PoliTalks news

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के तुरंत बाद गुरूवार शाम उनके मंत्रीमंडल के 57 मंत्रियों ने भी पद व गोपनियता की शपथ ग्रहण की. खास बात यह रही कि अगर उनके मंत्रीमंडल की औसत आयु निकाली जाए तो यह मंत्रीमंडल पिछली बार के मुकाबले दो साल युवा है. पिछली बार मोदी सरकार के मंत्रीमंडल की औसतन आयु 62 वर्ष थी जबकि यह आयु इस बार दो साल कम यानि 60 साल है. ऐसे में उम्मीद यही होगी कि यह मंत्रीमंडल पहले की तुलना में अधिक जोश के साथ अपना काम करेगा.

मोदी सरकार के मंत्रीमंडल में अमेठी (यूपी) संसदीय सीट से गांधी फैमली के गढ़ को ढहाने वाली स्मृति ईरानी सबसे युवा मंत्री हैं. स्मृति ईरानी 43 साल की हैं. जबकि अनुराग ठाकुर उनके केवल एक साल बड़े यानि 44 वर्ष के हैं. इनके अलावा, संजीव कुमार बालियान (46) और किरण रिजिजू (47) भी सबसे कम आयु के मंत्रियों में शामिल हैं. पहली बार मंत्री बने रामेश्वर तेली और देबाश्री चौधरी दोनों की उम्र 48-48 साल है.

मोदी सरकार में बीजेपी की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान मंत्रीमंडल में सबसे बुजुर्ग मंत्री हैं. उनकी आयु 73 साल है. वहीं थावर चंद गहलोत उनके कुछ ही महीने छोटे हैं. इसी ऐज़ ग्रुप में यूपी के बरेली से 8वीं बार संसद में पहुंचे संतोष कुमार गंगवार भी शामिल हैं. संतोष कुमार 71 साल के हैं.

अब बात करें इस मंत्रीमंडल के मॉनिटर यानि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की. पीएम मोदी की आयु 68 साल है. वहीं अमित शाह 55 साल और राजनाथ सिंह की उम्र 67 साल है.

Leave a Reply