राहुल की पहले दिन की यात्रा में दिखे कई सियासी रंग, किसी को लगाया गले तो किसी को फटकारते दिखे

यात्रा के दौरान राहुल गांधी और सचिन पायलट के बीच लंबी गुफ्तगू देखने को मिली तो वहीं मंत्री रमेश मीणा के साथ राहुल की धार्मिक चर्चा सुर्खियों में रही, विधायक मदन प्रजापत यात्रा में नंगे पैर चलते हुए नजर आए तो विधायक रफीक खान को राहुल गांधी की फटकार सियासी गलियारों में रही जबरदस्त चर्चा में, वहीं यात्रा में चल रहे रघुवीर मीणा गिरकर घायल हो गए जिन्हें एंबुलेंस से ले जाया गया झालावाड़ अस्पताल, सीएम गहलोत दूसरे फेज की यात्रा से निकल लिए

img 20221205 wa0288
img 20221205 wa0288

Rajasthan Congress Leaders in Rahul Gandhi’s Bharat Jodo Yatra. चुनावी राज्य राजस्थान में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आगाज हो चूका है. बीते रोज रविवार को मध्यप्रदेश से राजस्थान में प्रवेश कर चुकी राहुल की यात्रा को सफल बनाने के लिए खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ साथ पूरी कांग्रेस पार्टी ने जी जान लगा रही है. वहीं सोमवार को सुबह जहां झालावाड़ के झालरापाटन में काली तलाई से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा तो वहीं शाम को यात्रा नाहरदी पहुंची और अपना पहले दिन का सफर पूरा किया. वहीं यात्रा के पहले ही दिन कुछ ऐसे अजब सियासी नज़ारे देखने को मिले जिसके बाद राजस्थान कांग्रेस के कुछ नेता चर्चाओं में आ गए. मसलन सुबह की यात्रा के दौरान राहुल गांधी और सचिन पायलट के बीच लंबी गुफ्तगू देखने को मिली तो वहीं मंत्री रमेश मीणा के साथ राहुल की धार्मिक चर्चा सुर्खियों में रही. वहीं विधायक मदन प्रजापत राहुल गांधी की यात्रा में नंगे पैर चलते हुए नजर आए तो विधायक रफीक खान को राहुल गांधी की फटकार सियासी गलियारों में जबरदस्त चर्चा में रही. वहीं यात्रा में चल रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रघुवीर मीणा गिरकर घायल हो गए जिन्हें एंबुलेंस से झालावाड़ अस्पताल ले जाया गया.

आपको बता दे, कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आज राजस्थान में पहला दिन समाप्त हो गया है. पहले दिन प्रदेश कांग्रेस के तमाम नेताओं को राहुल गाँधी के साथ यात्रा में कदमताल करते हुए साथ देखा गया. वही शाम को राहुल गांधी ने झालरापाटन के नाहरदी में जनसभा को सम्बोधित करते हुए BJP और RSS पर जमकर निशाना साधा. वहीं सुबह यात्रा की शुरुआत में सचिन पायलट राहुल गांधी के साथ चर्चा करते दिखाई दिए. संभवत यह चर्चा राजनीतिक और झालावाड़ को लेकर थी क्योंकि खुद पायलट भी 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले झालावाड़ इलाके में पैदल मार्च निकाल चुके हैं. पहले दिन सुबह जब यात्रा शुरू हुई तो गोविंद डोटासरा राहुल गांधी के साथ थे इस दौरान बाकी नेता बदलते रहे, लेकिन गोविंद डोटासरा पूरे समय राहुल गांधी के साथ चलते रहे. इस दौरान कई युवाओं और कांग्रेस पदाधिकारियों को गोविंद डोटासरा ने राहुल गांधी से मिलवाया.

वहीं सोमवार की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान गहलोत सरकार में पंचायती राज मंत्री रमेश मीणा से भी राहुल गांधी ने लंबी चर्चा की. इस दौरान रमेश मीणा और राहुल गांधी में राजनीतिक चर्चा में होकर धार्मिक चर्चा हुई. जिसकी तस्दीक बाद में रमेश मीणा ने की. रमेश मीणा ने बताया कि राहुल गांधी से ब्रृज वृंदावन क्षेत्र के साधु संतों को लेकर बात हुई और राहुल गांधी ने भी दो संतों के नंबर रमेश मीणा से लिए. इसी बीच आज एक अजीब सा नाजरा देखने को मिला जिसमे राहुल गांधी विधायक रफीक खान को फटकार लगाते हुए दिखाई दिए और यही नहीं इसके बाद राहुल के सिक्योरिटी गार्ड ने विधायक खान को साइड कर दिया.

