उत्तराखंड की टोपी, मणिपुर का गमछा… रिपब्लिक डे पर PM मोदी का चुनावी राज्यों में इमोशनल कार्ड!

गणतंत्र दिवस पर PM का खास अंदाज, प्रधानमंत्री मोदी ने पहनी उत्तराखंड की खास ब्रह्मकमल वाली टोपी, गले में डाला मणिपुरी गमछा, पीएम के लुक को लेकर सियासी चर्चा, दोनों ही राज्यों में अगले माह होने है मतदान, पीएम ने चुनावी राज्यों को दिए खास संकेत

0
उत्तराखंड की टोपी, मणिपुर का गमछा...
उत्तराखंड की टोपी, मणिपुर का गमछा...
Advertisement2

Politalks.News/PMMODI. आज देश 73वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है. दिल्ली में राजपथ पर देश ने शौर्य और संस्कृति का मेगा शो पेश किया. सेनाओं ने अपनी ताकत दिखाई और विभिन्न राज्यों की झांकियों ने अपने सांस्कृतिक रंग बिखेरे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद उन्होंने राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत किया. गणतंत्र दिवस की परेड में पीएम मोदी खास पोशाक में नजर आए. वे इस बार कुर्ता-पजामा पहने थे. गले में मणिपुर का गमछा (shawl from Manipur) और सिर पर काले रंग की उत्तराखंडी टोपी (PM Modi wears cap from Uttarakhand) थी. जो की चर्चा का विषय बना हुआ है. सियासी जानकारों का मानना है कि पीएम मोदी के इस इमोश्नल कार्ड से बीजेपी को दोनों राज्यों में बूस्टर मिल सकता है. याद दिला दें कि पिछले साल पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी ‘टैगोर लुक’ (Tagore look modi) में नजर आए थे.

प्रतीकों की राजनीति करने में माहिर हैं पीएम मोदी
गणतंत्र दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर से अपने ही अंदाज में नजर आए हैं. प्रतीकों की राजनीति के लिए मशहूर पीएम नरेंद्र मोदी इस दौरान उत्तराखंड की टोपी और मणिपुर का गमछा पहने दिखे. उनकी टोपी पर उत्तराखंड के राज्यपुष्प ब्रह्मकमल भी अंकित था. इन दोनों ही राज्यों में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी की वेशभूषा को इन दोनों राज्यों के लिए संकेत के तौर पर देखा जा रहा है. पीएम मोदी अकसर ही देश के अलग-अलग हिस्सों की वेशभूषा में नजर आते रहे हैं. प्रतीकों की राजनीति के लिए चर्चित रहे पीएम मोदी की इस वेशभूषा को भी इसीलिए चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें- बड़ा सवाल: सिंधिया, जितिन, RPN के बाद अब कौन? कांग्रेस का जवाब- कायर नहीं लड़ सकते ये लड़ाई

पीएम मोदी ने पहनी खास ब्रह्मकमल वाली उत्तराखंडी टोपी
पीएम मोदी ने आज खास उत्तराखंडी टोपी पहनी थी. इस टोपी की खासियत थी इस पर ब्रह्मकमल बना था. जिसे दिवंगत CDS बिपिन रावत अक्सर पहने नजर आते थे. गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री का इस टोपी को पहनना उनकी तरफ से जनरल रावत को श्रद्धांजलि माना जा रहा है. उनके इस अंदाज को चुनावी रंग भी दिया जा रहा है. उत्तराखंड में अगले महीने मतदान होना है. मोदी की पोशाक को चुनावी संकेत भी माना जा रहा है.

उत्तराखंड के सीएम का ट्वीट- बढ़ाया देवभूमि का गौरव
उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी ट्वीट किया है. धामी ने लिखा- ‘माननीय प्रधानमंत्री ने ब्रह्मकमल से सुसज्जित देवभूमि उत्तराखंड की टोपी धारण कर हमारे राज्य की संस्कृति एवं परम्परा को गौरवान्वित किया है’.

यह भी पढ़ें- पंजाब में कांग्रेस ने करवाया सर्वे, चन्नी को 69 फीसदी लोगों ने माना उपयुक्त तो सिद्धू रहे दूसरे नंबर पर

उत्तराखंड में बूस्टर बन सकता है पीएम का ब्रह्मकमल टोपी पहनना
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं तो पीएम के इस लुक को इससे भी कनेक्शन जोड़ा जा रहा है. उत्तराखंड में 14 फरवरी को सभी 70 सीटों पर वोट डाले जाने हैं. ऐसे में यह टोपी उत्तराखंड की जनता से पीएम मोदी का इमोशनल कनेक्ट भी माना जा रहा है. सियायत में ऐसी छोटी-छोटी बातों को बड़ा महत्व होता है. ऐसे में चुनाव के बीच पीएम मोदी का उत्तराखंडी टोपी पहनना बीजेपी के लिए बूस्टर बन सकता है.

गले में चुनावी राज्य मणिपुर का भी स्टॉल
उत्तराखंडी टोपी के साथ पीएम मोदी ने गले में मणिपुरी स्टॉल भी पहना हुआ था. मणिपुर में भी दो चरणों में विधानसभा चुनाव हैं. पहले चरण की वोटिंग 27 फरवरी और दूसरे चरण की वोटिंग 3 मार्च को है. यहां बीजेपी के नेतृत्व वाली एन बीरेन सिंह सरकार की अग्निपरीक्षा है. ऐसे में पीएम मोदी के मणिपुरी गमछा पहनने के पीछे भी सियासी संकेत छिपे माने जा रहे हैं.

 

Leave a Reply