रोचक: गुजरात चुनाव में ‘मूंछ वाला प्रत्याशी’ लाना चाहता है मूंछ बढ़ाने के लिए कानून

अपनी अनोखी मांग के चलते चर्चा में साबरकांठा जिले की हिम्मतनगर विधानसभा सीट के चुनावी उम्मीदवार, पिछली बार के विधानसभा एवं लोकसभा में आजमा चुके हैं भाग्य, सेना की नौकरी के समय मिलता था मूंछों के लिए भत्ता, चुनाव जीतने पर मुछों के रख रखाव के लिए शुरू करवाना चाहते हैं भत्ता

img 20221204 103539
img 20221204 103539

GujaratAssemblyElections. गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को यानी कल सोमवार को होना है. चुनावी प्रचार समाप्त हो चुका है और मतदान के एक दिन पहले यानी आज रविवार को सभी उम्मीदवार एवं समर्थक घर घर जाकर मतदाताओं से मान मनुहार करने में जुटे हुए हैं. वैसे तो दूसरे चरण की 93 विधानसभा सीटों पर 750 से अधिक उम्मीदवार मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं लेकिन इनमें से एक ऐसे भी प्रत्याशी हैं जिनका लक्ष्य चुनाव जीतने से जयादा मूंछ बढ़ाने के लिए कानून बनाना है. उन्होंने प्रण लिया है कि जब तक वे ऐसा नहीं कर पाते, चुनाव लड़ते रहेंगे. वे खुद भी इस बात से प्रेरित हैं और अपनी ढाई फीट की मूंछों वाले लुक की वजह से चर्चा में बने हुए हैं.

अपनी ढाई फीट की लच्छेदार मूंछों की वजह से चर्चा में आए अनोखे चुनावी उम्मीदवार मगनभाई सोलंकी (57) सेना से रिटायर्ड हैं. उनका 2012 में रिटायरमेंट हुआ. सोलंकी बड़े मजेदार और हंसमुख व्यक्तित्व के धनी हैं. मजेदार बात ये है कि गुजरात चुनावों में कोई मुफ्त बिजली देने का वादा कर रहा है तो कोई शिक्षा की लेकिन मगनभाई अपनी मूंछों की देखभाल के लिए भत्ता दिलाने का वादा करते हुए कानून बनाने की बता कह रहे हैं. खास तौर पर वो इस बात का ज्यादा जिक्र उन लोगों से अधिक करते हैं जिनकी मूंछे होती हैं.

मगनभाई सोलंकी राज्य के साबरकांठा जिले की हिम्मतनगर विधानसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में हैं. उन्होंने प्रण लिया है कि जब तक वे इस संबंध में कानून नहीं बनवा देते, चुनाव लड़ते रहेंगे. उन्होंने पिछली बार का गुजरात विधानसभा और लोकसभा चुनाव भी इसी मुद्दे पर लड़ा लेकिन जीत नसीब नहीं हुई. इस बार वे एक बार फिर से निर्दलीय किस्मत आजमा रहे हैं. मगनभाई ने के अनुसार, 2017 के विधानसभा चुनाव में वे बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार थे. चुनाव हार गए लेकिन हार नहीं मानी. 2019 के लोकसभा चुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़ा लेकिन यहां भी जीत नसीब नहीं हुई. इस बार भी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव का दूसरा चरण बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों के लिए बना सत्ता-प्रतिष्ठा का सवाल!

Patanjali ads

गुजरात की जनता से इस तरह का वादा करने की प्रेरणा मगनभाई को आर्मी से ही मिली है. हालांकि मूंछें बढ़ाने के लिए वे अपने पिता से प्ररित हुए. मगनभाई कहते हैं, ’19 साल की उम्र में सेना में शामिल होने तक मेरी मूंछे काफी लंबी हो चुकी थीं. मैं जब सेना में था, मेरी मूंछें ध्यान आकर्षित करती थीं क्योंकि वरिष्ठ अधिकारी हमेशा उनकी प्रशंसा करते थे. सेना में मुझे अपनी मूंछों के रखरखाव के लिए विशेष भत्ता मिलता था. मैं अपनी रेजिमेंट में मूंछवाला के रूप में जाना जाता था. मेरी मूंछें मेरी शान हैं. यह मुझे भीड़ से अलग करती हैं.’

मगनभाई ने कहा कि जो भी मूंछें रखता है, सरकार को उसे इनके रखरखाव के लिए कुछ राशि का भुगतान करना चाहिए. उन्होंने कहा कि जब मैं चुनाव लड़ रहा होता हूं तो लोग मेरी मूंछें देखकर हंसते हैं. बच्चे आकर इसे छूने की कोशिश करते हैं. वहीं युवा ऐसी मूंछ बढ़ाने के तरीके के बारे में सुझाव मांगते हैं. मगनभाई कहते हैं कि यदि वह चुनाव जीतते हैं तो वह गुजरात सरकार से युवाओं को मूंछें बढ़ाने को प्रोत्साहित करने के लिए एक कानून लाने की अपील करेंगे. वहीं अपनी लड़ाई को जारी रखने की बात पर कहते हैं कि चुनाव लड़ना उन्हें अच्छा लगता है. मगनभाई कहते हैं कि वह जब तक चुनाव जीत नहीं जाते, तब तक चुनाव लड़ना नहीं छोड़ेंगे.

यह भी पढ़े: अमरेली सीट पर जीत का चौका लगा पाएंगे परेश धनाणी! इस बार राह नहीं होगी आसान

गौरतलब है कि 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में दो चरणों में मतदान होने हैं. गुजरात विधानसभा चुनाव का परिणाम 8 दिसम्बर को घोषित किया जाएगा. पहले चरण का मतदान 1 दिसम्बर को हो चुका है. अगले चरण की वोटिंग 5 दिसम्बर को होनी है. हिम्मत नगर सीट पर मतदान भी दूसरे चरण में होगा. इस सीट पर मगनभाई सोलंकी के अलावा, बीजेपी के वीडी झाला, कांग्रेस की तरफ से कमलेश कुमार जयंतीभाई पटेल और आम आदमी पार्टी के निर्मल सिंह परमार भी चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में मगनभाई का क्षेत्र की जनता का ध्यान अपनी ओर खींचने का ये तरीका सच में मजेदार और आकर्षक है.

Leave a Reply