हिमाचल में गरजीं प्रियंका, की बड़ी घोषणाएं, इंदिरा को याद कर किया मशोबरा में घर बनाने का खुलासा

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो पहली कैबिनेट की बैठक में एक लाख सरकारी पद भरने पर लगाई जाएगी मुहर, कुल 5लाख लोगों को दी जाएगी सरकारी नौकरी, राजस्थान की तर्ज पर राज्य में पुरानी पेंशन योजना को फिर से किया जाएगा बहाल

img 20221014 wa0228
img 20221014 wa0228

Politalks.News/HimachalPradesh/Elections. केंद्रीय चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश के होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया है, जिसके अनुसार हिमाचल की 68 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवम्बर को मतदान होगा और 8 दिसम्बर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. इसी बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को हिमाचल के सोलन में कांग्रेस की पहली ‘परिवर्तन प्रतिज्ञा’ रैली को संबोधित किया. इस दौरान प्रियंका ने हिमाचल की बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला और सवाल भी उठाए. लोगों को संबोधित करते हुए प्रियंका ने कहा कि अगर हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो पहली कैबिनेट की बैठक में एक लाख सरकारी पद भरने पर मुहर लगाई जाएगी. इसके साथ ही प्रियंका ने ये भी वादा किया कि राजस्थान की तर्ज पर राज्य में पुरानी पेंशन योजना को फिर से बहाल किया जाएगा. इसके साथ ही प्रियंका गांधी ने खुद को हिमाचल से जोड़ा और यहां अपने घर बनाने के पीछे का किस्सा सुनाया. जनसभा में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी खूब याद किया.

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने हिमाचल प्रदेश में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आपको अपने भविष्य के बारे में सोचना चाहिए. बीजेपी के पास पेंशन के लिए पैसे नहीं हैं लेकिन वे अपने बड़े कारोबारियों का कर्ज माफ कर सकते हैं. उनके पास युवाओं, कर्मचारियों और महिलाओं के लिए कुछ नहीं है. पिछले 5 साल से सरकारी पद खाली पड़े हैं. मैं आज आपको गारंटी दे रही हूं कि यहां सरकार बनाने के बाद पहली कैबिनेट बैठक में दो बड़े फैसले लिए जाएंगे. पहला- एक लाख सरकारी नौकरी देना और दूसरा- पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लागू करना.

सोलन में जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि हमारी सरकार बनने पर कुल 5 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा जिसमें 1 लाख रोजगार पहले मंत्रिमंडल की बैठक में तय किए जाएंगे. इसी मंत्रिमंडल की बैठक में पुरानी पेंशन योजना पर भी फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2 लाख कर्मचारियों को उनका हक मिल सकेगा. प्रियंका गांधी ने बीजेपी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि पेंशन की मांग को लेकर कर्मचारी धरने पर बैंठे हैं लेकिन बीजेपी सरकार ने पेंशन हटवा दी. कर्मचारियों के लिए पैसा न होने की दलील दी जाती है और उद्योगपतियों का कर्ज माफ कर दिया जाता है. प्रियंका ने कहा कि नौजवान बेरोजगार हैं, पांच सालों ने हजारों सरकारी पद खाली हैं. फसलों और फलों के दाम बड़े उद्योगपति तय करते हैं.

यह भी पढ़ें: मुलायम सिंह को याद कर फूट-फूट कर रोए बीजेपी विधायक, कहा- आज जो भी हूं नेताजी की वजह से..

इसके साथ ही मोदी सरकार की अग्निवीर योजना पर हमला बोलते हुए प्रियंका ने कहा कि देश के लिए शहीद होने के लिए तैयार रहने वाले हमारे जवानों को केंद्र सरकार ठेके पर रखेगी. इसके अलावा प्रियंका ने कोरोना काल में पीपीई किट के घोटाले का आरोप भी लगाया. गांधी ने साफ कहा कि कोरोना काल में घोटाला किया गया है. महंगाई पर मोदी सरकार को कोसते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि एक हजार रुपये का सिलेंडर मिल रहा है. इतना महंगा सिलेंडर कौन खरीदेगा?

इसके साथ ही प्रियंका गांधी ने अपनी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को याद करते हुए कहा कि इंदिराजी का हिमाचल प्रदेश से बहुत लगाव था. उनका यहां के पहाड़ों के साथ एक आध्यात्मिक जुड़ाव था. इंदिराजी ने शहीद होने से पहले अपने परिवार के सदस्यों को एक पत्र लिखकर कहा था कि मेरी अस्थियां सिर्फ संगम में विसर्जित नहीं करना, बल्कि उसका कुछ हिस्सा हिमालय के पर्वतों पर भी बिखेर देना. उनके शहीद होने के बाद मेरे पिताजी ने उनकी इच्छी पूरी की. ये जो हिमालय के पर्वत यहां से दिखते हैं, जब आपको इन पर बर्फ दिखती है तो उस बर्फ में घुली हुई इंदिराजी की अस्थियां भी होती हैं.

यह भी पढ़ें: अब जीवन में कभी नहीं जाएंगे भाजपा के साथ, सब समाजवादी रहेंगे एक साथ- नीतीश ने बोला हमला

यही नहीं हिमाचल प्रदेश के मशोबरा में खुद का घर बनाने के पीछे की वजह का खुलासा करते हुए प्रियंका ने आगे बताया कि, ‘मैंने जब मशोबरा में घर बनाया तो सिर्फ इसलिए बनाया, क्योंकि इंदिराजी की एक छोटी-सी निजी ख्वाहिश थी. वे रिटायरमेंट के बाद मशोबरा में एक घर बनाना चाहती थीं, लेकिन रिटायर होने से पहले ही वह शहीद हो गईं. इंदिरा जी बताती थीं कि 25 जनवरी 1971 में जब हिमाचल प्रदेश बना, तब वे आप सभी से बातचीत करने आई थीं. उस वक्त यहां भारी बर्फबारी हुई. सभा के दौरान भी बर्फ गिरी, लेकिन ना आप हिले और ना इंदिराजी. उन्होंने हिमाचल को प्रदेश इसलिए बनाया, क्योंकि वो आपके हुनर को, आपकी हिम्मत को, आपके हौसले को पहचानती थीं.’

Leave a Reply