SP प्रत्याशी का वीडियो निकला फेक, नहीं लगा था ये नारा- साइकिल का बटन है दबाना, पाकिस्तान है बनाना

उत्तरप्रदेश चुनाव का घमासान, पाकिस्तान से जोड़ने की कोशिश नाकाम, कानपुर के बिठुर से सपा प्रत्याशी के प्रचार का कथित वीडियो हुआ वायरल, वीडियो में सुनाई दे रहे थे पाकिस्तान से जुड़े नारे, जांच में फेक निकला वीडियो, दरअसल यहां से भाजपा विधायक पर लगे थे रेत खनन के आरोप, उसको लेकर लगाए गए थे नारे, ''माटी चोर को भगाना है...'', पात्रा ने भी बिना जांच किए अपलोड किया एडिटेड वीडियो

यूपी का चुनावी घमासान 'पाकिस्तान' से जोड़ने की कोशिश नाकाम
यूपी का चुनावी घमासान 'पाकिस्तान' से जोड़ने की कोशिश नाकाम

Politalks.News/Uttarpradesh. उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections 2022) में राजनीतिक पार्टियां एक-दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप लगा रही हैं. ऐसा ही एक मामला सामने आय़ा है. दरअसल कानपुर (Kanpur) में सोशल मीडिया पर एसपी प्रत्याशी के जनसंपर्क का एक वीडियो वायरल हुआ. इस वीडियो में कथित तौर पर पाकिस्तान के नारे लगाए जाने की बात सामने आ रही है, वायरल वीडियो (Viral Video) में आवाज आ रही थी कि, ‘साइकिल का बटन दबाना है, नया पाकिस्तान बनाना है’. मजे की बात यह है कि बिना जांच किए भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने इसको ट्वीटर पर लगा दिया.

वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासन ने पाकिस्तान की नारेबाजी (pakistan propaganda) की बात को गलत पाया है. जांच में पता चला कि असल में माटीचोर भगाना है का नारा लग रहा था, जिसे एडिट करके पाकिस्तान बनाना है कर दिया गया’. कानपुर की बिठूर विधानसभा के सपा प्रत्याशी मुनींद्र शुक्ला के प्रचार के दौरान का यह वीडियो था. अभी इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि किसने इस वीडियो को एडिट किया था लेकिन सपा प्रत्याशी ने इसे भाजपा की हताशा बताया है. शुक्ला ने कहा कि,’भाजपा चुनाव को साम्प्रदायिक रूप देने के लिए भ्रामक प्रचार में जुटी है’

यह भी पढ़ें- मेरा नामांकन खारिज करा सकते हैं योगी- चंद्रशेखर ने BJP पर लगाया पोस्टल बैलेट में गड़बड़ी का भी आरोप

वायरल वीडियो के साथ पात्रा ने किया ये ट्वीट
आपको बता दें कि भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने शुक्रवार शाम को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर लिखा कि, ‘ समाजवादियों ने जारी किया नया जिन्नावादी नारा…साइकिल पर बटन दबाना है, पाकिस्तान बनाना है. अखिलेश जी आप पाकिस्तान बनाने की बात करें, देश की जनता आपको जिन्ना बनाकर छोड़ेगी ‘ पाक प्रायोजित इन नारों को देश की जनता भली भांति देख समझ रही है’. पात्रा ने यह बात कानपुर के बिठूर विधानसभा से सपा के प्रत्याशी मुनींद्र शुक्ला के जन संपर्क के वायरल वीडियो के साथ यह बात लिखी थी.

‘माटी चोर को भगाना है’ लगे थे नारे, एडिट कर किया गया पाकिस्तान
कथित वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासन में हड़कंप मंच गया. कानपुर की बिठूर विधानसभा के सपा प्रत्याशी मुनींद्र शुक्ला के प्रचार अभियान का यह वीडियो था. चुनाव आयोग के अफसरों ने इस वीडियो की गहनता से जांच की तो यह वीडियो एडिटेड पाया गया. ऑरिजनल वीडियो में सपा नेता और उनके समर्थकों ने चुनाव प्रचार के दौरान ”माटी चोर को भगाना है…” क्योकि भाजपा विधायक पर विधानसभा के कई गांव में भारी मात्रा में मिट्‌टी खनन कराने का आरोप लगा है. इसलिए चुनाव प्रचार के दौरान सपाइयों ने माटी चोर को भगाना है के नारे लगाए थे.

