देर शाम हिमाचल कांग्रेस में फेरबदल, PCC की चीफ बनीं प्रतिभा सिंह तो आंनद शर्मा को मिली ये जिम्मेदारी

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटे कांग्रेस हाईकमान ने मंगलवार देर शाम 46 सदस्यीय प्रदेश कांग्रेस कमेटी की गठित, नए अध्यक्ष के साथ चार कार्यकारी अध्यक्ष बनाए, सुखविंदर सिंह सुखू को प्रदेश में चुनाव प्रचार समिति के चेयरमैन के साथ ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की स्क्रीनिंग कमेटी का बनाया सदस्य भी, वहीं मुकेश अग्निहोत्री अभी बने रहेंगे नेता प्रतिपक्ष, इसके अलावा विधायक हर्षवर्द्धन चौहान को उपनेता प्रतिपक्ष किया गया नियुक्त

img 20220427 095849
img 20220427 095849

Politalks.News/HimachalPradesh. पांच राज्यों हुए चुनावों में हुई करारी हार के बाद नए सिरे से पार्टी को खड़ा करने की कवायद में जुटा कांग्रेस आलाकमान ने मंगलवार देर शाम हिमाचल प्रदेश कांग्रेस (Himachal Pradesh Congress) में बड़ा फेरबदल किया है. हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 से पहले कांग्रेस ने संगठन में फेरबदल करते हुए मंडी से सांसद और दिवंगत पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह (Pratibha Singh) को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है. नई अध्यक्ष प्रतिभा सिंह को चार सहयोगी नेता यानी कार्यकारी अध्यक्ष भी दिए गए हैं. इसके साथ ही पार्टी ने पूर्व राज्य ईकाई अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुखू को प्रदेश में चुनाव प्रचार समिति का चेयरमैन नियुक्त किया है. इसके अलावा सुखू को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की स्क्रीनिंग कमेटी का भी सदस्य बनाया गया है जो चुनाव के दौरान उम्मीदवारों के चुनाव का फैसला करेगी. इन सबके अलावा नाराज गुट G-23 के अग्रणी नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा को संचालन कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

आपको बता दें, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर का तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के बाद सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री की पत्नी प्रतिभा वीरभद्र सिंह को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस का 32वां अध्यक्ष बनाया गया है. मंगलवार देर शाम को कांग्रेस हाईकमान ने प्रदेश कांग्रेस में बड़ा फेरबदल किया है. नए अध्यक्ष के साथ चार कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए हैं. वहीं मुकेश अग्निहोत्री अभी नेता प्रतिपक्ष बने रहेंगे. इसके अलावा विधायक हर्षवर्द्धन चौहान को उपनेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया गया. विधायक जगत सिंह नेगी को मुख्य सचेतक का पदभार दिया गया. चुनावी वर्ष में क्षेत्रीय संतुलन साधते हुए चंबा से पूर्व मंत्री हर्ष महाजन, कांगड़ा से विधायक पवन काजल, हमीरपुर से विधायक राजेंद्र राणा और सिरमौर से विधायक विनय कुमार को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है.

यह भी पढ़े: कांग्रेस की उल्टी गिनती शुरू, बस कुछ महीने और फिर हारेगा इनका अहंकार- रमन सिंह के निशाने पर बघेल

हाल ही में हुए मंडी उपचुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार को चारों खाने चित करने वाली पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह की पत्नी सांसद प्रतिभा सिंह के सहारे पार्टी हाईकमान ने सत्ता में वापसी की योजना बनाई है. बीते कई विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ही चुनाव प्रचार कमेटी के अध्यक्ष रहे थे, अब उनके देहांत के बाद प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में उनके वैचारिक तौर पर प्रतिद्वंद्वी रहे सुखविंद्र सिंह सुक्खू को प्रचार कमेटी का अध्यक्ष बनाकर दोनों धड़ों को हाईकमान ने अधिमान दिया है. सुक्खू को स्क्रीनिंग कमेटी का सदस्य भी चुना गया है, यह कमेटी टिकट तय करती है. पूर्व अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी में जिम्मेदारी सौंपने के साथ ठियोग विधानसभा क्षेत्र से टिकट देने की तैयारी है. यहां आपको बता दें कि इस बार कांग्रेस हाईकमान यह पहले ही तय कर चुका है कि प्रदेश में इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को सामूहिक नेतृत्व में लड़ा जाएगा, यानी चुनाव से पहले मुख्यमंत्री के चेहरे की घोषणा नहीं की जाएगी.

यह भी पढ़े: बिहार में बदलाव की बयार के बीच मोदी का बड़ा बयान- नीतीश के हाथ में रहेगी सत्ता की कमान

वहीं, मंगलवार देर शाम कांग्रेस हाईकमान द्वारा पार्टी अध्यक्ष की घोषणा करने के तुरन्त बाद सांसद प्रतिभा वीरभद्र सिंह शिमला से सराहन के लिए रवाना हो गईं थी. प्रतिभा सिंह ने आज बुधवार सुबह सराहन के भीमाकाली मंदिर में माथा टेका और पूजा अर्चना की. वहीं मीडिया से बातचीत में प्रतिभा सिंह ने अध्यक्ष बनाने के लिए पार्टी हाईकमान का आभार जताया.

किसको क्या जिम्मेदारी मिली
प्रतिभा सिंह – पीसीसी चीफ
सुखविंदर सिंह सुक्खू – अध्यक्ष(चुनाव प्रचार कमेटी, सदस्य स्क्रीनिंग कमेटी)
मुकेश अग्निहोत्री – सीएलपी लीडर
हर्ष महाजन – कार्यकारी अध्यक्ष
राजिंदर राणा – कार्यकारी अध्यक्ष
विनय कुमार – कार्यकारी अध्यक्ष
पवन काजल – कार्यकारी अध्यक्ष
हर्षवर्धन चौहान- डिप्टी सीएलपी
जगत सिंह नेगी- मुख्य सचेतक
गंगूराम मुसाफिर- वरिष्ठ उपाध्यक्ष
इंद्रदत्त लखनपाल-वरिष्ठ उपाध्यक्ष
सुंदर सिंह ठाकुर- वरिष्ठ उपाध्यक्ष
रवि ठाकुर – वरिष्ठ उपाध्यक्ष
सुरेश कुमार- वरिष्ठ उपाध्यक्ष
राजेश शर्मा- कोषाध्यक्ष

आनंद शर्मा को बनाया संचालन कमेटी का अध्यक्ष
इन सबके अलावा लम्बे समय से कांग्रेस आलाकमान से नाराज चल रहे G-23 ग्रुप के अग्रणी नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा को संचालन कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटे कांग्रेस हाईकमान ने मंगलवार देर शाम को 46 सदस्यीय प्रदेश कांग्रेस कमेटी गठित कर दी है. इसके साथ ही पार्टी हाईकमान ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर के कार्यों की भी प्रशंसा की है. बता दें, प्रदेश कांग्रेस की संचालन समिति का विधायक आशा कुमार को समन्वयक बनाया गया है. कमेटी में धनीराम शांडिल, कुलदीप सिंह राठौर, विप्लव ठाकुर, कौल सिंह ठाकुर, रामलाल ठाकुर, चंद्र कुमार, सुरेश चंदेल और हर्षवर्धन चौहान को सदस्य बनाया गया है.

Leave a Reply