यह भी पढ़ें: राजे के गढ़ पहुंची भारत जोड़ो यात्रा में राहुल ने गहलोत-पायलट को साथ डांस करवाकर दिया बड़ा संदेश

दरअसल, राहुल गांधी के साथ यात्रा में प्रदेश कांग्रेस के लगभग सभी नेता, विधायक और कार्यकर्ता साथ चल रहे थे. इसी दौरान सभी नेता, विधायकों में राहुल के पास आकर चलने की होड़ मची थी. भारत जोड़ो यात्रा जैसे ही सुबह शुरू हुई तो राहुल गांधी के साथ CM गहलोत और सचिन पायलट साथ चल रहे थे, थोड़ी थोड़ी देर बाद राहुल के साथ नेता और विधायक पास आकर चलने लगे इसमे प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा, मंत्री रमेश मीणा, विधायक दिव्या मदेरणा, मंत्री प्रताप सिंह सहित तमाम नेता साथ चले. इसी बीच जब जब राहुल गांधी यात्रा में चलते हुए किसी से चर्चा कर रहे थे, इसी दौरान विधायक रफीक खान ने कई बार टोकाटाकी करते हुए राहुल गांधी के करीब आने की कोशिश की, जिस पर राहुल गांधी रफीक खान से नाराज हो गए और उन पर झल्ला गए. राहुल गांधी की फटकार के बाद विधायक रफीक खान झेंप गए और इसी दौरान सिक्योरिटी गार्ड ने पास आकर रफीक खान को साइड कर दिया और राहुल गांधी से कुछ दूरी पर चलने लगे. रफीक खान को फटकारने का यह पूरा मामला कैमरे में कैद हो गया है और अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

वही आपको बता दें कि राहुल गांधी की इस यात्रा में कांग्रेस के एक विधायक ऐसे हैं जो नंगे पैर चल रहे हैं और ये हैं पचपदरा से कांग्रेस विधायक मदन प्रजापत. दरअसल प्रजापत ने बालोतरा को जिला बनाने तक नंगे पैर रहने की घोषणा कर रखी है. याद दिला दें कि बजट सत्र में बालोतरा को जिला बनाने की घोषण नहीं होने के बाद विधानसभा के बाहर मदन प्रजापत ने जूते त्याग दिए थे और तब से ही प्रजापत बिना जूते पहने पैदल ही चल रहे हैं. अब राहुल गांधी की यात्रा में प्रदेश यात्री के तौर पर नंगे पैर राजस्थान में 500 किलोमीटर तक चलेंगे. खुद मदन प्रजापत ने कहा कि, बालोतरा जिला बनाने तक मैं जूते नहीं पहनूंगा, यह मेरी प्रतिज्ञा है, राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होने से वंचित नहीं रह सकता था, इसलिए अब बिना जूते-चप्पल पहने ही राजस्थान में पूरी यात्रा में चलूंगा.

यह भी पढ़ें: थप्पड़ पर गरमाई सियासत: पूर्व सांसद बोलीं शराब पीकर उत्पात मचाना बीजेपी की पूर्व मंत्री की पुरानी आदत

वहीं आज की भारत जोड़ो यात्रा में साथ चल रहे कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य रहे और वरिष्ठ नेता रघुवीर मीणा अचानक गिरकर घायल हो गए. इस पर रघुवीर मीणा को एंबुलेंस से झालावाड़ अस्पताल ले जाया गया जहां उनके बाएं हाथ की ऊंगली में फ्रेक्चर बताया गया है. उदयपुर से सांसद रह चुके रघुवीर मीणा चलते हुए लड़खड़ाकर गिर गए थे. इसके साथ ही भारत जोड़ो से सुबह-सुबह राजस्थान की बहादुर बेटी देविका भी जुड़ीं जहां राहुल गांधी ने उनसे बात की. देविका ने कहा- राहुल देश के लिए यात्रा कर रहे हैं. बता दें कि देविका पाली की रहने वाली हैं और मुंबई में हुए 26/11 आंतकी हमले की चश्मदीद रही हैं, जिनकी गवाही के बाद ही कसाब को फांसी पर लटकाया गया है.

गौरतलब है कि सोमवार को शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों चल रहे थे, सीएम गहलोत बाएं हैं तो सचिन राहुल के दाएं हाथ पर चले. हालांकि सीएम गहलोत रेगुलर यात्रा में नहीं चल सके यहां तक कि यात्रा के दूसरे फेज के बीच में से सीएम अशोक गहलोत निकल गए. पहले फेज में सुबह भी गहलोत कुछ देर बाद यात्रा से निकल गए थे. सीएम गहलोत दिन में झालावाड़ के सर्किट हाउस में थे. इस दौरान झालावाड़ से यात्रा में आते वक्त गहलोत का काफिला भीड़ में फंस गया और काफिले को भीड़ में जगह देने के लिए सुरक्षाकर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. इसके अलावा आपको बता दें कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, राज्यमंत्री होम गाड्‌र्स राजेंद्र गुढ़ा, पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र, ओसियां से विधायक दिव्या मदेरणा ने भी सुबह-सुबह की यात्रा में राहुल गांधी के साथ कदमताल मिलाई.

Leave a Reply