जांच में वायरल वीडियो एडिटेड निकला
वीडियो वायरल होने के बाद चुनाव आयोग की ओर से बिठूर विधानसभा में तैनात एआरओ ने कहा कि, ‘बिठूर विधानसभा से सपा प्रत्याशी के पाकिस्तान का नारा लगाने की शिकायत प्राप्त हुई थी. एफएसटी टीम से मामले की जांच कराई गई. जांच में ओरिजनल वीडियो की जांच की गई तो पाकिस्तान शब्द का प्रयोग कहीं भी नहीं पाया गया. शिकायत का खंडन किया जाता है. सपा प्रत्याशी पर लगाए गए आरोप झूठे हैं. एडिट वीडियो वायरल करने वालों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें- ये चुनाव हिस्ट्रीशीटर्स को बाहर रखने के लिए, डंके की चोट पर कहता हूं नहीं लौटेगा दंगाराज- PM मोदी

BJP हताशा में है, इसलिए कर रहे हैं भ्रामक प्रचार- मुनींन्द्र शुक्ला
वायरल वीडियो के एडिटेड पाए जाने पर कानपुर की बिठूर विधानसभा से सपा प्रत्याशी मुनींद्र शुक्ला ने कहा है कि, ‘मेरे संज्ञान में यह बात आई है कि बिठूर विधानसभा के टिकरा में जन संपर्क के दौरान एक वीडियो वायरल हुआ है. जिसमें राष्ट्रविरोधी नारा लगाते हुए दर्शाया गया है, ये नितांत भ्रामक है. भारतीय जनता पार्टी और उनके नेताओं के द्वारा ये वीडियो एडिट करके बनाया गया है. बीजेपी में हताशा है. इसके चलते एडिट वीडियो से मतदाताओं को भ्रमित और शांति भंग के लिए वीडियो एडिट करके वायरल किया जा रहा है. पूरी समाजवादी पार्टी और हम राष्ट्रभक्त है. मेरे किसी भी जनसंपर्क में किसी की भी हैसियत नहीं है कि राष्ट्र विरोधी नारे लगाए’.

सपाई मुस्लिम वोट पाने को लगाते हैं जालीदार टोपी- भाजपा प्रत्याशी
दूसरी तरफ बिठूर विधानसभा से विधायक और दोबारा इसी विधानसभा से प्रत्याशी बने अभिजीत सिंह सांगा ने वायरल वीडियो पर जमकर मजहबी आग उगली है. सांगा ने कहा कि, ‘बिठूर विधानसभा का टिकरा एक गांव है. कल समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी व पूर्व विधायक मुनींद्र शुक्ला वहां पर पद यात्रा कर रहे हैं. इस दौरान वहां पर नारा लग रहा है कि साइकिल पर बटन दबाना है, पाकिस्तान बनाना है. टिकरा ये गांव है जहां पर विधायक रहते हुए मुनींद्र शुक्ला ने तुष्टीकरण का काम किया है. वहां के हिन्दू ये गवाही दे सकते हैं कि सपा की सरकार में उनको कितनी बार प्रताड़ित करने का प्रयास किया गया है. ये समाजवादी पार्टी के लोग मुस्लिमों का वोट हासिल करने के लिए अभी तक जालीदार टोपी लगाते थे. ईद मिलन करते थे, सिवईं और बिरयानी खिलाने का काम करते थे. आज मुसलमानों का वोट पाने के लिए इस कदर गिर गए हैं कि पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं. वीडियो की जांच करके इनके खिलाफ राष्ट्र दोह की एफआईआर होनी चाहिए’.

Leave a Reply