केंद्रीय कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में ई-सिगरेट (E-cigarettes) और ई-हुक्का पर बैन लगाने का फैसला लिया गया. इस बात की घोषणा केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने की. अब देश की जानी-मानी उद्योगपति और फार्मा कंपनी बायोकॉन (Biocon) की प्रमुख किरण मजुमदार शॉ (Kiran Mazumdar Shaw) ने सोशल मीडिया पर वित्तमंत्री से तीन सवाल पूछे हैं. अपने सवालों में मजुमदार ने न केवल ई-सिगरेट और ई-हुक्का पर बल्कि गुटखे पर भी प्रतिबंध लगाने के बारे में निर्मला सीतारमण से प्रश्न किया. इसके बाद ​वित्तमंत्री सीतारमण ने भी उन सभी सवालों का सोशल मीडिया पर ही उत्तर दिया.

पहला सवाल: ई-सिगरेट पर प्रतिबंध की घोषणा करने स्वास्थ्य मंत्री क्यों नहीं आए?

उत्तर: किरण जी, प्रेस कॉन्फ्रेंस कैबिनेट निर्णयों के बारे में थी. मंत्री समूह की प्रमुख होने की हैसियत से मैं उस ​समिति में हूं जिसने इस मसले पर विचार किया. स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन एक सम्मेलन में शामिल होने की वजह से देश से बाहर हैं. वहां स्वास्थ्य सचिव भी मौजूद थीं.

Patanjali ads

दूसरा सवाल: गुटखे पर पाबंदी क्यों नहीं?

उत्तर: सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और स्वास्थ्य सचिव भी मेरे साथ थे. विवरण समझा रहे थे. ये प्रोटोकॉल है जैसा कि आप जानते हैं. सरकार प्रेस कॉन्फ्रेंस का पालन करती है.

तीसरा सवाल: वित्त मंत्रालय सुस्त होती अर्थव्यवस्था को सुधारने के उपायों की घोषणा क्यों नहीं करता?

उत्तर: वित्तमंत्री के रूप में अर्थव्यवस्था में जान डालने के लिए काम कर रही हूं और इसे लेकर किए जाने वाले उपायोंं पर अपनी बात भी रख रही ह़ूं

इसके अगले ट्वीट में किरण मजुमदार ने जवाब से संतुष्ट होकर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद करते हुए बातचीत को समाप्त किया. मजुमदार ने आखिर में कहा, अब मैं मामले को समझ गई हूं – धन्यवाद.

Leave a Reply