बंगाल में बढ़ा सियासी टकराव, भाजपा के बाद राज्यपाल भी ममता सरकार पर हुए हमलावर

बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष के काफिले पर हुए हमले के बाद सड़क पर उतरी बीजेपी, गवर्नर धनकड़ ने कही राजनीतिक हिंसा और प्रतिशोध का माहौल पनपने की बात, तृणमूल ने किया पलटवार

Mamata Banerjee Vs Jagdeep Dhankad
Mamata Banerjee Vs Jagdeep Dhankad

Politalks.news/Bengal. पश्चिम बंगाल में अमित शाह के दौरे के बाद से सियासी उठापटक और बयानबाजी लगातार जारी है. पहले अमित शाह ने ममता सरकार को उखाड़ फेंकने की बात कही जिस पर पलटवार में सीएम ममता बनर्जी ने भाषा को संयम में रखने की बात कही. उसके बाद राज्यपाल जगदीप धनकड़ ने ​सरकार पर बयानबाजी की. अब ​बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष के काफिल पर हमले के बाद फिर से सरकार और बीजेपी में खींचतान बढ़ गई है. घटना गुरुवार की है. यह हमला तब हुआ जब काफिला अलीपुरद्वार से गुजर रहा था. इसके बाद बीजेपी ने ममता बनर्जी पर चुनावी हिंसा फैलाने के आरोप लगाया है. वहीं राज्यपाल जगदीप धनकड़ ने भी बंगाल में अराजगता वाले माहौल पनपने की बात कही है.

दरअसल, गुरुवार को जब ​बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष मदारीहाट में आयोजित एक कार्यक्रम से लौट रहे थे. जब उनका काफिला अलीपुरद्वार से गुजर रहा था, उसी दौरान कुछ उपद्रवियों ने काफिले पर हमला कर दिया. उपद्रवियों ने काफिले पर पत्थरबाजी की. काफिले पर पत्थर फेंके जाने से कुछ गाड़ियों के शीशे टूट गए और अन्य गाड़ियों को भारी नुकसान हुआ. कुछ लोगों के घायल होने की भी खबरे मिली हैं. गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के कई कार्यकर्ता वहां घोष के खिलाफ नारे लगाते देखे गए.

इसके बाद बीजेपी कार्यकर्ता सड़क पर उतर गए और जगह-जगह रास्ता बंद कर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. उत्तर हावड़ा के सलकिया चौरस्ता और बेलूर बाजार में कार्यकर्ता सड़क पर उतर गए हैं. भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह के नेतृत्व में प्रदर्शन शुरू किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद दिवस पर देश को दो आयुर्वेद संस्थान समर्पित कर बोले पीएम मोदी- आयुर्वेद हमारी परंपरा

इससे पहले दिलीप घोष पर हुए हमले और बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या को लेकर बीजेपी के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ममता बनर्जी और टीएमसी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बंगाल में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है. ममता बनर्जी टीएमसी की मुख्यमंत्री की तरह बर्ताव कर रही हैं. ममता बनर्जी सिर्फ टीएमसी कार्यकर्ताओं की ही मुख्यमंत्री नहीं हैं. भाटिया ने कहा कि बिहार चुनाव के परिणाम आने के बाद ममता बनर्जी अपनी भड़ास निकाल रही हैं. अबतक 115 बीजेपी कार्यकर्ताओंं की हत्या हो चुकी है.

भाटिया ने अपने संबोधन के दौरान ममता बनर्जी के लिए यहां तक कहा, ‘हम सब जानते है कि रोहिंग्या से आपका बहुत प्यार है और जो यहां के नागरिक हैं जिन पर आपके पार्टी के कार्यकर्ता हमला करते हैं, आप चुप्पी क्यों साध लेती हैं?’ बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि ममता बनर्जी डरी हुई हैं कि कहीं उनकी सत्ता ना चली जाए. दुख की बात यह है कि ममता बनर्जी खुद संविधान को तार-तार कर रही हैं.

बात यही समाप्त हो जाती तो ठीक था लेकिन इस खींचतान में राज्यपाल जगदीप सिंह धनकड़ ने भी एंट्री ली है. गवर्नर ने बंगाल में माहौल को अराजकता वाला माहौल बताया. एक टीवी इंटरव्यू में राज्यपाल धनकड़ ने कहा कि राज्य में राजनीतिक हिंसा और प्रतिशोध का माहौल व्याप्त है क्योंकि यहां लोकसेवक राजनीतिक कार्यकर्ता बन गए हैं. ऐसे में राज्य में राजनीतिक हिंसा के नियंत्रण का कोई संकेत नहीं है. इससे पहले भी गवर्नर धनकड़ बंगाल में पुलिस और नौकरशाही के राजनीतिकरण के आरोप जड़ चुके हैं.

यह भी पढ़ें: गुजरात में बोले अमित शाह- सीमा को इतना अभेद बनाएंगे कि परिंदा भी पर ना मार सके

हाल में प्रधानमंत्री मोदी ने भी बुधवार को ममता बनर्जी पर बड़ा हमला करते हुए कहा था कि कुछ लोग लोकतांत्रिक तरीके से लड़ नहीं सकते हैं. इस पर तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत रॉय ने कहा कि बीजेपी बंगाल में लाशों के मुद्दे पर राजनीति करना चाहती है, बंगाल में जो भी सुसाइड करता है या फिर किसी की हत्या होती है तो बीजेपी उसे राजनीतिक हिंसा का मुद्दा बना देती है जबकि टीएमसी हिंसा का समर्थन नहीं करती है. रॉय ने कहा कि गाल में अगले साल चुनाव होना है इसलिए बीजेपी एक फर्जी नैरेटिव तैयार कर रही है.

Leave a Reply