Pratibha Singh
Pratibha Singh

Pratibha Singh made serious allegations against Modi: कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश इकाई की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लोकतंत्र का गला घोंटने जैसे गंभीर आरोप जड़े हैं. साथ ही साथ राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने को एक सुनियोजित रणनीति करार दिया. उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने सुनियोजित रणनीति के तहत गांधी को निशाना बनाया क्योंकि वह संसद में अडाणी का मुद्दा उठा रहे थे और उन्होंने प्रधानमंत्री और अडाणी के बीच संबंधों के बारे में पूछा था कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत ने 2019 के मानहानि के एक मामले में दो साल की सजा सुनाई है. इसके मद्देनजर उन्हें लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहरा दिया गया है.

देर रात एक संवाददाता सम्मेलन में हिमाचल कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा ​कि व्यवसायी गौतम अडाणी को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकतंत्र का गला घोंटने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन कांग्रेस देश में लोकतंत्र की ‘हत्या’ नहीं होने देगी. हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री स्व.वीरभद्र सिंह की धर्मपत्नी एवं प्रदेश कांग्रेस की मुखिया प्रतिभा सिंह ने बीजेपी और प्रधानमंत्री पर हमले जारी रखते हुए कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारों ने आजादी के बाद बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम स्थापित किए हैं लेकिन मोदी अब उन्हें ‘अपने मित्रों’ को बेच रहे हैं.

यह भी पढ़ें: बंगाल में रामनवमी पर हुई हिंसा मामले में ममता-शुभेंदु आमने सामने, दीदी-ऐसा करने की हिम्मत कैसे हुई?

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी ने सुनियोजित रणनीति के तहत राहुल गांधी को निशाना बनाया क्योंकि वह संसद में अडाणी का मुद्दा उठा रहे थे. पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने प्रधानमंत्री और अडाणी के बीच संबंधों के बारे में पूछा था. प्रतिभा सिंह ने आगे कहा कि ‘अडाणी घोटाले’ पर संसद में राहुल गांधी के भाषण के ठीक नौ दिन बाद मानहानि मामले में सुनवाई फिर से शुरू हुई. इससे कुछ सप्ताह पहले अमेरिका की वित्तीय शोध कंपनी ‘हिंडनबर्ग रिसर्च’ ने अडाणी समूह पर स्टॉक हेरफेर और लेखांकन धोखाधड़ी का आरोप लगाया था. कांग्रेस इस मुद्दे की संयुक्त संसदीय समिति द्वारा जांच की मांग कर रही है. इसी बीच राहुल गांधी ने संसद में अडाणी का मुद्दा उठाया और सबके सामने पीएम और अडाणी के बीच संबंधों के बारे में खुलासे की मांग की थी. इसके तुरंत बाद गुजरात कोर्ट में करीब तीन साल पुराने मानहानि मामले की सुनवाई हुई और राहुल गांधी दोषी करार दिए गए.

दरअसल राहुल गांधी ने सदन और कई बार सार्वजनिक मंच से भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अडाणी के संबंधों के बारे में पूछा है. राहुल गांधी कह चुके हैं कि दोनों के बीच संबंध नए नहीं बल्कि तब के हैं, जबकि मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे. दोनों को कई बार अडाणी के प्राइवेट प्लेन में एक साथ देखा जा चुका है. राहुल गांधी ने एक सरकारी प्रोजेक्ट में 2000 करोड़ रुपए लगाने का सोर्स भी पूछा है कि आखिर ये पैसा आया कहां से?

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द करने से साबित होता है कि कितनी डरी हुई है बीजेपी!

गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव में गुजरात में राहुल गांधी ने एक जनसभा के दौरान मोदी सरनेम को लेकर विशेष टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा था ‘आखिरी ये सभी मोदी चोर क्यों होते हैं?’ पीएम मोदी की छवि को नुकसान पहुंचाने को लेकर कुछ लोगों ने इस मामले में राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था जिसका फैसला तीन साल बाद आया है. इसमें गुजरात की निचली अदालत ने राहुल गांधी को मानहानि का दोषी मानते हुए दो साल की सजा सुनाई है. हालांकि इसके लिए राहुल गांधी को 30 दिन के भीतर जवाब दाखिल करने का समय दिया गया है. कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई है जिसे लेकर कांग्रेस देशभर में विरोध प्रदर्शन कर रही है.

Leave a Reply