है कि हम अपनी शक्ति का प्रयोग नहीं कर रहे. यह आपकी शक्ति का प्रयोग कर रहे हैं. आपका प्यार मुझे आगे धकेल रहा है. सुबह फ्रेश उठता हूं तो रात को भी फ्रेश सोता हूं. 5-6 लोगों को यात्रा में चोट लगी और 5-6 लोग इस यात्रा में शहीद हुए हैं लेकिन फिर भी इस यात्रा में लाखों लोग चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: ‘ना नायकी’ में बोम्मई सरकार पर जमकर बरसीं प्रियंका गांधी ने किए कई वादे, बसवराज ने किया पलटवार

पूंजीपतियों के करोड़ों रुपए हो रहे माफ
राहुल गांधी ने अपने भाषण में किसानों की बात की. उन्होंने कहा कि किसानों ने दिल्ली बॉर्डर पर बैठ तपस्या की, जिसमें 700 किसान शहीद हो गए. जब मैंने संसद में सभी के लिए मौन रखने की बात कही तो सरकार ने मना कर दिया और किसानों को शहीद मानने से इनकार कर दिया. राहुल गांधी ने किसानों, मजदूरों, युवों को तपस्या करने वाला बताया. राहुल गांधी ने कहा कि किसान जो खेतों में मेहनत करता है, उनके कर्जे माफ नहीं होते जबकि पूंजीपतियों के करोड़ों रुपए पलों में माफ हो जाते हैं.

राहुल गांधी ने अपने भाषण में गुरु नानक देव जी, गुरु गोबिंद सिंह जी और गुरु तेग बहादुर जी का नाम लेते हुए देश में मोहब्बत फैलाने की बात कही. उन्होंने कहा कि गुरुओं ने दूसरों के धर्म का सम्मान, मेहनत करने, भाईचारे और नफरत ना करने का संदेश दिया. इसी पर यह यात्रा भी है. बीजेपी की सरकार में देश में नफरत बढ़ी है लेकिन हम हर जगह मुहब्बत की दुकान खोलने जा रहे हैं.

आरएसएस जड़ है तो बीजेपी उसका फल
युवा नेता कन्हैया कुमार भी भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने पंजाब पहुंचे. इस दौरान एक प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कन्हैया ने आरएसएस और बीजेपी पर बड़ा हमला बोलते हुए दोनों को एक बताया. कन्हैया कुमार ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस दोनों एक ही हैं. आरएसएस अगर जड़ है तो बीजेपी उसका फल है. इसके साथ ही कन्हैया ने आरएसएस पर धर्म की राजनीति करने का आरोप भी लगाया.

Leave a Reply